पीपल ग्रुप के संस्थापक अनुपम मित्तल जीवनी | People Group Founder Anupam Mittal Biography in Hindi 2022

People Group founder Anupam Mittal Biography in Hindi (पीपल ग्रुप के संस्थापक अनुपम मित्तल जीवनी), The Founder and CEO of People Group Anupam Mittal, Family, Education, Career, Shaadi.com, Makaan.com, Mauj Mobile App, Net Worth, Shark Tank India.

पीपल ग्रुप के संस्थापक और सीईओ (Founder and CEO of People Group), और शादी डॉट कॉम (Shaadi.com) के संस्थापक अनुपम मित्तल (Anupam Mittal) शार्क टैंक इंडिया (Shark Tank India) के शार्क में से एक हैं जो सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर प्रसारित होता है।

शार्क टैंक इंडिया, अमेरिकी शो शार्क टैंक पर आधारित एक बिजनेस रियलिटी शो है, इस शो में आने के बाद People Group Founder Anupam Mittal सुर्खियों में आ गए। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है, एंजेल निवेशक (angel investor) अनुपम मित्तल के बारे में।

People-Group-Founder-Anupam-Mittal-Biography-in-Hindi

People Group Founder Anupam Mittal Biography in Hindi 2022 | पीपल ग्रुप के संस्थापक अनुपम मित्तल जीवन परिचय

अनुपम मित्तल एक सफल भारतीय व्यवसायी और उद्यमी हैं, जो पीपल ग्रुप के मालिक हैं। आजकल, वह सोनी टीवी के लोकप्रिय बिजनेस रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया में शार्क के रूप में सुर्खियों में हैं। अनुपम का सफर कठिन और साथ ही प्रेरक भी रहा है। अनुपम मित्तल शार्क टैंक इंडिया के सबसे पसंदीदा न्यायाधीशों में से एक हैं।

नाम (Name)अनुपम मित्तल
जन्म की तारीख23 दिसंबर 1971 (गुरुवार)
उम्र (Age)50 साल (2022 तक)
जन्म स्थानमुंबई, महाराष्ट्र, भारत
वर्तमान निवासमुंबई, महाराष्ट्र, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्म (Religion)हिन्दू धर्म
जाति (Caste)मारवाड़ी
राशि चक्रधनुराशि
महाविद्यालयबोस्टन कॉलेज, मैसाचुसेट्स, संयुक्त राज्य अमेरिका
शिक्षा (Education)बोस्टन कॉलेज, संयुक्त राज्य अमेरिका से पोस्ट-ग्रेजुएट
प्रोफेशनउद्यमी और पीपुल्स ग्रुप के संस्थापक और सीईओ
नेट वर्थ$25 मिलियन (रुपये – 191 करोड़) जनवरी 2022 तक

Anupam Mittal Family and Education | अनुपम मित्तल परिवार और शिक्षा

अनुपम मित्तल का जन्म 23 दिसंबर 1971 को भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई, महाराष्ट्र में गोपाल कृष्ण मित्तल और भगवती देवी मित्तल के घर हुआ। एक व्यवसायी परिवार से होने के कारण उनकी शुरू से ही व्यवसाय में बहुत रुचि थी। वह बोस्टन कॉलेज, मैसाचुसेट्स (Boston College, Massachusetts), संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व छात्र हैं। अनुपम मित्तल ने 1994 से 1997 तक संचालन और सामरिक प्रबंधन (Operations and Strategic Management) में प्रमुख पदों पर कार्य किया।

4 जुलाई 2013 को, अनुपम मित्तल ने मॉडल आंचल कुमार के साथ राजस्थान, भारत में शादी के बंधन में बंध गए। दंपति ने एक बेटी को जन्म दिया।

पिता का नामगोपाल कृष्ण मित्तल
माँ का नामभगवती देवी मित्तल
भाई बहनदो बड़ी बहनें
वैवाहिक स्थितिविवाहित
शादी की तारीख4 जुलाई 2013
पत्नी का नामआंचल कुमार (मॉडल)
बच्चे (Children)1 बेटी

Anupam Mittal Career | अनुपम मित्तल करियर

अनुपम ने अपने करियर के शुरुआती समय में 2-3 व्यवसायों की कोशिश की लेकिन सफल नहीं हुए। इसके बाद उन्होंने अपने पिता के साथ दो साल तक काम किया लेकिन बाद में नौकरी छोड़ दी। फिर उन्हें यूरोप में एक कॉन्ट्रैक्ट मिला, लेकिन पूरे जोश और उत्साह के साथ काम करने के बावजूद उन्हें नुकसान का सामना करना पड़ा। व्यापार में कई असफलताओं के बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी और आज अपने स्टार्टअप को नई ऊंचाइयों पर ले गए।

एमबीए पूरा करने के बाद, अनुपम ने पीपल ग्रुप की नींव रखी, जो shaadi.com, makaan.com, मौज मोबाइल ऐप और पीपल पिक्चर्स जैसे व्यवसायों की मूल कंपनी है। वह इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) के संस्थापक सदस्य और पूर्व अध्यक्ष हैं, और H2 इंडिया के संस्थापक सह-अध्यक्ष भी हैं। इसके अलावा, वह LetsVenture Online और Zepo के बोर्ड में हैं और शादीसागा (ShaadiSaga), ग्रिप और केई कैपिटल (Kae Capital) में सलाहकार के रूप में काम करते हैं।

Anupam Mittal’s Shaadi.com | अनुपम मित्तल की शादी डॉट कॉम

shadi.com_anupam-mittal

1996 में, अनुपम मित्तल ने संभावित जीवनसाथी से मिलने के लिए उपलब्ध अवसरों का विस्तार करके एक बेहतर मैचमेकिंग अनुभव प्रदान करने के लिए Sagaai.com की स्थापना की। समय के साथ, लोगों को खुशी खोजने में मदद करने के लिए Sagaai.com को Shaadi.com के रूप में पुनः ब्रांडेड किया गया।

तब से, मैचमेकिंग में माहिर सोशल नेटवर्किंग साइट Shaadi.com ने दुनिया भर में लाखों लोगों के दिल को छुआ है। कंपनी भारत में सबसे बड़ी वैवाहिक साइटों में से एक है, और एशियाई लोगों के लिए दुनिया की अग्रणी विवाह वेबसाइट है। वर्तमान में, Shaadi.com की दुनिया भर में 3.2 मिलियन से अधिक सफलता की कहानियां और 35 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता आधार हैं।

Anupam Mittal’s Makaan.com | अनुपम मित्तल की मकान डॉट कॉम

Anupam Mittal ने संपत्ति खरीदारों और विक्रेताओं के बीच की खाई को पाटने के लिए makaan.com की स्थापना की। मकान डॉट कॉम एक रियल एस्टेट वेबसाइट है, जो लोगों को सस्ती कीमत पर संपत्ति खोजने में मदद करती है।

Anupam Mittal Mauj Mobile App | अनुपम मित्तल मौज मोबाइल ऐप

12 मई 2005 को स्थापित, मौज मोबाइल प्राइवेट लिमिटेड (Mauj Mobile Pvt. Ltd.) एक वैश्विक मोबाइल मीडिया कंपनी है जो मोबाइल सामग्री और गेम, वॉलपेपर, रिंगटोन, वैवाहिक, मिडलवेयर समाधान, रोमिंग एप्लिकेशन और मैसेजिंग गेटवे जैसे अनुप्रयोगों में काम करती है।

Businesses & Investments | व्यवसाय और निवेश

अनुपम 2007 में एंजेल इन्वेस्टमेंट्स में शामिल हुए। अब तक उनकी कंपनी ने ध्रुव, सेपियंस और कई अन्य व्यवसायों में निवेश किया है। अनुपम मित्तल ओला कैब (OLA Cabs) के भी सक्रिय भागीदार हैं। उन्होंने ओला कैब में 1 करोड़ रुपये का निवेश किया है, और कंपनी में उनकी 2 फीसदी हिस्सेदारी है। उन्होंने सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले रियलिटी शो में भी निवेश किया है।

Anupam Mittal Net Worth | अनुपम मित्तल नेट वर्थ

अपने स्टार्टअप के अलावा, अनुपम मित्तल एक सक्रिय निवेशक हैं, जिन्होंने 200 से अधिक व्यवसायों में निवेश किया है। उनकी कुल संपत्ति जनवरी 2022 तक लगभग 25 मिलियन डॉलर (रुपये – 191 करोड़) है।

Shark Tank India Judge Anupam Mittal | शार्क टैंक इंडिया के जज अनुपम मित्तल

अनुपम मित्तल शार्क टैंक इंडिया बिजनेस रियलिटी शो में सात शार्क (Judge) या निवेशकों में से एक हैं, जो नवोदित उद्यमियों के विचारों में निवेश करते है, ताकि उन्हें अपने संबंधित क्षेत्रों में पहचान बनाने में मदद मिल सके।

Anupam Mittal Recognition | अनुपम मित्तल पहचान

  • उन्हें द वीक पत्रिका द्वारा देखे जाने वाले 25 लोगों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया गया था।
  • वह बिजनेस वीक द्वारा सूचीबद्ध भारत के 50 सबसे शक्तिशाली लोगों में से एक है।
  • उन्हें इम्पैक्ट डिजिटल पावर 100 लिस्ट 2012 और 2013 द्वारा भारत के डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र के शीर्ष प्रतीकों में भी चुना गया था।

Anupam Mittal Social Media | अनुपम मित्तल सोशल मीडिया

InstagramAnupan Mittal
TwitterAnupan Mittal

Some Facts About Anupam Mittal | अनुपम मित्तल के बारे में कुछ तथ्य

  • 1998 में, अनुपम मित्तल ने माइक्रोस्ट्रेटी में एक उत्पाद प्रबंधक के रूप में काम करना शुरू किया, जो वाशिंगटन डीसी में एक बिजनेस इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर फर्म है और 2002 तक इस पद पर रहे।
  • अनुपम मित्तल ने फ्लेवर्स [Flavors (2003)] और 99 (2009) नाम की दो बॉलीवुड फिल्मों में निवेश किया।
  • अनुपम मित्तल सोनी एंटरटेनमेंट चैनल पर प्रसारित एक बिजनेस रियलिटी शो शार्क टैंक के सात जजों में से एक बने। इस शो के जजों को शार्क कहा जाता है।
  • शार्क टैंक बिजनेस रियलिटी शो में, शो के जज नवोदित उद्यमियों और उनके व्यवसायों में निवेश करने के उनके विचारों की जांच करते हैं ताकि वे अपने संबंधित क्षेत्रों में अपनी पहचान बना सकें।
  • अनुपम मित्तल को अपने ख़ाली समय में बॉक्सिंग खेलना बहुत पसंद है।
  • अनुपम मित्तल वीकली मैगजीन में सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले टॉप 25 लोगों में शामिल थे। बिजनेस वीक ने उन्हें भारत के 50 सबसे शक्तिशाली लोगों में स्थान दिया।
  • 2012 और 2013 में, IMPACT Digital Power ने उन्हें भारत के डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र के शीर्ष 100 आइकनों में सूचीबद्ध किया। बाद में, अनुपम मित्तल को उत्तरी अमेरिका में शीर्ष 100 एनआरआई में सूचीबद्ध किया गया और आईटी लोगों द्वारा वर्ष का उद्यमी नामित किया गया।
People-Group-Founder-Anupam-Mittal-Family

अपने शुरुआती करियर में, कई सारे व्यवसायों में बुरी तरह से असफल होने के बावजूद, अपने स्टार्टअप Shaadi.com को नई ऊंचाइयों पर ले जाना अनुपम मित्तल के लिए इतना आसान नहीं था, उन्होंने बिना हार माने अपनी मेहनत और लगन के दम पर सफलता की एक नई कहानी लिखी है। People Group Founder Anupam Mittal आज लाखों लोगों के लिए प्रेऱणास्त्रोत है।

अन्य पढ़ें:

सामान्य प्रश्न:

Que: अनुपम मित्तल की कुल संपत्ति कितनी है?

Ans: अनुपम मित्तल की कुल संपत्ति जनवरी 2022 तक लगभग 25 मिलियन डॉलर (रुपये – 191 करोड़) है।

Que: अनुपम मित्तल के पत्नी का नाम क्या है?

Ans: 4 जुलाई 2013 को राजस्थान में, अनुपम मित्तल मॉडल आंचल कुमार के साथ शादी के बंधन में बंध गए।

Que: अनुपम मित्तल ने ओला में कितना निवेश किया है?

Ans: अनुपम मित्तल ओला कैब (OLA Cabs) के भी सक्रिय भागीदार हैं। उन्होंने ओला कैब में 1 करोड़ रुपये का निवेश किया है, और कंपनी में उनकी 2 फीसदी हिस्सेदारी है।

Que: अनुपम मित्तल की शैक्षणिक योग्यता क्या है?

Ans: अनुपम मित्तल बोस्टन कॉलेज, संयुक्त राज्य अमेरिका से पोस्ट-ग्रेजुएट है।

Default image

D DEEPAK

मेरा नाम दिपक देवरुखकर हैं, और मैं महाराष्ट्र के मुंबई शहर विरार का रहने वाला हूँ। मैंने Visual and Communication Art, Worli, Mumbai से डिप्लोमा किया हैं। और अभी मै एक Advertising Agency में As A Graphic Visualizer के रूप में काम कर रहा हु। मुझे पढ़ने और लिखने का शौक है।

Articles: 34

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: