लाफिंग बुद्धा की कहानी | Laughing Buddha Story in Hindi 2022

Laughing Buddha Story in Hindi (लाफिंग बुद्धा की कहानी), Precautions for keeping Laughing Buddha (लाफिंग बुद्धा को रखने के लिए सावधानियाँ)

आज कल बहुत सारे घरों में लाफिंग बुद्धा की मूर्ति पायी जाती है। लोग इसे एकदूसरे को गिफ्ट के रूप में देना भी पसंद करते है। लेकिन क्या आप जानते है ये लाफिंग बुद्धा कौन है (Laughing Buddha Story)?

Laughing Buddha Story in Hindi | लाफिंग बुद्धा कहानी

जिस तरह हिन्दुस्तान में वास्तुशास्त्र है वैसे चीन में फेंगशुई को माना जाता है। महात्मा बुद्ध के बहुत सारे शिष्य थे और दूर दूर से लोग उनसे दीक्षा प्राप्त करने आते थे। वैसेही जापान के एक होतेई गौतम बुद्ध के पास ज्ञान प्राप्त करने के लिए आये, और उनके शिष्य बने। वो कई समय तक गौतम बुध्द द्वारा बताये गए मार्ग पर चले, और जब उन्हें आत्मज्ञान की प्राप्ति हुयी तब वो जोर जोर से हसने लगे।

Laughing Buddha Story in Hindi

उसके बाद उनके जीवन का एकमात्र उद्द्येश बना लोगों को हसाना और सुखी बनाना। होतेई जहा भी जाते थे वहा लोगों को हसाते रहते थे। लोग उनके साथ काफी खुश रहते थे इसलिए जापान में उन्हें लोग हसता हुआ बुद्धा या लाफिंग बुद्धा (Laughing Buddha) के नाम से बुलाने लगे। धीरे धीरे उनके अनुयायीयों की संख्या बढ़ती गयी और वो एक देश से दूसरे देश और पूरी दुनिया में लाफिंग बुद्धा प्रचलित हुए।

चीन के मान्यता के अनुसार Laughing Buddha एक चीनी देवता है। चीन में इन्हे पुताई के नाम से जाना जाता है। वो एक भिक्षुक थे और उन्हें घूमना फिरना अत्याधिक पसंद था। वो जहा भी जाते वहा अपना बड़ा पेट और बडासा शरीर लेके लोगोंको खूब हसाया करते थे। तबसे लोग उन्हें देवताओं की तरह मानाने लगे। क्योंकि उनके आते ही लोगों के कष्ट दूर हो जाते थे और लोग प्रसन्न हो जाते थे। ये थी लाफिंग बुद्धा के जन्म के पीछे की कहानी (Laughing Buddha Story)।

क्या आपको पता है किस तरह के परेशानियों के लिए आपको किस तरह के लाफिंग बुद्धा को घर में रखना चाहिए?

Laughing Buddha को घर के मुख्य द्वार के पास रखना चाहिए, ताकि घर में प्रवेश करनेवाले व्यक्ति को वो अवश्य दिखाई दे। घर में खुशहाली और समृद्धि बनाये रखने के लिए हसते हुए बुद्धा की प्रतिमा रखनी चाहिए। प्रतिमा को ऐसे रखे जैसे वो घर में प्रवेश करनेवाले व्यक्ति को देख रहे हो।

घर में धन मि वृद्धि के लिए ऐसे बुद्धा की प्रतिमा रखनी चाहिए जिनके पास थैला हो और वो हंस रहे हो, लेकिन इस बात का भी ध्यान रखे की Laughing Buddha के पीठ पर जो थैला है वो खली ना हो। वो भरा हुआ हो। ऐसी प्रतिमा रखने से घर में धन की बढ़ोतरी होती है। इस मूर्ति का मुख घर के मुख्य द्वार की ओर होना चाहिए। इसे नयी आमदनी का रास्ता खुलता है।

अगर आपका भाग्य पक्ष कमजोर है, तो आप दोनों हाथों में कमंडल उठाये हुए Laughing Buddha की मूर्ति अपने घर में रखें। जिन्हे निर्णय लेने में परेशानी होती है, या जिनकी निर्णय लेने की क्षमता कम होती है उन्हें धातु की मूर्ति अपने घर में या अपने ऑफिस में रखनी चाहिए। इससे आपकी DECISION MAKING POWER बढ़ेगी।

घर में सुख शांति बनाये रखने के लिए ध्यान मुद्रा में बैठे हुए लाफिंग बुद्धा की मूर्ति रखना चाहिए। ऐसी मूर्ति रखने से घर का माहौल शांतिपूर्ण बना रहता है।

ऑफिस के लिए आपको नाव में बैठे घर में की मूर्ति रखनी चाहिए। इस मूर्ति आप जहा भी रखेंगे बस इस बात का ध्यान रखना है, की ये मूर्ति का मुख इस दिशा में हो की ऐसा लगे, ये नाव ऑफिस के अंदर आ रही है।

अगर आपको किसी को लाफिंग बुद्धा GIFT में देना है, तो आपको लेटे हुए लाफिंग बुद्धा की मूर्ति GIFT में देनी चाहिए। ये देनेवाले और लेनेवाले दोनों को भी लाभकारी होता है, और दोनों को ही समृद्धि की ओर ले जाता है।

लाफिंग बुद्धा को रखने के लिए सावधानियाँ:

Laughing Buddha Story Hindi
  • लाफिंग बुद्धा को आप कही भी रख सकते है, बस आपको इसे डायरेक्ट जमीन पर नहीं रखना है। इसे जमीन से 3-4 फ़ीट ऊपर या आलमारी के ऊपर रखे।
  • लाफिंग बुद्धा को आप उसी तरह पूजनीय स्थान दे, जैसे आप भगवान् को देते है।
  • आप इसे अपने GUEST ROOM में भी रख सकते है। जिसे आनेवाले लोगों की नजर इनके ऊपर पड़े।
  • कहा जाता है की आपको लाफिंग बुद्धा GIFT में मिला हो या फिर आप किसी को लाफिंग बुद्धा GIFT में दे रहे हो तो इसका प्रभाव अधिक तीव्र गति से होता है।

तो Friends अब आप भी आपके परेशानियों, और इच्छाओं के अनुसार कौनसा Laughing Buddha आपकी आवश्यकता है इसे आप चुन सकते हो, उसका फायदा उठा सकते हो, और उसे अपने घर में रखकर अपने इच्छाओं की पूर्ति कर सकते हो।

Default image

Info Buzz Team

Info Buzz एक हिंदी ब्लॉगिंग वेबसाइट हैं, जिसमें विभिन्न विषयों पर जानकारी इक्कट्ठी कर उसे पाठकों तक पहुँचाने का कार्य हम करते हैं। Info Buzz में जीवन परिचय (Biography), मोटिवेशनल स्टोरीज (Motivational Stories), सामान्य ज्ञान (General Knowledge), एवं क्या हो अगर... (What If...) जैसे फैक्ट्स पर जानकारी लिखी जाती हैं।

Articles: 15

Leave a Reply

%d bloggers like this: