क्या हो अगर इंसान कभी न मरें | What if Humans Were Immortal in Hindi 2022

What if Humans Were Immortal in Hindi (क्या हो अगर इंसान कभी न मरें), what if humans never die, Humans Were Immortal

हमेशा ज़िंदा रहने से होने वाली संभावनाओं के बारे में सोचें?

आप अपने चाहने वालों के साथ ज़्यादा समय बिता सकते हैं, कई तरह के कैरियर्स में निपुण हो सकते हैं और सारी दुनिया घूम सकते हैं ! अगर पृथ्वी पर इंसान कभी न मरें, तो हम सबको अपनी गलतियाँ सुधारने का मौका मिलेगा और हमारी सोसाइटी हेल्थ केयर पर लगने वाले ढेरों पैसो से बच जाएगी।

What if Humans Were Immortal in Hindi | क्या हो अगर इंसान कभी न मरें

सबसे पहले, फिल्मों में दिखाये जाने वाले तरीकों से, जहाँ आप एक बिल्डिंग से कूद कर भी बच सकते हैं, हमेशा ज़िंदा रहना बिलकुल असंभव है। पर, बुढ़ापे से न मर कर हमेशा ज़िंदा रहना संभव हो सकता है। क्या पृथ्वी ऐसी जनसंख्या को संभाल लेगी, जहाँ लोगों की उम्र हमेशा बढ़ती रहे?

What-if-humans-were-Immortal-Hindi

सिलिकॉन वैली में, कई बिलिनिअर्स और बायोटेक कम्पनियाँ एक मूवमेंट के तहत ऐसे ड्रग्स बना रही हैं जो इंसान के बुढ़ापे को ख़त्म कर दे, और उनकी उम्र बहुत ज़्यादा बढ़ा दे। उनके अनुसार, जेनेटिक्स के इस्तेमाल और कैलोरी के कम सेवन ने अभी तक मक्खियों, कीड़ों और चूहों की उम्र बढ़ाई है, तो ये तरीका इंसानों के लिए क्यों काम नहीं कर सकता? बावजूद इसके कि ये प्रयास सफल होते हैं या नहीं, असली प्रश्न है कि क्या हम लम्बी ज़िंदगियों के लिए तैयार हैं?

पृथ्वी पर लगभग ८ बिलियन लोग हैं । अगर हम सब कई सौ सालों तक ज़िंदा रहने लगें (What if Humans Were Immortal), तो ज़िंदगी बहुत अलग दिखने लगेगी। इसके साथ होने वाले सामाजिक पहलुओं के बारे में भी सोचें। जैसे कि, सारी ज़िंदगी किसी एक व्यक्ति के साथ ही शादीशुदा रहना पुरानी बात हो जाएगी। एक ही व्यक्ति के साथ सारी ज़िंदगी बिताना, ऐसा साथ जो कि शायद १००० सालों से भी ऊपर हो, ऐसे में हम शादियों को एक बहुत लम्बी कमिटमेंट के तौर पर देखने लगेंगे।

ज़्यादा जीने का यह भी मतलब होगा की हमें ज़्यादा काम करना पड़ेगा। विश्व का कोई भी पेंशन प्लान हमारी मदद नहीं कर पायेगा, अगर हम ६५ साल की उम्र में ही काम करना छोड़ दें और ५०० सालों तक जियें। लम्बे करियर आशीर्वाद और श्राप दोनों बन जायेंगे।

इसका सकारात्मक पहलु ये है, कि हमारे पास काम करने के लिए कई कुशल लोग होंगे। हमारी इकॉनमी पहले से और भी प्रोडक्टिव हो जाएगी। पर दूसरी तरफ, अगर लोग अपने पदों पर कई सौ सालों तक बने रहेंगे, तो युवा लोगों के लिए जॉब्स पाना बहुत मुश्किल हो जायेगा। इस तरह का ठहराव अन्य क्षेत्रों, जैसे कि सामाजिक प्रगति में भी बाधा डालेगा।

अगर १८ वीं शताब्दी के पुरानी सोच रखने वाले नेता न मरते और न ही रिटायर हुए होते, तो कौन कह सकता है, कि हम तब की जात-पात जैसी समस्याओं से उबर चुके होते? अगर समाज अपनेआप को फिर भी इसमें ढाल ले, व्यक्तिगत तोर पर आपके लिए कभी न मरना कैसा अनुभव रहेगा?

अगर हमारे पास वास्तव में बहुत लम्बी ज़िंदगी हो (What if Humans Were Immortal), तो क्या ये हमारी ज़िंदगी की सुंदरता को ख़त्म नहीं कर देगा? ज़िंदगी के हर दिन को अच्छा बनाने का आकर्षण कम हो जायेगा और नतीजन, धरती पर काफी दुखी लोग होंगे। वैसे भी धरती और बड़ी नहीं होगी बल्कि लोगों से और अधिक भर जाएगी।

पृथ्वी पर वैसे ही बढ़ती जनसंख्या की समस्या है, और अगर ऐसे में मरने वालों की संख्या कम हो जाये (What if Humans Were Immortal), तो हमारे रिसोर्सेज जल्दी ख़त्म होने लगेंगे। अचानक से, हमेशा ज़िंदा रहने का विचार आखिरकार अब बहुत बढ़िया नहीं लगता। अंत में, हमारे पास आने वाली नयी पीढ़ियों के लिए जगह नहीं बचेगी। हो सकता है, हमें उन्हें बसाने के लिए दूसरे गृहों पर भेजना पड़े।

मुझे लगता है, अब आप समझ ही गए होंगे की क्या होगा अगर इंसान कभी न मरे (What if Humans Were Immortal)।

अन्य पढ़े:

Default image

Info Buzz Team

Info Buzz एक हिंदी ब्लॉगिंग वेबसाइट हैं, जिसमें विभिन्न विषयों पर जानकारी इक्कट्ठी कर उसे पाठकों तक पहुँचाने का कार्य हम करते हैं। Info Buzz में जीवन परिचय (Biography), मोटिवेशनल स्टोरीज (Motivational Stories), सामान्य ज्ञान (General Knowledge), एवं क्या हो अगर... (What If...) जैसे फैक्ट्स पर जानकारी लिखी जाती हैं।

Articles: 20

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: