भारतीय क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर जीवनी | Indian Cricketer Harmanpreet Kaur Biography in Hindi 2022

Indian Cricketer Harmanpreet Kaur Biography in Hindi (भारतीय क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर जीवनी), Harmanpreet Kaur Family, Age, Cricket Career, Controversy, Stats, Highest Score in ODI,

हरमनप्रीत कौर एक भारतीय क्रिकेटर हैं, जो T20I में भारतीय टीम की कप्तानी करती हैं। वह भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए एक ऑलराउंडर के रूप में खेलती हैं, और उन्हें Ministry of Youth Affairs and Sports द्वारा 2017 में क्रिकेट के लिए अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया हैं। आइये इस लेख में जानते है, ऑलराउंडर भारतीय क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर के बारे में।

Indian-Cricketer-Harmanpreet-Kaur-Biography-in-Hindi

Table of Contents

भारतीय क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर जीवनी | Indian Cricketer Harmanpreet Kaur Biography in Hindi

बल्लेबाजी के प्रति आनंदमय और क्रूर दृष्टिकोण के साथ, हरमनप्रीत को भारतीय महिला क्रिकेट टीम में सबसे अथक बल्लेबाजों में से एक के रूप में जाना जाता है। नवंबर 2018 में, वह महिला ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय (WT20I) मैच में शतक बनाने वाली पहली भारतीय महिला बनीं। अक्टूबर 2019 में, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला के दौरान, वह 100 अंतरराष्ट्रीय ट्वेंटी 20 मैच खेलने वाली पहली भारतीय क्रिकेटर बनीं। हरमनप्रीत कौर सीमित ओवरों की विशेषज्ञ बल्लेबाज हैं।

हरमनप्रीत कौर ने खेल के तीनों प्रारूपों में भारतीय राष्ट्रीय महिला टीम का प्रतिनिधित्व किया हैं। मध्यक्रम की दाएं हाथ की बल्लेबाज कौर दाएं हाथ की ऑफ ब्रेक गेंदबाज भी हैं। उन्होंने 7 मार्च 2009 को पाकिस्तान के खिलाफ भारत के लिए अपना वनडे डेब्यू किया। हरमनप्रीत इस समय भारत की टी-20 टीम की कप्तान हैं।

नाम (Name)हरमनप्रीत कौर भुल्लर
निक नामहरमनप्रीत कौर
जन्म की तारीख8 मार्च 1989
उम्र (Age)33 साल (2022 तक)
जन्म स्थानमोगा, पंजाब, भारत
वर्तमान निवासमोगा, पंजाब, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्म (Religion)सिख धर्म
राशि चक्रमीन राशि
पेशा (Profession)भारतीय क्रिकेटर (ऑलराउंडर)

Harmanpreet Kaur Cricket Career & Personal Life | हरमनप्रीत कौर क्रिकेट करियर और व्यक्तिगत जीवन

Indian Cricketer Harmanpreet Kaur का जन्म 8 मार्च 1989 को पंजाब के मोगा शहर में हुआ। उनके पिता हरमंदर सिंह भुल्लर वॉलीबॉल और बास्केटबॉल खिलाड़ी हैं, जबकि उनकी मां सतविंदर कौर गृहिणी हैं। उनकी छोटी बहन हेमजीत अंग्रेजी में स्नातकोत्तर है, और गुरुनानक कॉलेज में सहायक प्रोफेसर के रूप में कार्यरत है। Harmanpreet Kaur के पिता एक महत्वाकांक्षी क्रिकेटर थे और उन्होंने हरमन को अपने शुरुआती दिनों में प्रशिक्षित किया था।

अपने घर से 30 किलोमीटर दूर ज्ञान ज्योति स्कूल अकादमी में प्रवेश करने के बाद, हरमनप्रीत ने क्रिकेट की ओर रुख किया। यहीं पर उन्होंने कमलदीश सिंह से क्रिकेट की बारीकियां सीखना शुरू किया। अपने करियर के शुरुआती दिनों में उन्होंने पुरुष क्रिकेटरों के साथ प्रशिक्षण लिया। साल 2014 में, हरमनप्रीत मुंबई आ गईं, क्योंकि मुंबई में उनकी भारतीय रेलवे में नौकरी लग गयी थी।

Harmanpreet Kaur Family | हरमनप्रीत कौर परिवार

पिताजी का नामहरमंदर सिंह भुल्लर (कोर्ट में क्लर्क)
माताजी का नामसतविंदर कौर
भाई का नामगुरजिंदर भुल्लर
बहन का नामहेमजीत कौर

Harmanpreet Kaur Physical Status | हरमनप्रीत कौर फिजिकल स्टेटस

कद (हाईट)5 फीट 3 इंच
वज़न (Weight)54kg
बालों का रंगBlack (काला)
आँखों का रंगBlack (काला)

Harmanpreet Kaur Cricket Career | हरमनप्रीत कौर क्रिकेट करियर

रोल (Role)ऑलराउंडर
बल्लेबाजी शैलीदाएं हाथ के बल्लेबाज
गेंदबाजी शैलीदाएं हाथ के मध्यम तेज
कोच/मेंटरकमलदीश सिंह
जर्सी नंबर#84 (भारत)
#45 (बिग बैश लीग)
घरेलू/राज्य टीमेंलीसेस्टरशायर महिला, पंजाब महिला, रेलवे महिला, मेलबर्न रेनेगेड्स
इंटरनेशनल डेब्यूएकदिवसीय – 7 मार्च 2009 बनाम पाकिस्तान महिला बोवराल,
T20 – 11 जून 2009 बनाम इंग्लैंड महिला टॉन्टन में,
टेस्ट- 13 अगस्त 2014 बनाम इंग्लैंड वुमन इन वर्म्सले.

Harmanpreet Kaur Domastic Career | हरमनप्रीत कौर घरेलू करियर

क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर घरेलू सर्किट में पंजाब क्रिकेट टीम के लिए खेली। पंजाब के लिए उनकी एक छोटी लेकिन प्रभावशाली यात्रा थी। अंडर-19 चैंपियनशिप में हरमनप्रीत ने पंजाब टीम का प्रतिनिधित्व किया और बहुमूल्य रन बनाए। घरेलू मैदान पर उनके प्रदर्शन ने उन्हें अपने अंतरराष्ट्रीय पदार्पण के चरण को निर्धारित करने में मदद की।

Harmanpreet Kaur – The Big Bash League | बिग बैश लीग

हरमनप्रीत कौर जून 2016 में अपनी सहयोगी स्मृति मंधाना के साथ एक विदेशी टी -20 फ्रेंचाइजी द्वारा हस्ताक्षरित होने वाली पहली भारतीय क्रिकेटर बनीं। महिला बिग बैश लीग चैंपियन सिडनी थंडर (Sydney Thunder) ने 2016-17 सत्र के लिए उन्हें साइन किया था। उनके लगातार प्रदर्शन के लिए, हरमनप्रीत को 2021 सीज़न तक फ्रैंचाइज़ी द्वारा बरकरार रखा गया था। 2021 की नीलामी में, हरमनप्रीत कौर को मेलबर्न रेनेगेड्स (Melbourne Renegades) फ्रैंचाइज़ी ने साइन किया। कौर आगामी बिग बैश लीग सीजन में अपनी नई फ्रेंचाइजी के लिए खेलेंगी।

Harmanpreet Kaur International Career | हरमनप्रीत कौर इंटरनेशनल करियर

Indian-Cricketer-Harmanpreet-Kaur-Biography
प्रतियोगिताWTestWODIWT20I
मैच (Matches)3108120
रन बनाए382,6722,307
बल्लेबाजी औसत7.6034.7726.51
100s/50s0/04/121/6
शीर्ष स्कोर17171*103
गेंद फेंकी2961,430682
विकेट (Wicket)92630
गेंदबाजी औसत13.5547.8423.40
पारी में 5 विकेट100
मैच में 10 विकेट000
सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी5/442/164/23
कैच/स्टंपिंग0/–37/–47/0

Harmanpreet Kaur ODI Career | हरमनप्रीत कौर वनडे करियर

हरमनप्रीत कौर ने, 20 साल की उम्र में ब्रैडमैन ओवल, बोवरल में खेले गए 2009 महिला क्रिकेट विश्व कप में, पाकिस्तान के खिलाफ अपना एकदिवसीय क्रिकेट पदार्पण किया। भारतीय टीम के लिए डेब्यू करते हुए हरमनप्रीत कौर ने 4 ओवर में 10 रन देकर गेंदबाजी का अच्छा प्रदर्शन किया।

मार्च 2013 में, हरमनप्रीत को बांग्लादेश श्रृंखला के लिए भारतीय एकदिवसीय टीम का कप्तान बनाया गया था। हरमनप्रीत ने इस सीरीज के दुसरे मैच में अपना दूसरा शानदार शतक बनाया और 97.50 की शानदार औसत से एक शतक और एक अर्धशतक के साथ 195 रन बनाये, और औसत गेंदबाजी करके दो विकेट भी लिए। इसके बाद उन्हें 2017 विश्व कप के लिए चुना गया।

2017 के महिला क्रिकेट विश्व कप में, हरमनप्रीत ने बहुत बेहतर प्रदर्शन किया। उन्होंने 20 जुलाई को डर्बी में हुये विश्व कप सेमी फाइनल में, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 115 गेंदों में 171 रन की नाबाद पारी खेलकर भारतीय महिला बल्लेबाज द्वारा दूसरा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर बनाया। पहले स्थान पर, सर्वाधिक रन बनाने वाली भारत की ही महिला खिलाड़ी दीप्ति शर्मा है, जिन्होंने आयरलैंड के खिलाफ 188 रन बनाए है।

हरमनप्रीत कौर 2017 में हुए महिला विश्वकप में फाइनल तक पहुँचने वाली भारतीय महिला टीम में शामिल थीं। विश्व कप के इस फाइनल में भारतीय महिला क्रिकेट टीम इंग्लैंड से महज 9 रनों से हार गई। मार्च 2021 में, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ Indian Cricketer Harmanpreet Kaur ने अपने करियर का 100 वा एकदिवसीय मैच खेला, और ऐसा करने वाली वह पांचवीं भारतीय महिला क्रिकेटर बनीं।

Harmanpreet Kaur T20 Career | हरमनप्रीत कौर टी20 करियर

हरमनप्रीत कौर का टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर सबसे शानदार रहा है। उन्होंने जून 2009 में, काउंटी ग्राउंड, टॉंटन में इंग्लैंड की महिलाओं के खिलाफ 2009 ICC महिला विश्व ट्वेंटी 20 में अपना ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय पदार्पण किया, जहां उन्होंने 7 गेंदों पर 8 रन बनाए। Harmanpreet Kaur की शानदार छक्का मारने की क्षमता 2010 में, मुंबई में इंग्लैंड के खिलाफ टी -20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में देखी गई, जहां उन्होंने 33 रनों की तेज-तर्रार पारी खेली।

साल 2012 के महिला ट्वेंटी 20 एशिया कप फाइनल में हरमनप्रीत कौर को, भारतीय महिला टीम का कप्तान बनाया गया, क्योंकि कप्तान मिताली राज और उपकप्तान झूलन गोस्वामी चोटिल होने के कारण मैच से बाहर हो गई थीं। इनकी कप्तानी में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने 81 रनों का बचाव करते हुए पाकिस्तान को 18 रन से हराकर एशिया कप अपने नाम कर लिया।

जनवरी 2016 में, उन्होने ऑस्ट्रेलिया सीरीज के एक मैच में भारत के अब तक के सर्वोच्च लक्ष्य का पीछा करते हुए 31 गेंदों में 46 रन बनाए। उनके अच्छे क्रिकेट प्रदर्शन की बदौलत भारतीय महिला टीम ने सीरीज अपने नाम कर ली। उन्होंने अपना यही फॉर्म 2016 आईसीसी महिला विश्व ट्वेंटी 20 में भी बरक़रार रखा, और चार मैचों में बल्लेबाज़ीं करते हुए 89 रन बनाने के साथ साथ गेंदबाजी में 7 विकेट भी लिये।

दिसंबर 2017 में, Harmanpreet Kaur को ICC महिला T20I टीम ऑफ द ईयर के खिलाड़ियों में से एक नामित किया गया। बाद में, उन्हें वेस्टइंडीज में होने वाले 2018 आईसीसी टी-20 विश्व कप (2018 ICC Women’s World Twenty20) के लिए भारतीय महिला टीम की कप्तान के रूप में चुना गया।

आईसीसी टी-20 विश्व कप 2018 में, हरमनप्रीत ने भारतीय टीम का सफल नेतृत्व किया। टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में, न्यूजीलैंड के खिलाफ 51 गेंदों में 103 रन बनाकर, वह भारत के लिए टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक बनाने वाली पहली महिला बनीं। वह इस टूर्नामेंट में पांच मैचों में 183 रन बनाकर भारत के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी थीं।

Harmanpreet Kaur Test Career | हरमनप्रीत कौर टेस्ट करियर

अगस्त 2014 में, वर्म्सले के सर पॉल गेटी ग्राउंड में इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ कुल आठ महिला क्रिकेटरों ने अपना टेस्ट डेब्यू किया, जिसमे से एक हरमनप्रीत कौर थीं। इस मैच में उनका प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा, वह सिर्फ 9 रन ही बना पायी। उसी साल नवंबर 2014 में, मैसूर के गंगोत्री ग्लेड्स क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए दक्षिण अफ्रीकी महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ एक टेस्ट मैच में, हरमनप्रीत कौर ने 9 विकेट लेकर भारत को एक पारी और 34 रन से मैच जीतने में मदद की।

मई 2021 में, इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच के लिए उन्हें भारतीय टेस्ट टीम के उप-कप्तान के रूप में चुना गया था। Harmanpreet Kaur अब टेस्ट क्रिकेट में सक्रिय नहीं हैं। अपने छोटे से टेस्ट क्रिकेट करियर में, उन्होंने सिर्फ तीन मैच खेले हैं और 38 रन बनाए हैं, और नौ विकेट लिए हैं।

Harmanpreet Kaur-Mithali Raj Controversy | हरमनप्रीत कौर-मिताली राज विवाद

हरमनप्रीत कौर की मिताली राज से तब बहस हो गई थी जब मिताली राज को 2018 टी-20 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में शामिल नहीं किया गया। कौर के भारतीय टीम की कप्तान होने के कारण दोनों साथियों के बीच मतभेद बढ़ गए। हालांकि, मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कौर ने भारतीय क्रिकेट के प्रति मिताली के प्रयासों और योगदान की सराहना की और आश्वासन दिया कि दोनों के बीच चीजें सामान्य हैं।

महिला बिग बैश लीग 2017 में होबार्ट हरिकेंस के खिलाफ खेलते हुए, उन पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.1.2 के क्रिकेट उपकरणों के दुरुपयोग का आरोप लगाया गया था।

Harmanpreet Kaur social media | हरमनप्रीत कौर सोशल मीडिया

InstagramHarmanpreet Kaur
TwitterHarmanpreet Kaur

Harmanpreet Kaur Awards | हरमनप्रीत कौर पुरस्कार

  • हरमनप्रीत कौर को Ministry of Youth Affairs and Sports द्वारा 2017 में क्रिकेट के लिए अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया हैं।
Cricketer-Harmanpreet-Kaur-Biography

अन्य पढ़े:

सामान्य प्रश्न:

Que: हरमनप्रीत कौर का जन्म कहाँ हुआ था?

Ans: Indian Cricketer Harmanpreet Kaur का जन्म 8 मार्च 1989 को पंजाब के मोगा शहर में हुआ।

Que: हरमनप्रीत कौर के पिता कौन हैं?

Ans: हरमनप्रीत कौर के पिताजी का नाम हरमंदर सिंह भुल्लर है।

Que: हरमनप्रीत कौर की उम्र क्या है?

Ans: हरमनप्रीत कौर की उम्र 33 साल (2022 तक) है।

Que: हरमनप्रीत कौर कहाँ रहती है?

Ans: साल 2014 में, हरमनप्रीत मुंबई आ गईं, क्योंकि मुंबई में उनकी भारतीय रेलवे में नौकरी लग गयी थी।

Default image

D DEEPAK

मेरा नाम दिपक देवरुखकर हैं, और मैं महाराष्ट्र के मुंबई शहर विरार का रहने वाला हूँ। मैंने Visual and Communication Art, Worli, Mumbai से डिप्लोमा किया हैं। और अभी मै एक Advertising Agency में As A Graphic Visualizer के रूप में काम कर रहा हु। मुझे पढ़ने और लिखने का शौक है।

Articles: 34

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: