विंडोज 11 पीसी पर स्क्रीनशॉट कैसे लें | How To Take A Screenshot On Windows 11 PC

How To Take A Screenshot On Windows 11 PC (विंडोज 11 पीसी पर स्क्रीनशॉट कैसे लें), Windows 11 PC पर Screenshot लेने के तरीके, Use the Printscreen Key, Use the Snipping Tool, Use the Print Screen Key for the Snipping Tool, Use Xbox Game Bar

Windows 11 PC पर Screenshot लेने के कई तरीके है।

स्क्रीनशॉट वास्तव में आसान हो सकता है। आप अपने दादा-दादी को नए ऐप का उपयोग करने के तरीके को दिखाने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं। आप अपनी कंपनी के आईटी विभाग को एक अजीब त्रुटि संदेश (strange error message) का शॉट भेजने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं। इसलिए, यदि आपको एक या दो स्क्रीनशॉट लेने की आवश्यकता है, तो अपने पीसी पर स्क्रीनशॉट लेने के लिए यहां एक त्वरित और सरल मार्गदर्शिका दी गई है।

How-To-Take-A-Screenshot-On-Windows-11-PC

विंडोज 10 ने स्निप एंड स्केच (Snip & Sketch) नामक एक स्क्रीनशॉट टूल पेश किया, लेकिन विंडोज 11 ज्यादातर सरल स्निपिंग टूल (Simpler Snipping Tool) पर निर्भर करता है। और ऐसे और भी तरीके हैं जिनसे आप स्क्रीनशॉट भी ले सकते हैं। हम सबसे सरल से शुरू करेंगे।

How To Take A Screenshot On Windows 11 PC | विंडोज 11 पीसी पर स्क्रीनशॉट कैसे लें

विंडोज 10 ने स्निप एंड स्केच (Snip & Sketch) नामक एक स्क्रीनशॉट टूल पेश किया, लेकिन विंडोज 11 ज्यादातर सरल स्निपिंग टूल (Simpler Snipping Tool) पर निर्भर करता है। और ऐसे और भी तरीके हैं जिनसे आप स्क्रीनशॉट भी ले सकते हैं। हम सबसे सरल से शुरू करेंगे।

Use the Printscreen Key | प्रिंटस्क्रीन key का प्रयोग करें

विंडोज 11 पीसी पर स्क्रीनशॉट (Screenshot On Windows 11 PC) लेने का पहला तरीका है, प्रिंटस्क्रीन key का प्रयोग करना।

यदि आप जल्दी में हैं, तो एक त्वरित तरीका यह है, कि प्रिंटस्क्रीन key (जिसे PrtScrn या PrtScr लेबल किया जा सकता है) के साथ-साथ Windows स्क्रीन key दबाकर अपनी पूरी स्क्रीन का स्क्रीनशॉट लें। छवि आपके स्क्रीनशॉट फ़ोल्डर में PNG फ़ाइल के रूप में सहेजी जाएगी। आप फ़ाइल एक्सप्लोरर में स्क्रीनशॉट फ़ोल्डर आसानी से पा सकते हैं, यदि आप इसे तुरंत नहीं देखते हैं, तो Pictures > Folders चुनें।

आप PrintScreen की को दबाकर अपनी पूरी स्क्रीन का मैन्युअल रूप से स्क्रीनशॉट भी ले सकते हैं। छवि आपके क्लिपबोर्ड पर कॉपी हो जाएगी, एक बार यह वहां हो जाने पर, आप इसे किसी दस्तावेज़ या ईमेल में पेस्ट कर सकते हैं।

Use the Snipping Tool | स्निपिंग टूल का उपयोग करें

विंडोज 11 पीसी पर स्क्रीनशॉट (Screenshot On Windows 11 PC) लेने का दूसरा तरीका है, स्निपिंग टूल का उपयोग करना।

How-To-Take-A-Screenshot-On-Windows-11-PC-1

यदि आप कुछ अधिक परिष्कृत (refined) करना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, किसी विशेष विंडो या स्क्रीन के हिस्से का स्क्रीनशॉट लेने के लिए, तो आप विंडोज 11 के साथ आने वाले स्निपिंग टूल का उपयोग कर सकते हैं। इस टूलबार तक पहुंचने के लिए, Shift + Windows लोगो key + S दबाएं। आपको अपनी स्क्रीन के शीर्ष पर आइकन का एक सेट मिलेगा। आपके पास चार विकल्प हैं:

  • एक आयताकार स्निप जिसे आप बाईं ओर क्लिक करके और अपने कर्सर को तब तक खींचकर बनाते हैं, जब तक आपके पास वह क्षेत्र न हो जिसे आप स्निप करना चाहते हैं।
  • एक फ़्रीफ़ॉर्म स्निपेट जिसे आप उसी तरह बनाते हैं।
  • सिंगल विंडो के लिए विंडो स्निप
  • एक फ़ुल-स्क्रीन स्निपेट
How-To-Take-A-Screenshot-On-Windows-11-PC-2

एक बार जब आप अपना स्क्रीनशॉट बना लेते हैं, तो कुछ सेकंड के लिए निचले दाएं कोने में एक स्निप थंबनेल दिखाई देगा; लाइनों और टेक्स्ट या क्रॉपिंग जैसे संपादन (edits) के लिए इसे स्निपिंग टूल ऐप में लाने के लिए उस पर क्लिक करें। यदि आपके पास इस पर क्लिक करने का मौका मिलने से पहले यह गायब हो जाता है, तो इसे Pictures > Screenshots फ़ोल्डर में देखें। ये ऐप आपको इमेज को शेयर करने या PNG, JPG या GIF फाइल के रूप में सेव करने की सुविधा भी देता है।

How-To-Take-A-Screenshot-On-Windows-11-PC-3

आप Main Toolbar में Search Icon पर क्लिक करके और खोज कर भी पूर्ण स्निपिंग टूल (full Snipping Tool) तक पहुंच सकते हैं। एक बार जब आप ऐप में हों, तो आप ऐप के ऊपरी दाएं कोने में तीन बिंदुओं पर क्लिक करके और सेटिंग्स का चयन करके इसकी कुछ विशेषताओं में बदलाव कर सकते हैं। आप स्क्रीनशॉट को तीन, पांच या 10 सेकंड तक विलंबित भी कर सकते है।

Use the Print Screen Key for the Snipping Tool | स्निपिंग टूल के लिए प्रिंट स्क्रीन की का उपयोग करें

विंडोज 11 पीसी पर स्क्रीनशॉट (Screenshot On Windows 11 PC) लेने का तीसरा तरीका है, स्निपिंग टूल के लिए प्रिंट स्क्रीन की का उपयोग करना।

How To Take A Screenshot On Windows 11 PC 4

यदि आप Shift + Windows logo key + S संयोजन से परेशान नहीं होना चाहते हैं, तो आप PrtSc कुंजी को दबाने पर स्निपिंग टूल भी ला सकते हैं।

  • स्टार्ट बटन> सेटिंग्स (Start button > Settings) पर क्लिक करके अपने कंप्यूटर की सेटिंग में जाएं।
  • Accessibility > Keyboard को चुने।
  • स्क्रीन शिपिंग खोलने के लिए प्रिंट स्क्रीन बटन का उपयोग करें और इसे “चालू” करें।

Use Xbox Game Bar | Xbox गेम बार का उपयोग करें

विंडोज 11 पीसी पर स्क्रीनशॉट (Screenshot On Windows 11 PC) लेने का चौथा तरीका है, Xbox गेम बार का उपयोग करना।

How-To-Take-A-Screenshot-On-Windows-11-PC-5

Xbox गेम बार गेमर्स को उनके गेम के स्क्रीनशॉट और वीडियो रिकॉर्ड करने में मदद करने के लिए अन्य चीजों के साथ बनाया गया था। नतीजतन, यह स्क्रीनशॉट लेने का एक वैकल्पिक तरीका है, और विंडोज़ में केवल स्क्रीन रिकॉर्डिंग के लिए एक अंतर्निहित तरीका है। आप इसे अपने कीबोर्ड पर Windows Key + G दबाकर एक्सेस कर सकते हैं।

गेम बार कई तरह के टूलबार के जरिए काम करता है। एक लेबल कैप्चर की तलाश करें। यदि आप इसे नहीं देखते हैं, तो मुख्य टूलबार पर कैप्चर आइकन (जो कैमरे जैसा दिखता है) देखें। कैप्चर टूलबार चार कार्य प्रदान करता है: आप स्क्रीनशॉट ले सकते हैं, पिछले 30 सेकंड रिकॉर्ड करें, रिकॉर्डिंग शुरू करें और रिकॉर्डिंग करते समय माइक को चालू या बंद करें।

ध्यान रखें कि इसकी कुछ सीमाएँ हैं। उदाहरण के लिए, आप विंडोज डेस्कटॉप या फाइल एक्सप्लोरर को रिकॉर्ड नहीं कर सकते।

Default image

Info Buzz Team

Info Buzz एक हिंदी ब्लॉगिंग वेबसाइट हैं, जिसमें विभिन्न विषयों पर जानकारी इक्कट्ठी कर उसे पाठकों तक पहुँचाने का कार्य हम करते हैं। Info Buzz में जीवन परिचय (Biography), मोटिवेशनल स्टोरीज (Motivational Stories), सामान्य ज्ञान (General Knowledge), एवं क्या हो अगर... (What If...) जैसे फैक्ट्स पर जानकारी लिखी जाती हैं।

Articles: 15

Leave a Reply

%d bloggers like this: