महंगाई में पैसे कैसे बचाएं | How to Save Money in Inflation in Hindi 2022

How to Save Money in Inflation (महंगाई में पैसे कैसे बचाएं), See High-Yield Interest Rates (उच्च-उपज ब्याज दरें देखें), Find ways to keep costs down (लागत कम रखने के तरीके खोजें), Consider investing or buying bonds for long-term savings.

जब खर्च करने की बात आती है, तो महंगाई का मतलब है कि चीजें अधिक महंगी हैं और आपका पैसा कम मूल्यवान है। जब उच्च महंगाई की अवधि आती है, तो आप अपने नकद मूल्य को सुरक्षित रखने में मदद करने के लिए, अपने वित्त को संभालने के तरीके को बदलने पर विचार कर सकते हैं।

वित्तीय सलाहकार फर्म रसेल एंड कंपनी के सीईओ वाल्टर रसेल कहते हैं, “महंगाई (Inflation) निवेशकों और बचतकर्ताओं के लिए अपनी रणनीतियों का पुनर्मूल्यांकन करने का समय है।”

How to Save Money in Inflation | महंगाई में पैसे कैसे बचाएं

How-to-Save-Money-in-Inflation-in-Hindi

केंद्रीय बैंकों के माध्यम से, सरकारें प्रमुख उधार दरों को बढ़ाकर महंगाई (Inflation) से निपटने के लिए बहुत प्रयास कर रही हैं, एक ब्याज दर जिसका उपयोग वाणिज्यिक बैंक एक दूसरे को उधार देने और उधार देने के लिए करते हैं। जब उधार लेने की लागत अधिक महंगी हो जाती है, तो उपभोक्ता उत्पादों जैसे ऋण और बंधक पर उच्च ब्याज दरें गिरती हैं, जिससे वे अधिक महंगे हो जाते हैं। लेकिन उच्च ब्याज दरें जमा खातों पर भी लागू हो सकती हैं, जिसका अर्थ है कि बैंक चेक, बचत और जमा प्रमाणपत्रों पर उच्च ब्याज दरों की पेशकश करते हैं।

भविष्य में क्या होगा यह कोई नहीं जानता, लेकिन आप अपने खर्च करने के तरीके और अपना पैसा कहां लगाते हैं, इसे बदलकर आप महंगाई (Inflation) को अधिक आसानी से संभाल सकते हैं।

महंगाई के समय में अधिक बचत करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

See High-Yield Interest Rates | उच्च-उपज ब्याज दरें देखें

महंगाई के दौर में बड़ी खरीदारी के लिए कर्ज न मिल पाना निराशाजनक हो सकता है। फिर भी, उपभोक्ता अपने नकदी पर Inflation के प्रभावों का मुकाबला करने के लिए बैंक खातों पर उच्च ब्याज दरों का लाभ उठा सकते हैं। बैंक खातों में ब्याज दरें आम तौर पर पूरी तरह से Inflation से अधिक नहीं होती हैं, लेकिन ये खाते Inflation को दूर रखने के लिए घर पर या कम ब्याज वाले खाते में नकदी रखने से बेहतर मदद कर सकते हैं।

कई वित्तीय संस्थान हैं जो बहुत अधिक दरों की पेशकश करते हैं, आप उच्च-आय या उच्च-ब्याज खातों पर शोध कर सकते हैं और उस बैंक को चुन सकते हैं जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है।

Find ways to keep costs down | लागत कम रखने के तरीके खोजें

यदि आपने कुछ समय से अपना बजट नहीं देखा है, तो अब एक अच्छा समय हो सकता है। एक महामारी के दौरान, आपने कई स्ट्रीमिंग सेवाओं की सदस्यता ली होगी जिनका आप अब उपयोग नहीं करते हैं, हो सकता है कि आप अधिक खर्च कर रहे हों, या आप अधिक सुविधा सेवाओं के लिए भुगतान कर रहे हों।

कुछ लोग पैसे बचाने के लिए और भी कट्टरपंथी कदम उठा रहे हैं। उप्साला न्यू यॉर्क में एक वित्तीय ब्लॉगर अमांडा क्लेपूल ने हाल ही में inflation की स्थिति में अपने खर्च को कम रखने के लिए जीवनशैली में बड़े बदलाव किए हैं। उसने देश भर में कार से बाहर निकलने और ड्राइविंग करने में 2021 बिताया और आवास की लागत बचाने के लिए जल्द ही उस मार्ग पर लौटने की योजना बनाई। वह काम करने के लिए 16 मील की राउंड-ट्रिप बाइक चलाकर और अधिक चावल और बीन्स खाकर अपने बजट को कम करने की कोशिश कर रही है, जो पहली बार स्वस्थ भोजन है।

क्लेपूल ने एक बयान में कहा, “मैं खाद्य पदार्थों की बढ़ती कीमतों और पूरी आपूर्ति श्रृंखला पर प्रभाव के बारे में चिंतित हूं।” “मैं वर्तमान समय का उपयोग भविष्य की खाद्य असुरक्षा के लिए तैयार करने के लिए कर रहा हूं, यह सीखकर कि मेरे शरीर को वास्तव में खाने की तुलना में क्या खाना चाहिए। यह कठोर लग सकता है, लेकिन यह मुझे पैसे बचाने और अल्पावधि में बेहतर खाने में मदद कर रहा है।

हर कोई अपनी कार में नहीं जा सकता या नहीं जाना चाहता, लेकिन क्लेपूल की पैसे बचाने की रणनीति छोटे पैमाने पर काम कर सकती है। आप हर जगह गाड़ी चलाने के बजाय अधिक बार बाइक चला सकते हैं, और अधिक सस्ते स्वस्थ भोजन जोड़ने के लिए आप अपने भोजन के बजट का पुनर्मूल्यांकन कर सकते हैं। एक बड़े बदलाव के लिए, आप और भी अधिक पैसे बचाने के लिए अपने आवास को छोटा कर सकते हैं।

Consider investing or buying bonds for long-term savings | लंबी अवधि की बचत के लिए निवेश करने या बांड खरीदने पर विचार करें

एक बचत खाते में एक आपातकालीन निधि की तरह अल्पकालिक नकदी को सुलभ रखना एक अच्छा विचार है, लेकिन यदि आपके पास बचत है जिसकी आपको एक वर्ष या उससे अधिक की आवश्यकता नहीं है, तो आप उन निधियों को निवेश करने या ट्रेजरी बांड (treasury bond) खरीदने पर विचार कर सकते हैं।

सरकार Inflation के आंकड़ों की समीक्षा करना जारी रखेगी और संघीय निधि दर में उचित बदलाव करेगी। हालांकि, ऐसे अन्य कारक हैं जो आने वाले वर्ष में Inflation को धीमा कर सकते हैं, जैसे कि वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं में परिवर्तन जो इन्वेंट्री को मुक्त कर सकते हैं और माल की कीमतों को कम कर सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि Inflation ऊपर या नीचे जाती है, हालांकि, अपनी बचत को अनुकूलित करने के तरीकों पर नजर रखना एक अच्छा विचार है।

अन्य पढ़े:

Rate this post
Default image

Info Buzz Team

Info Buzz एक हिंदी ब्लॉगिंग वेबसाइट हैं, जिसमें विभिन्न विषयों पर जानकारी इक्कट्ठी कर उसे पाठकों तक पहुँचाने का कार्य हम करते हैं। Info Buzz में जीवन परिचय (Biography), मोटिवेशनल स्टोरीज (Motivational Stories), सामान्य ज्ञान (General Knowledge), एवं क्या हो अगर... (What If...) जैसे फैक्ट्स पर जानकारी लिखी जाती हैं।

Articles: 24

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: