ममाअर्थ फाउंडर ग़ज़ल अलघ जीवनी | Mamaearth Co Founder Ghazal Alagh Biography Hindi 2022

Mamaearth Co Founder Ghazal Alagh Biography, Ghazal Alagh Father, Parents, Family, Net worth, Shark Tank India, Ghazal Alagh Mamaearth, ममाअर्थ को-फाउंडर ग़ज़ल अलघ जीवनी,

ग़ज़ल अलघ (Ghazal Alagh) एक भारतीय उद्यमी (Entrepreneur) हैं। वह प्रसिद्ध सौंदर्य ब्रांड ममाअर्थ (Mamaearth) की सह-संस्थापक (Co-Founder) हैं, जो प्राकृतिक शिशु देखभाल उत्पादों के अग्रणी निर्माताओं में से एक है।

उन्होंने 2021 शार्क टैंक इंडिया (Shark Tank India) सीजन 1 टेलीविजन बिजनेस रियलिटी शो को भी जज किया है। आइये इस लेख में हम जानते है, भारतीय उद्यमी ग़ज़ल अलघ (Indian Entrepreneur Ghazal Alagh) के बारे में।

Mamaearth-Co-Founder-Ghazal-Alagh-Biography-Hindi

Mamaearth Co Founder Ghazal Alagh Biography Hindi | ममाअर्थ को-फाउंडर ग़ज़ल अलघ जीवन परिचय

Mamaearth Co-Founder Ghazal Alagh (ममाअर्थ को-फाउंडर ग़ज़ल अलघ) का जन्म 2 सितंबर 1988 को, चंडीगढ़, हरियाणा में हुआ। उन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी से बीसीए (BCA) किया है। वह अपने समर इंटेंसिव कोर्स (Summer Intensive Course) के लिए स्कूल ऑफ़ विज़ुअल आर्ट्स (School of Visual Arts) में शामिल हुईं, और आलंकारिक कला (Figurative Art) में एक गहन पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए न्यूयॉर्क एकेडमी ऑफ़ आर्ट (New York Academy of Art) में भाग लिया।

2016 में, उन्होंने अपने पति वरुण अलघ के साथ होनासा कंज्यूमर प्राइवेट लिमिटेड (MamaEarth) की सह-स्थापना की, यह पहला भारतीय ब्रांड है जिसमें विषाक्त पदार्थ नहीं (toxin-free) हैं। उन्होंने इसके मुख्य नवाचार अधिकारी (Chief Innovation Officer) के रूप में काम करना शुरू किया। ग़ज़ल अलघ ने एनआईआईटी (NIIT) लिमिटेड के साथ कॉर्पोरेट ट्रेनर के रूप में दो साल काम किया है।

ग़ज़ल अलघ (Ghazal Alagh) द्वारा 2012 में, डायटएक्सपर्ट (Diet Experts) नामक एक आहार योजना वेबसाइट शुरू की गई है, जो अपने ग्राहकों के वजन, आयु, जीवन शैली और रक्त समूह के आधार पर एक अनुकूलित आहार योजना प्रदान करती है। इस वेबसाइट को 2k से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

नाम (Name)ग़ज़ल अलघ
जन्म की तारीख02 सितंबर 1988 (शुक्रवार)
उम्र (Age)33 साल (2022 तक)
जन्म स्थानचंडीगढ़, हरियाणा
वर्तमान निवासचंडीगढ़, हरियाणा
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्म (Religion)हिंदू
शिक्षा2010: पंजाब यूनिवर्सिटी से बीसीए (BCA),
2013: न्यूयॉर्क कला अकादमी में आलंकारिक कला में गहन पाठ्यक्रम
महाविद्यालयपंजाब यूनिवर्सिटी,
द न्यूयॉर्क एकेडमी ऑफ आर्ट
प्रोफेशनउद्यमी (Entrepreneur)
राशि चक्रकन्या
नेटवर्थलगभग $ 10-20 मिलियन डॉलर (2021 तक)

Ghazal Alagh Family/Personal Life | ग़ज़ल अलघ परिवार/व्यक्तिगत जीवन

Mamaearth Co-Founder Ghazal Alagh (ममाअर्थ को-फाउंडर ग़ज़ल अलघ) का जन्म चंडीगढ़, हरियाणा में मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ। उनके पिताजी का नाम कैलाश साहनी और माँ का नाम सुनीता साहनी है। गजल अलघ बचपन से ही कुछ न कुछ करना चाहती थी, और अच्छी बात यह थी, कि उनके माता-पिता ने उनका पुरा साथ दिया, उन्हें शुरू से ही इंडेपेंडेंट होना सिखाया। उन्हें एक भाई है, जिसका नाम चिराग साहनी है और उनके बहन का नाम साहिबा चौहान है।

Ghazal Alagh 28 जनवरी 2011 को वरुण अलघ के साथ शादी के बंधन में बंध गयी। इस दम्पति के घर 18 नवंबर 2014 को एक लड़के का आगमन हुआ, जिसका नाम अगस्त्य अलघ हैं। ग़ज़ल अलघ अपने परिवार से बहुत प्यार करती है, और विभिन्न स्थानों की यात्रा करके उनके साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताने का मौका कभी नहीं छोड़ती।

Mamaearth-Co-Founder-Ghazal-Alagh-Family
पिताजी का नामकैलाश साहनी
माताजी का नामसुनीता साहनी
भाई का नामचिराग साहनी
बहन का नामसाहिबा चौहान
वैवाहिक स्थितिविवाहित
शादी की तारीख28 जनवरी 2011
पति का नामवरुण अलग (Mamaearth ब्रांड के सह-संस्थापक)
बच्चे (Children)एक बेटा (अगस्त्य अलग – जन्म 18-10-2014)

Ghazal Alagh Physical Status | ग़ज़ल अलघ फिजिकल स्टेटस

कद (हाईट)5 फ़ीट, 6 इंच (167 cm)
बालों का रंगकाला (Black)
आँखों का रंगकाला (Black)

Ghazal Alagh and MamaEarth | ग़ज़ल अलग और ममाअर्थ

‘जोशटॉक’ के साथ सत्र के दौरान, Mamaearth Co-Founder Ghazal Alagh ने साझा किया कि जब उनके बेटे अगस्त्य का जन्म हुआ तो वह त्वचा की समस्या (Skin Problem) से पीड़ित थे, जिसके कारण किसी भी तरह के उत्पाद उसकी त्वचा पर चकत्ते कर रहे थे। जिससे उसका स्वास्थ्य खराब हो रहा था, अपने बेटे को उस हालत में देखकर वह खुद को दोषी महसूस करती थी, क्योंकि एक माँ होने के बावजूद वह असहाय थी।

उस समय उसे एहसास हुआ कि देश भर में और भी ऐसे बच्चे होंगे, जो इस प्रॉब्लम से ग्रसित होंगे। इसी उद्देश्य के साथ, Ghazal Alagh ने अपने पति के साथ साल दिसंबर 2016 में ममाअर्थ (MamaEarth) शुरू करने का फैसला किया, जिसके अंदर उत्पाद बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली सभी सामग्री विष मुक्त (toxin-free) होगी और उसमे वे तत्व होंगे जो प्रकृति हमें मुफ्त प्रदान कर रही है।

लगभग 700 जोड़े जो अपने पहले बच्चे की उम्मीद कर रहे थे और युवा माताओं ने उत्पाद में क्या होना चाहिए, इस बारे में अपनी राय दी और उनके मूल्यों और विचारों को देखते हुए, Ghazal Alagh ने उत्पाद पर काम किया और इस तरह ममाअर्थ (MamaEarth) का जन्म हुआ। कई कंपनियों ने उसके उत्पाद को मंजूरी नहीं दी या उत्पाद में अपना पैसा निवेश नहीं किया, लेकिन Mamaearth Co-Founder Ghazal Alagh ने खुद को निराश नहीं किया और अपने पति श्री वरुण अलघ के साथ इसी नाम से (MamaEarth) एक ऑनलाइन पोर्टल बनाया।

ग़ज़ल ने उत्पाद को सबसे पहले उन परिवारों को बेचना शुरू किया, जिन्होंने उत्पाद बनाने की योजना बनाते समय अपनी राय दी थी। उन परिवारों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलने के बाद उन्होंने उत्पादों की अधिक रेंज पेश करके अपने व्यवसाय का विस्तार करने का फैसला किया। उसके बाद से उनकी कंपनी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

समय के साथ, ममाअर्थ ब्रांड ने Ghazal Alagh के नेतृत्व में भारत के अलावा नेपाल, बांग्लादेश और कई अन्य पड़ोसी देशों से सफलतापूर्वक अंतर्राष्ट्रीय ग्राहक अर्जित किए है। हाल ही में, कंपनी ने MamaEarth नाम से अपना मोबाइल ऐप लॉन्च किया है, जो Google Play Store और IOS स्टोर पे मौजूद है।

MamaEarth Brand Ambassador | ममाअर्थ ब्रांड एंबेसडर

जब कंपनी बाजार में ऊंचाई ले रही थी, तब उनके पहले ब्रांड एंबेसडर बीटाउन की पसंदीदा माँ-बेटी की जोड़ी ‘सारा अली खान और अमृता सिंह’ थीं। फिलहाल, ‘शिल्पा शेट्टी’ ममाअर्थ की बेबी केयर रेंज का प्रचार कर रही है।

Ghazal Alagh Shark Tank India | ग़ज़ल अलघ शार्क टैंक इंडिया

शार्क टैंक इंडिया (Shark Tank India) रियलिटी शो में अपनी उपस्थिति के बाद Ghazal Alagh को और पब्लिसिटी मिली। वह उन छह शार्क्स में शामिल थी, जो शो में आनेवाले नए व्यावसायिक विचारों और पिचों का मूल्यांकन करते थे। यह शो शार्क टैंक अमेरिका की थीम पर आधारित है, जो बिजनेस से जुड़ा एक रियलिटी शो है।

Ghazal Alagh Awards, Honours, Achievements | ग़ज़ल अलघ पुरस्कार, सम्मान, उपलब्धियां

  • 2018 -2019: Best Brand of the year for Mamaearth
  • 2019: Forty Under Forty achievers of India
  • 2019: Super StartUps Asia Award

Some Facts About Ghazal Alagh | ग़ज़ल अलघ के बारे में कुछ तथ्य

  • boAt के सीईओ (CEO) विवेक गंभीर (Vivek Gambhir) ग़ज़ल अलघ के बिजनेस मेंटर हैं।
  • Ghazal Alagh कला प्रेमी हैं। उनके चित्रों को अक्सर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न कला प्रदर्शनियों में प्रदर्शित किया जाता है। उन्हें भारत की शीर्ष दस महिला कलाकारों में से एक माना जाता था
  • बॉलीवुड की प्रमुख अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी कुंद्रा ने 2019 में ग़ज़ल अलघ के वेंचर ‘ममैअर्थ’ में निवेश किया है। शिल्पा शेट्टी अक्सर भारतीय टेलीविजन पर ममाअर्थ के बेबी केयर उत्पादों का विज्ञापन करती हैं।
  • गजल अलघ को उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर 44k से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। वह अक्सर अपने फैंस को अपने जीवन के बारे में अपडेट रखने के लिए अपने परिवार के सदस्यों के साथ विभिन्न स्थानों की यात्रा करते हुए अपनी तस्वीरें पोस्ट करती हैं।
  • वित्तीय रिपोर्ट (financial report) के अनुसार, Mamaearth Co-Founder Ghazal Alagh की अनुमानित कुल संपत्ति लगभग $ 10-20 मिलियन डॉलर (2021 तक) है।

Ghazal Alagh Social Media | ग़ज़ल अलघ सोशल मीडिया

TwitterGhazal Alagh
InstagramGhazal Alagh

बिना किसी बिज़नेस डिग्री और Experience के एक सक्सेसफुल ब्रांड खड़ा करनेवाली Mamaearth Co-Founder Ghazal Alagh (ममाअर्थ को-फाउंडर ग़ज़ल अलघ) आज लाखों युवा उद्यमियों (Young Entrepreneurs) के लिए एक प्रेरणास्त्रोत (Inspiration) है, उन्होंने अपनी मेहनत के दम पर सफलता की एक नयी कहानी (Success Story) लिखी है।

Mamaearth-Co-Founder-Ghazal-Alagh-and-Varun-Alagh

सामान्य प्रश्न:

Que: ग़ज़ल अलघ कौन है? Who is Ghazal Alagh?

Ans: ग़ज़ल अलघ प्राकृतिक शिशु देखभाल उत्पादों के अग्रणी निर्माता ममाअर्थ (MamaEarth) की सह-संस्थापक (Co-Founder) हैं।

Que: ग़ज़ल अलघ का जन्म कहाँ हुआ?

Ans: Mamaearth Co-Founder Ghazal Alagh का जन्म 2 सितंबर 1988 को, चंडीगढ़, हरियाणा में एक मध्यमवर्गीय परिवार हुआ।

Que: ग़ज़ल अलग के पति (Ghazal Alagh Husband) का नाम क्या है?

Ans: Ghazal Alagh 28 जनवरी 2011 को, वरुण अलघ (Varun Alagh) के साथ शादी के बंधन में बंध गयी।

Que: ग़ज़ल अलघ की शैक्षणिक योग्यता (Ghazal Alagh Education Qualification) क्या है?

Ans: ग़ज़ल अलघ ने पंजाब यूनिवर्सिटी से बीसीए (BCA) किया है। वह अपने समर इंटेंसिव कोर्स के लिए स्कूल ऑफ विजुअल आर्ट्स में शामिल हुईं और आलंकारिक कला में एक गहन पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए न्यूयॉर्क एकेडमी ऑफ आर्ट में एडमिशन लिया।

Que: ग़ज़ल अलग नेट वर्थ (Ghazal Alagh Net Worth) कितनी है?

Ans: वित्तीय रिपोर्ट (financial report) के अनुसार, Mamaearth Co-Founder Ghazal Alagh की अनुमानित कुल संपत्ति लगभग $ 10-20 मिलियन डॉलर (2021 तक) है।

अन्य पढ़े:

Rate this post
Default image

D DEEPAK

मेरा नाम दिपक देवरुखकर हैं, और मैं महाराष्ट्र के मुंबई शहर विरार का रहने वाला हूँ। मैंने Visual and Communication Art, Worli, Mumbai से डिप्लोमा किया हैं। और अभी मै एक Advertising Agency में As A Graphic Visualizer के रूप में काम कर रहा हु। मुझे पढ़ने और लिखने का शौक है।

Articles: 37

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: