काम पर अपने गुस्से को कैसे प्रबंधित करें | How To Manage Anger at Work in Hindi 2022

How To Manage Anger at Work in Hindi (काम पर अपने गुस्से को कैसे प्रबंधित करें), Manage Your Anger,

हम सब इन दिनों थोड़े गुस्से में हैं। तनाव और भय का निरंतर स्तर जो आप हर दिन अनुभव करते हैं जब आप दबाव में होते हैं, आपके भावनात्मक संसाधनों को कम कर देता है, जिससे आपको मामूली उत्तेजनाओं पर भी क्रोधित होने की अधिक संभावना होती है। जबकि हमें अक्सर कहा जाता है कि क्रोध हानिकारक, तर्कहीन है, और इसे दबाया जाना चाहिए, इसे उत्पादक रूप से प्रसारित करने के तरीके हैं।

शोध से पता चलता है, कि क्रोधित होना रचनात्मकता को जगा सकता है, आपको अपने लिए वकालत करने के लिए प्रेरित कर सकता है, और प्रतिस्पर्धी परिस्थितियों में बेहतर प्रदर्शन करने में आपकी मदद कर सकता है। क्रोध को अधिक सकारात्मक तरीकों से उपयोग करने के लिए (for Manage Your Anger) यहाँ छह रणनीतियों की पेशकश की गयी है, जिसमें यह स्वीकार करना शामिल है, कि उल्लंघन हुआ, आपकी भावना के पीछे की विशिष्ट आवश्यकताओं की पहचान करना और अत्यधिक बाहर निकलने से बचना।

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एक वैश्विक महामारी को नेविगेट करने के दो साल बाद, तनाव अधिक है। बिग फीलिंग्स (Big Feelings) के लिए शोध करते समय पाठकों से ये पता चला है की, वे हाल ही में सभी प्रकार के छोटे ट्रिगर्स, असंगत वाईफाई, एक सहकर्मी उन्हें शाम 4:45 बजे “त्वरित एहसान (quick favor)” के लिए पिंग करता है, या उनके बॉस के एक ईमेल पर आपा खो चुके हैं।

न्यूरोसाइंटिस्ट आर डगलस फील्ड बताते हैं, जब आपको लंबे समय तक तनाव या आघात से जूझना पड़ता है, तो आपका मस्तिष्क “क्रोध सर्किट को पुनर्जीवित करता है (rewires the rage circuits)”। दूसरे शब्दों में, जब आप दबाव में होते हैं तो हर दिन आपके द्वारा अनुभव किए जाने वाले तनाव और भय के निरंतर स्तर आपके भावनात्मक संसाधनों को समाप्त कर देते हैं, जो आपको थोड़ी सी भी उत्तेजना के साथ क्रोधित कर सकते हैं।

How To Manage Anger at Work In HIndi | काम पर अपने गुस्से को कैसे प्रबंधित करें

आपका भावनात्मक प्रकोप परेशान करने वाला हो सकता है, खासकर जब से क्रोध हानिकारक, तर्कहीन है, और आपको अक्सर यह संदेश मिलता है कि इसे दबाने की जरूरत (Manage Your Anger) है। लेकिन क्रोध स्वाभाविक रूप से बुरा नहीं है (और इसे दबाना आपके या आपके आस-पास के लोगों के लिए अच्छा नहीं है)। वास्तव में, यदि आप जानते हैं कि इसे कैसे चैनल करना है, तो यह आपकी सेवा कर सकता है। लेखक डेविड केसलर लिखते हैं, “क्रोध दर्द का अंगरक्षक है।

पिक्सर के कार्यकारी ब्रैड बर्ड को लें, जिन्होंने नई फिल्म पर काम करने के लिए जानबूझकर निराश एनिमेटरों को काम पर रखा था क्योंकि उनका मानना ​​​​था कि यह बेहतर के लिए चीजों को बदलने की अधिक संभावना है। और इसका परिणाम ये है, द इनक्रेडिबल्स (The Incredibles) बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ फिल्म है।

यदि आप अपने क्रोध को और अधिक सकारात्मक तरीके से निकालना चाहते हैं (Manage Your Anger), तो यहां छह चीजें हैं जो आप कर सकते हैं।

Acknowledge the Violation | उल्लंघन को स्वीकार करें

हम अक्सर परेशान होने से बचने के लिए अपनी भावनाओं पर तुरंत मुहर लगाने की कोशिश करते हैं। लेकिन यदि आप किसी गलत निर्णय से आहत हुए हैं या आपकी लगातार चूक के कारण किसी ने आपको अयोग्य (या बदतर) महसूस कराया है, तो आप अप्राप्य रूप से क्रोधित महसूस करेंगे। ऐसी स्थिति में, आप अपनी भावनाओं को तुरंत किसी अन्य व्यक्ति पर न निकालें (Manage Your Anger), बल्कि स्वीकार करें कि आप क्या महसूस कर रहे हैं।

वास्तव में, शोध से पता चलता है कि, जब इसे उचित ठहराया जाता है, तो क्रोध डर की तुलना में अधिक स्वस्थ प्रतिक्रिया होती है, क्योंकि यह निश्चितता और नियंत्रण की भावनाओं को ट्रिगर करती है, जिससे उच्च रक्तचाप या उच्च तनाव हार्मोन स्राव जैसे तनाव के प्रतिकूल प्रभावों की संभावना कम होती है।

यहां तक ​​​​कि अगर आपकी परेशान करने वाली घटना सतह पर मामूली लगती है, तो विस्फोट होने वाली चिंगारियां आमतौर पर प्रज्वलित होती हैं। उदाहरण के लिए, जिस सहकर्मी का हमने पहले उल्लेख किया था, उसका दिन के अंत में दूसरों को अपना काम सौंपने, या ऑफ-आवर्स के दौरान “तत्काल सहमति (quick favor)” मांगने के लिए अनावश्यक रूप से ईमेल करने का इतिहास हो सकता है।

Avoid Excessive Venting | अत्यधिक वेंटिंग से बचें

भाप उड़ाना उतना फलदायी नहीं है जितना आप सोच सकते हैं, भले ही इसे एक रेचक गतिविधि के रूप में प्रस्तुत किया गया हो। उदाहरण के लिए, ‘एंगर रूम्स’ के प्रसार को लें, जहां आप बेसबॉल के बल्ले से टीवी और खाने की प्लेटों को तोड़ने के लिए भुगतान कर सकते हैं। शोध से पता चलता है कि इस प्रकार की ‘विनाश चिकित्सा (destruction therapy)’ आपके क्रोध को कम करने के बजाय बढ़ने का कारण बनती है। मनोवैज्ञानिक ब्रैड जे. बुशमैन ने उन लोगों का अध्ययन किया जिन्होंने अपने गुस्से को बाहर निकालने के लिए पंचिंग बैग का इस्तेमाल किया, और पाया कि क्रोध को फैलाने में “कुछ भी नहीं करना अधिक प्रभावी था”।

इसी तरह, क्रोनिक वेंटिलेशन, जहां आप एक ही समस्या को समझने या हल करने की कोशिश किए बिना दोहराते हैं, आपको और आपके सुनने वाले लोगों को दोनों को बुरा लगता है। पाउला नामक एक पाठक ने बताया, कि अंत में, मुझे अपने सहकर्मियों के प्रति अपने कठोर व्यवहार को सीमित करना पड़ा। मैंने पाया कि समय का उपयोग इस बात पर ध्यान केंद्रित करने के लिए किया गया कि मैं कैसे सीख सकता हूं या सुधार कर सकता हूं, इसके बजाय मुझे बेहतर महसूस हुआ। ”

Identify the Specific Needs Behind Emotion | भावनाओं के पीछे की विशिष्ट जरूरतों को पहचानें

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शोध से पता चला है कि आप जो सोचते हैं उसके पीछे की जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करने से (Manage Your Anger) आपको स्थिति के बारे में अधिक उद्देश्यपूर्ण, अलग दृष्टिकोण रखने और अपने भावनात्मक स्वास्थ्य की बेहतर रक्षा करने की अनुमति मिलती है।

कुछ प्रश्न जो आपको क्रोधित होने के कारणों को स्पष्ट करने में मदद कर सकते हैं | Some Questions That May Help to Manage Your Anger

  • किस बात ने मेरे गुस्से को भड़काया?
  • मेरे गुस्से के नीचे क्या भावनाएँ हैं? शायद शक्तिहीनता का डर?
  • अभी ठीक होने के लिए मुझे क्या चाहिए?
  • कौन सा दीर्घकालिक परिणाम मुझे बेहतर महसूस कराएगा?
  • उस परिणाम को प्राप्त करने के लिए मैं क्या कदम उठा सकता हूं?
  • इनमें से प्रत्येक चरण के लिए, मुझे क्या जोखिम है और मुझे क्या लाभ होगा?

कई लोगों के लिए, क्रोध के पीछे की भावना भय है। आप शक्तिहीन या डर महसूस कर सकते हैं कि जिस चीज की आप परवाह करते हैं वह छीन ली जाएगी या कुछ गलत हो जाएगा। वास्तव में, फिलोसोफर मार्था नुस्बौम (philosopher Martha Nussbaum) का तर्क है कि सबसे आम राजनीतिक भावना डर ​​है, जिस पर राजनेता क्रोध और कार्रवाई के लिए प्रार्थना करते हैं।

Talk About Your Feelings Without Getting Emotional | अपनी भावनाओं के बारे में बिना भावुक हुए बात करें

हम अनुशंसा करते हैं, कि आप कोई भी बड़ा कदम उठाने से पहले खुद को शांत होने का (Manage Your Anger) समय दें। जब हम परेशान होते हैं, तो हम रणनीतिक रूप से सोचने में सक्षम नहीं होते हैं। यदि आपका दिल तेज़ हो रहा है या आपकी मुट्ठियाँ कसी हुई हैं, तो कुछ मिनट प्रतीक्षा करें।

अगर आपका गुस्सा किसी और के गुस्से से उत्पन्न हुआ है, तो आप बता सकते हैं कि उनकी हरकतों का आप पर क्या असर हुआ। उस बातचीत की तैयारी के लिए, अपना लक्ष्य स्पष्ट करें कि आप क्या कहना चाहते हैं और आप इसे कब कहेंगे (Manage Your Anger)। यह सरल सूत्र सहायक हो सकता है: “जब आप , मुझे __ महसूस होता है।”

एक कॉर्पोरेट वर्कशॉप में, एक महिला ने पूछा कि जब उसका बॉस उस पर चिल्लाए तो क्या करना चाहिए। तब दूसरे व्यक्ति ने बताया,

“मैं एक कार्यकारी सहायक (executive assistant) हूं, और मेरे बॉस अक्सर मुझ पर चिल्लाते थे, वो मुझसे नाराज़ नहीं थे लेकिन किसी और बात को लेकर नाराज़ थे। अंत में एक दिन मैंने उससे कहा, मुझे पता है कि तुम अभी परेशान हो, लेकिन जब तुम मुझ पर चिल्लाते हो तो मैं अपने काम पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकता।”

उसके बाद, उसके बॉस ने माफ़ी मांगी और महसूस किया कि वह अनजाने में उसके प्रदर्शन को चोट पहुँचा रहा था

If you can’t communicate your anger, indirectly address your needs | यदि आप अपना गुस्सा व्यक्त नहीं कर सकते, तो अप्रत्यक्ष रूप से अपनी आवश्यकताओं को संबोधित करें।

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कभी-कभी, आपको इस बदसूरत सच्चाई का सामना करना पड़ता है, कि आप किसी ऐसी चीज़ से नाराज़ हैं जिसे आप बदल नहीं सकते। ऐसे मामलों में, स्थिति से खुद को दूर करने का तरीका खोजें या (Manage Your Anger), यदि आप दूर नहीं हो सकते हैं, तो अप्रत्यक्ष रूप से अपनी आवश्यकताओं को पूरा करें, जैसे किसी मित्र या चिकित्सक से सहायता प्राप्त करना।

Channel Your Anger Energy Strategically | अपनी क्रोध ऊर्जा को रणनीतिक रूप से चैनल करें

लंबे समय तक, रटगर्स यूनिवर्सिटी डॉ ब्रिटनी कूपर ने सोचा कि सम्मान पाने के लिए अपनी भावनाओं को नियंत्रित रखने और “क्रोधित अश्वेत महिला (angry Black woman)” के रूप में लेबल किए जाने से बचने (Manage Your Anger) की आवश्यकता है। लेकिन यह तब बदल गया जब उनकी एक छात्रा ने उनसे कहा की, मुझे आपके व्याख्यान सुनना अच्छा लगता है क्योंकि आपके व्याख्यान… सबसे वाक्पटु क्रोध से भरे होते हैं।

डॉ कूपर की भावनाओं की ईमानदारी ने उनके छात्रों का ध्यान आकर्षित किया। अब वह गुस्से को एक ऐसी महाशक्ति के रूप में देखती है, जो अश्वेत महिलाओं (angry Black womans) को अन्याय से लड़ने के लिए सशक्त कर सकती है।

अनुसंधान कूपर का समर्थन करता है। यदि हम इसमें प्रवेश करते हैं, तो क्रोध हमारे आत्मविश्वास को बढ़ा सकता है, और यह सुनिश्चित कर सकता है कि हम सक्षम और मजबूत हैं। शोधकर्ताओं ने पाया है कि जो लोग क्रोधित होते हैं उन्हें विश्वास होता है कि वे किसी भी स्थिति में जीतेंगे। नेवी प्रशिक्षण के दौरान, नए रिक्रूट्स (Recruits) को पता चलता है, कि वे खतरनाक परिस्थितियों का सामना करते समय तीव्र भावनाओं का उपयोग कर सकते हैं, जो क्रोध से आते हैं।

आप उसी रणनीति का उपयोग कर सकते हैं और अपने आप को प्रभावी ढंग से समर्थन देने के लिए प्रेरणा के रूप में क्रोध का उपयोग कर सकते हैं। मान लें कि आपको लगता है कि आप पदोन्नति के योग्य हैं लेकिन पूछने से डरते हैं। अपने बारे में सोचें, अगर मैं उस प्रकार का व्यक्ति होता जो इस बात से नाराज़ होता तो मैं क्या करता? या किसी मित्र की ओर से मुझे गुस्सा आ जाए तो मुझे क्या करना चाहिए?

जब क्रोध के बारे में चित्र बनाने की बात आती है तो हममें से अधिकांश का रवैया शांत होता है। लेकिन यह भावना एक महत्वपूर्ण संकेत है कि कुछ गलत है। और, यदि प्रभावी ढंग से उपयोग (Manage Your Anger) किया जाता है, तो यह आपको चीजों को ठीक करने के लिए आवश्यक ताकत दे सकता है।

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Info Buzz Team

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