जनरल मनोज मुकुंद नरवणे की जीवनी | General Manoj Mukund Naravane Biography in Hindi 2022

General Manoj Mukund Naravane Biography in Hindi (जनरल मनोज मुकुंद नरवणे की जीवनी), General MM Naravane (एम.एम. नरवणे) Birth, early life and education, Military Career, Honors and Medals, Personal Life

सेनाध्यक्ष (COAS) General Manoj Mukund Naravane (जनरल मनोज मुकुंद नरवणे) जी को सीडीएस जनरल बिपिन रावत जी के निधन के बाद चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) के पद के लिए सबसे आगे माना जाता है। अगले सीडीएस की नियुक्ति से पहले आइए एक नजर डालते हैं 27वें सेनाध्यक्ष (COAS) General Manoj Mukund Naravane जी के जीवन पर।

सीडीएस जनरल बिपिन रावत जी की दुखद हेलीकॉप्टर दुर्घटना में हुई दुखद मौत ने भारत के सर्वोच्च सैन्य पद के लिए एक शून्य छोड़ दिया है। General Manoj Mukund Naravane (जनरल मनोज मुकुंद नरवणे) जी को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) के पद के लिए सबसे आगे माना जाता है। वर्तमान में वो सेनाध्यक्ष (COAS) के रूप में कार्यरत हैं।

General-Manoj-Mukund-Naravane-Biography-in-Hindi

General Manoj Mukund Naravane Biography in Hindi | जनरल मनोज मुकुंद नरवणे जीवनी

General Manoj Mukund Naravane जी के पक्ष में सीडीएस के पद पर पदोन्नत होने के लिए उनकी वरिष्ठता क्या है? भारत के तीन सेवारत प्रमुखों में, जनरल मनोज मुकुंद नरवणे 31 दिसंबर 2019 को जनरल बिपिन रावत की जगह लेने वाले सबसे वरिष्ठ अधिकारी हैं।

अन्य दो प्रमुख- IAF चीफ एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी और नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार- अपने पदों पर अपेक्षाकृत नए हैं। उन्होंने क्रमशः 30 सितंबर 2021 और 30 नवंबर 2021 को अपने बलों के प्रमुख पदों पर कार्यभार संभाला। आइए एक नजर डालते हैं 27वें सेनाध्यक्ष (सीओएएस) General Manoj Mukund Naravane जी के जीवन पर।

MM Naravane Birth, early life and education | एम.एम. नरवणे जन्म, प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

General Manoj Mukund Naravane (जनरल मनोज मुकुंद नरवणे) जी PVSM AVSM SM VSM ADC वर्तमान में 27वें सेनाध्यक्ष (सीओएएस) के रूप में कार्यरत हैं। उन्होंने जनरल बिपिन रावत जी की जगह 31 दिसंबर 2019 को ली थी।

22 अप्रैल 1960 को महाराष्ट्र के पुणे में General Manoj Mukund Naravane जी का जन्म हुआ। उनके पिता मुकुंद नरवणे एक पूर्व भारतीय वायु सेना अधिकारी हैं, जो विंग कमांडर के रूप में सेवानिवृत्त हुए और उनकी माँ सुधा ऑल इंडिया रेडियो की उद्घोषक थीं।

नाम (Name)मनोज मुकुंद नरवाने
जन्म की तारीख22 अप्रैल 1960
उम्र (Age)62 वर्ष (2022 के अनुसार)
जन्म स्थानपुणे, महाराष्ट्र, भारत
वर्तमान निवासपुणे, महाराष्ट्र, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
करियरइंडियन आर्मी जनरल
पिताजी का नाममुकुंद नरवाने
माताजी का नामसुधा नरवणे
पत्नी का नामवीना नरवणे
बेटी (Daughters)ईशा और अमल
वेतन (Salary)₹2 लाख प्रति माह लगभग

जनरल मनोज मुकुंद नरवणे जी ने अपनी स्कूली शिक्षा पुणे के ज्ञान प्रबोधिनी प्रशाला में प्राप्त की। उन्होंने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, पुणे, भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून, रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन और आर्मी वॉर कॉलेज, महू में पढ़ाई की। General Manoj Mukund Naravane जी ने रक्षा अध्ययन में एम.ए. की डिग्री मद्रास विश्वविद्यालय, चेन्नई से की, और देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, इंदौर से रक्षा और प्रबंधन अध्ययन में डिग्री और एम फिल डिग्री हासिल की।

MM Naravane Military Career | एम.एम.नरवणे सैन्य कैरियर

जनरल मनोज मुकुंद नरवणे जी को सिख लाइट इन्फैंट्री की 7वीं बटालियन में जून 1980 में नियुक्त किया गया था। 40 वर्षों से अधिक के अपने विशिष्ट सैन्य करियर में, उन्होंने महानिरीक्षक (उत्तर) से लेकर थल सेनाध्यक्ष (सीओएएस) तक विभिन्न पदों पर कार्य किया है और अब सीडीएस के पद पर सबसे आगे हैं।

General Manoj Mukund Naravane जी ने जम्मू और कश्मीर में राष्ट्रीय राइफल्स की दूसरी बटालियन (सिखली), 106 इन्फैंट्री ब्रिगेड और असम राइफल्स को कोहिमा, नागालैंड में महानिरीक्षक (उत्तर) के रूप में कमान दी। उन्होंने पूर्वोत्तर भारत में आतंकवाद विरोधी अभियानों और ऑपरेशन पवन के दौरान जम्मू और कश्मीर और श्रीलंका में भारतीय शांति सेना में भी काम किया।

उनके स्टाफ असाइनमेंट में एक इन्फैंट्री ब्रिगेड के ब्रिगेड मेजर के रूप में कार्यकाल, मुख्यालय स्थापना संख्या 22 के एए और क्यूएमजी, यांगून में म्यांमार को सैन्य अटैची, आर्मी वॉर कॉलेज, महू में निर्देशात्मक नियुक्ति, और रक्षा मंत्रालय, नई दिल्ली के एकीकृत रक्षा कर्मचारी मुख्यालय में दो कार्यकाल शामिल है।

लेफ्टिनेंट जनरल के पद पर पदोन्नत होने के बाद, उन्होंने अंबाला स्थित खरगा स्ट्राइक कोर की कमान संभाली और दिल्ली क्षेत्र के जनरल ऑफिसर कमांडिंग (जीओसी) के रूप में कार्य किया। उन्होंने 2017 गणतंत्र दिवस परेड की कमान जीओसी के रूप में संभाली।

सेना कमांडर ग्रेड के पद पर पदोन्नति पर, General Manoj Mukund Naravane जी ने जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ आर्मी ट्रेनिंग कमांड और जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ पूर्वी कमान के रूप में कार्य किया। उन्हें थल सेनाध्यक्ष (VCOAS) के रूप में 1 सितंबर 2019 को नियुक्त किया गया था और जनरल बिपिन रावत जी को CDS बनाए जाने पर उन्हें COAS के पद पर 31 दिसंबर 2019 को पदोन्नत किया गया था।

नियुक्तिरैंक तिथि
लेफ्टिनेंट7 जून 1982
कप्तान7 जून 1985
मेजर7 जून 1991
लेफ्टिनेंट कर्नल31 दिसंबर 2002
कर्नल1 फरवरी 2005
ब्रिगेडियर19 जुलाई 2010
मेजर जनरल1 जनवरी 2013
लेफ्टिनेंट जनरल10 नवंबर 2015
सेनाध्यक्ष (सीओएएस)31 दिसंबर 2019

MM Naravane Honors and Medals | एम.एम.नरवणे सम्मान और पदक

चार दशकों में फैले एक विशिष्ट सैन्य करियर में, सीओएएस General Manoj Mukund Naravane जी को विभिन्न पदक और सम्मान से सम्मानित किया गया है।

  • 1- परम विशिष्ट सेवा मेडल
  • 2- अति विशिष्ट सेवा मेडल
  • 3- सेना मेडल
  • 4- विशिष्ट सेवा मेडल
  • 5- सामान्य सेवा मेडल
  • 6- विशेष सेवा पदक
  • 7- ऑपरेशन पराक्रम मेडल
  • 8- सैन्य सेवा मेडल
  • 9- विदेश सेवा मेडल
  • 10- स्वतंत्रता पदक की 50वीं वर्षगांठ
  • 11- 30 वर्ष लंबी सेवा पदक
  • 12- 20 साल लंबी सेवा पदक
  • 13- 9 साल लंबी सेवा पदक

MM Naravane Personal Life | एम.एम.नरवणे व्यक्तिगत जीवन

सेनाध्यक्ष (COAS) General Manoj Mukund Naravane जी की शादी वीना नरवणे से हुई है और दंपति की दो बेटियां हैं। 25 वर्षों से अधिक के अनुभव के साथ वीना नरवणे एक शिक्षिका हैं और आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन की प्रमुख हैं।

सामान्य प्रश्न:

Que: मनोज मुकुंद नरवाने कौन हैं?

Ans: मनोज मुकुंद नरवणे एक प्रसिद्ध भारतीय सेना जनरल हैं, और वर्तमान में 27 वें सेनाध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं।

Que: मनोज मुकुंद नरवणे का जन्म कब हुआ?

Ans: मनोज मुकुंद नरवणे का जन्म 22 अप्रैल 1960 को पुणे, महाराष्ट्र, भारत में हुआ।

Que: मनोज मुकुंद नरवाने की उम्र क्या है?

Ans: 2021 तक मनोज मुकुंद नरवाने की उम्र 61 साल है।

Que: मनोज मुकुंद नरवणे कहाँ रहते हैं?

Ans: मनोज मुकुंद नरवणे पुणे, महाराष्ट्र, भारत में रहते है।

Que: मनोज मुकुंद नरवणे जी की पत्नी का नाम क्या है?

Ans: मनोज मुकुंद नरवणे ने वीणा नरवने से शादी की।

Default image

Info Buzz Team

Info Buzz एक हिंदी ब्लॉगिंग वेबसाइट हैं, जिसमें विभिन्न विषयों पर जानकारी इक्कट्ठी कर उसे पाठकों तक पहुँचाने का कार्य हम करते हैं। Info Buzz में जीवन परिचय (Biography), मोटिवेशनल स्टोरीज (Motivational Stories), सामान्य ज्ञान (General Knowledge), एवं क्या हो अगर... (What If...) जैसे फैक्ट्स पर जानकारी लिखी जाती हैं।

Articles: 15

Leave a Reply

%d bloggers like this: