नमिता थापर एमक्योर कार्यकारी निदेशक जीवनी | Namita Thapar Emcure Biography Hindi 2022

Namita Thapar Emcure Biography Hindi (नमिता थापर एमक्योर कार्यकारी निदेशक जीवनी), Family, Education, Net Worth, Executive Director of Emcure Pharmaceutical, शार्क टैंक इंडिया (Shark Tank India)

एमक्योर फार्मास्युटिकल की कार्यकारी निदेशक (Executive Director of Emcure Pharmaceutical) नमिता थापर (Namita Thapar) शार्क टैंक इंडिया (Shark Tank India) में एक निवेशक है।

भारत की प्रमुख व्यवसायी महिलाओं में से एक नमिता थापर (Namita Thapar), पुणे, महाराष्ट्र में स्थित एक भारतीय बहुराष्ट्रीय दवा कंपनी एमक्योर फार्मास्युटिकल्स (Emcure Pharmaceutical) की कार्यकारी निदेशक हैं। नमिता थापर (Namita Thapar) व्यापारिक दुनिया में एक जाना-पहचाना चेहरा है, जो शार्क टैंक इंडिया (Shark Tank India) में एक निवेशक के रूप में लोगों की नज़रों में आई है। आइये इस लेख में जानते है, उनके इस प्रेरणादायी सफर के बारे में।

Executive-Director-of-Emcure-Pharmaceutical-Namita-Thapar

Namita Thapar Emcure Biography Hindi | नमिता थापर एमक्योर जीवन परिचय

नाम (Name)नमिता थापर
उपनामवेलवेट हैमर (Velvet Hammer)
जन्म की तारीख21 मार्च 1977
उम्र (Age)45 वर्ष (2022 तक)
जन्म स्थानपुणे, महाराष्ट्र, भारत
वर्तमान निवासपुणे, महाराष्ट्र, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्म (Religion)हिंदू धर्म
शैक्षिक योग्यतासावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय से बी.कॉम,
आईसीएआई से चार्टर्ड एकाउंटेंसी,
ड्यूक विश्वविद्यालय में फूक्वा स्कूल ऑफ बिजनेस से एमबीए
महाविद्यालयसावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय, पुणे,
द इंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ़ इंडिया,
ड्यूक यूनिवर्सिटी में फूक्वा स्कूल ऑफ बिजनेस
प्रोफेशनउद्यमी (Entrepreneur)
नेट वर्थलगभग 600 करोड़ रुपये (2021 तक)
सक्रिय वर्ष1999-वर्तमान
टेलीविज़न डेब्यूशार्क टैंक इंडिया जज (2021)

नमिता थापर (Namita Thapar) का जन्म 21 मार्च 1977 को महाराष्ट्र के पुणे में एक व्यवसायी परिवार (Businessman Family) में हुआ। उन्होंने पुणे, महाराष्ट्र में एक स्कूल में पढ़ाई की और बाद में स्नातक की उपाधि के साथ आईसीएआई (ICAI) से चार्टर्ड अकाउंटेंट की डिग्री प्राप्त की। अपने स्कूल के दिनों में, नमिता ने केवल अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित किया और अपनी पाठ्येतर गतिविधियों को बंद कर दिया। वह अपने क्लास की टॉपर थी।

ड्यूक यूनिवर्सिटी के फुक्वा स्कूल ऑफ बिजनेस से अपना एमबीए पूरा करने के तुरंत बाद, उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका में एक चिकित्सा उपकरण कंपनी (Medical Device Company) में गाइडेंट कॉर्पोरेशन के वित्तीय नियोजन विभाग में बिजनेस फाइनेंस लीड की स्थिति की पेशकश की गई थी।उन्होंने उस कंपनी में करीब 6 साल तक विभिन्न पदों पर काम किया और फिर वहां से इस्तीफा दे दिया।

इसके बाद Namita Thapar सीएफओ (CFO) के रूप में अपने पिता की कंपनी एमक्योर फार्मास्युटिकल्स (Emcure Pharmaceuticals) में शामिल हो गईं, और जल्द ही, उन्हें एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स के कार्यकारी निदेशक (Executive Director) के रूप में नियुक्त किया गया।

Namita Thapar Emcure Early life and Family | नमिता थापर एमक्योर प्रारंभिक जीवन और परिवार

पिताजी का नामसतीश मेहता (एमक्योर फार्मास्युटिकल्स के संस्थापक)
माँ का नामभावना मेहता
भाई का नामसमित मेहता (President R& D of Emcure Pharmaceuticals)
वैवाहिक स्थितिविवाहित
पति का नामविकास थापर (Businessman)
बच्चे2 बेटे (वीर थापर और जय थापर)
शौक (Hobby)यात्रा करना और किताबें पढ़ना

Namita Thapar Emcure का जीवन का सफर सभी के लिए बेहद प्रेरणादायक है। उन्होंने कभी हार नहीं मानी, नमिता थापर ने वो सब कुछ हासिल कर लिया जो वो हासिल करना चाहती थीं। वह हमेशा से एक बिजनेसमैन बनना चाहती थीं, और इसके लिए उन्होंने काफी मेहनत भी की। नमिता थापर के माता-पिता ने उनके पूरे करियर में उनका साथ दिया और उन्हें सबसे अच्छी शिक्षा दी जिसकी उन्हें जरूरत थी। नमिता ने बिजनेसमैन विकास थापर से शादी की। उनके दो बेटे हैं, जिनका नाम वीर थापर और जय थापर है।

Namita-Thapar-Family

Namita Thapar Emcure Physical Status | नमिता थापर एमक्योर फिजिकल स्टेटस

कद (हाईट)5′ 5″ फीट
वज़न56 किलो
बालों का रंगगहरा भूरा
आँखों का रंगकाला (Black)

Namita Thapar Emcure Career | नमिता थापर एमक्योर करिअर

गाइडेंट कॉर्पोरेशन, यूएसए में करीब 6 साल तक विभिन्न पदों पर काम करने के बाद, नमिता CFO के रूप में Emcure Pharmaceuticals में शामिल हुईं। भारतीय व्यापार को शामिल करने के लिए उनके कार्यक्षेत्र का विस्तार किया गया, और वह अब एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स के कार्यकारी निदेशक (Executive Director of Emcure Pharmaceuticals) हैं।

नमिता फुक्वा स्कूल ऑफ बिजनेस इंडिया (Fuqua School of Business India) के क्षेत्रीय सलाहकार बोर्ड की बोर्ड मेंबर हैं। साथ ही वह टीआईई (TiE) मुंबई बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज की ट्रस्टी है। नमिता थापर यंग प्रेसिडेंट्स ऑर्गनाइजेशन (Young Presidents Organization) की एक सक्रिय सदस्य भी हैं।

एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स के कार्यकारी निदेशक के अलावा, Namita Thapar एक पब्लिक स्पीकर भी हैं। उन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIMA), ET महिला सम्मेलन, फिक्की (FICCI) जैसे विभिन्न प्रसिद्ध प्लेटफार्मों पर सार्वजनिक भाषण सत्र आयोजित किए हैं।

What is Emcure Pharmaceuticals? | एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स क्या है?

Emcure Pharmaceuticals पुणे, महाराष्ट्र में स्थित एक भारतीय बहुराष्ट्रीय दवा कंपनी है। एमक्योर के उत्पाद पोर्टफोलियो में टैबलेट, कैप्सूल और इंजेक्शन शामिल हैं। कंपनी ने पुणे, महाराष्ट्र में रहते हुए दुनिया भर में अपने परिचालन का विस्तार किया है। इसका टर्नओवर लगभग 6,000 मिलियन रुपये (750 मिलियन डॉलर) है। यह 70 देशों में मौजूद है, और 10,000 से अधिक लोगों को रोजगार देता है।

Namita Thapar As a Judge in Shark Tank India | नमिता थापर शार्क टैंक इंडिया में एक जज के रूप में

नमिता थापर (Namita Thapar) बिज़नेस की दुनिया में एक जाना-पहचाना चेहरा, और एक उद्यमी के रूप में सामने आती हैं, वह 2021 में, शार्क टैंक इंडिया में जज (Juries) के रूप में एक जाना-पहचाना चेहरा बन गई हैं। शार्क टैंक (Shark Tank) एक लोकप्रिय अमेरिकी व्यापार रियलिटी शो है, जो नए व्यापार मॉडल और विचारों की खोज और मूल्यांकन करता है। इस शो में, Juries को ‘शार्क (Shark)’ कहा जाता है जो विभिन्न व्यावसायिक विचारों को सुनते हैं और उनमे निवेश करते हैं।

Shark-Tank-India-Namita-Thapar

Namita Thapar Net Worth | नमिता थापर नेट वर्थ

एमक्योर फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड की कार्यकारी निदेशक नमिता थापर (Namita Thapar) एक प्रसिद्ध भारतीय उद्यमी हैं। 2021 तक उनकी कुल संपत्ति लगभग 600 करोड़ रुपये से अधिक आंकी गई है।

Namita Thapar Awards and Recognition | नमिता थापर पुरस्कार और उपलब्धियां

  • द इकोनॉमिक टाइम्स वीमेन अहेड लिस्ट 2017
  • द इकोनॉमिक टाइम्स ’40 अंडर फोर्टी’ इंडियाज हॉटेस्ट यंग बिजनेस लीडर्स लिस्ट 2017
  • बार्कलेज हुरुन नेक्स्ट जेन लीडर रिकग्निशन
  • विश्व महिला नेतृत्व कांग्रेस सुपर अचीवर पुरस्कार

Some Facts About Namita Thapar | नमिता थापर के बारे में कुछ तथ्य

  • नमिता थापर भारत सरकार के साथ काम करती हैं। व्यवसाय करने के अलावा, नमिता नीति आयोग के ‘महिला उद्यमिता मंच’ और ‘डिजिटल हेल्थ टास्क फोर्स’ और ‘चैंपियंस ऑफ चेंज’ जैसी विभिन्न सरकारी पहलों से भी जुड़ी हुई हैं। नीति निर्माण में G2B की भागीदारी के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इन कार्यक्रमों की शुरुआत की गई है।
  • नमिता थापर लोकप्रिय भारतीय बैंकर नैना लाल किदवई और भारतीय-अमेरिकी बिजनेस टाइकून इंदिरा नूयी को अपना रोल मॉडल मानती हैं।
  • वह बॉलीवुड फिल्मों की बहुत बड़ी प्रशंसक हैं। नमिता ने एक इंटरव्यू के दौरान साझा किया कि वह शादी से पहले बॉलीवुड की लगभग सभी फिल्मों का फर्स्ट-डे फर्स्ट शो देखती थीं। उसने यह भी खुलासा किया कि उसने बॉलीवुड फिल्म शोले (1975) में मुख्य पात्रों के नाम पर अपने बच्चों का नाम वीर और जय रखा है।
  • नमिता ने 2017 में, एक एजुकेशन कंपनी, इनक्रेडिबल वेंचर्स लिमिटेड (Incredible Ventures Limited) की स्थापना की। जिसका उद्देश्य 11-18 साल के आयु वर्ग के बच्चों को उद्यमिता (Entrepreneurship) कौशल सिखाकर युवा उद्यमिता (Entrepreneurial) को बढ़ावा देना है। इस कंपनी की मुंबई, दिल्ली, बैंगलोर, चेन्नई और अहमदाबाद में शाखाएं हैं। वह खुद एक सक्रिय निवेशक हैं, और नए व्यावसायिक विचारों का अनुसरण करती हैं।
  • Dec 30, 2020 में, नमिता थापर ने ‘Uncondition Yourself with Namita Thapar, नाम से एक YouTube चैनल बनाया है, जिसमें वह अपने टॉक शो के वीडियो अपलोड करती है। इस चैनल में वह विभिन्न डॉक्टरों, रोगियों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों के साथ महिलाओं के स्वास्थ्य के बारे में बात करती है।

Namita Thapar Social Media | नमिता थापर सोशल मीडिया

TwitterNamita Thapar
InstagramNamita Thapar
YouTubeUncondition Yourself with Namita Thapar

जीवन में कभी हार ना मानने वाली, एमक्योर फार्मास्युटिकल की कार्यकारी निदेशक (Executive Director of Emcure Pharmaceutical) नमिता थापर (Namita Thapar) आज लाखों लोगों के लिए एक प्रेरणा का स्रोत (Inspiration) हैं। नमिता थापर ने अपनी मेहनत और लगन के दम पर सफलता की एक नई कहानी (Success Story) लिखी है।

Namita-Thapar-Emcure-Biography-Hindi

सामान्य प्रश्न:

Que: नमिता थापर कौन हैं?

Ans: नमिता थापर भारत की प्रमुख व्यवसायी महिलाओं में से एक है, जो पुणे, महाराष्ट्र में स्थित एक भारतीय बहुराष्ट्रीय दवा कंपनी एमक्योर फार्मास्युटिकल्स (Emcure Pharmaceuticals) की कार्यकारी निदेशक हैं।

Que: नमिता थापर शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification) क्या है?

Ans: स्कूली पढाई के बाद स्नातक की उपाधि के साथ आईसीएआई (ICAI) से चार्टर्ड अकाउंटेंट की डिग्री प्राप्त की। और उसके बाद ड्यूक यूनिवर्सिटी के फुक्वा स्कूल ऑफ बिजनेस से अपना एमबीए पूरा किया।

Que: नमिता थापर पिता कौन है?

Ans: सतीश मेहता नमिता थापर पिता है, जो महाराष्ट्र के पुणे में स्थित एक भारतीय बहुराष्ट्रीय दवा कंपनी एमक्योर फार्मास्युटिकल्स (Emcure Pharmaceuticals) के संस्थापक है।

Que: नमिता थापर पति का नाम क्या है?

Ans: नमिता थापर पति का नाम विकास थापर है।

Que: नमिता थापर नेट वर्थ कितनी है?

Ans: 2021 तक नमिता थापर की कुल संपत्ति लगभग 600 करोड़ रुपये से अधिक आंकी गई है।

अन्य पढ़े:

Default image

D DEEPAK

मेरा नाम दिपक देवरुखकर हैं, और मैं महाराष्ट्र के मुंबई शहर विरार का रहने वाला हूँ। मैंने Visual and Communication Art, Worli, Mumbai से डिप्लोमा किया हैं। और अभी मै एक Advertising Agency में As A Graphic Visualizer के रूप में काम कर रहा हु। मुझे पढ़ने और लिखने का शौक है।

Articles: 34

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: