तेज गेंदबाज उमरान मलिक जीवनी | Fast Bowler Umran Malik Biography in Hindi 2022

Indian fast bowler Umran Malik Biography, भारतीय तेज गेंदबाज उमरान मलिक जीवनी, Indian fast bowler, Umran Malik Parents, Age, Career, Fastest Ball, IPL Price 2022, Stats, average bowling speed,

भारत के उभरते हुए क्रिकेटर उमरान मलिक एक घातक और तेज गेंदबाज (Indian fast bowler Umran Malik) हैं। जम्मू और कश्मीर से ताल्लुक रखनेवाले उमरान मलिक ने जम्मू और कश्मीर के लिए 2020-21 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी से पदार्पण किया। उन्होंने अपनी लिस्ट A क्रिकेट की शुरुआत विजय हजारे ट्रॉफी 2020-21 से की। आइये इस लेख में हम जानते है, कश्मीर की पेस मशीन उमरान मलिक (Umran Malik) के बारे मे।

Indian-fast-bowler-Umran-Malik

Indian fast bowler Umran Malik Biography Hindi | भारतीय तेज गेंदबाज उमरान मलिक जीवन परिचय

2021 के आईपीएल में, जब सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के प्रमुख गेंदबाज टी नटराजन की कोविड -19 रिपोर्ट पॉजिटिव आने की वजह से वह IPL 2021 में आगे नहीं खेल पाए, तब Indian fast bowler Umran Malik को आईपीएल में पदार्पण करने का मौका मिला। उमरान ने अपना पदार्पण कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ किया, और 151.03 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की, जो मौजूदा सत्र में किसी भी भारतीय गेंदबाज ने इस गति को नहीं छुआ था।

उसके बाद उन्होंने अपना ही रिकॉर्ड रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के खिलाफ 153 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करके तोड़ा। उस मैच में Umran Malik (उमरान मलिक) ने लगभग 150 किमी प्रति घंटे या उससे अधिक की गति से और भी गेंदे फेंकी। ऐसा लगता है, कि कश्मीर के इस तेज गेंदबाज का भविष्य उज्जवल है, क्योंकि उमरान मलिक की नई प्रतिभा में भारतीय क्रिकेट टीम के कई प्रमुख सदस्यों सहित विभिन्न क्रिकेट विशेषज्ञ भी गहरी रुचि रखते हैं।

नाम (Name)उमरान मलिक
जन्म की तारीख22 नवंबर 1999
उम्र (Age)22 साल (2022 तक)
जन्म स्थानश्रीनगर, जम्मू कश्मीर, भारत
वर्तमान निवासगुर्जर नगर, श्रीनगर, जम्मू कश्मीर, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
राशि चक्रवृश्चिक
धर्म (Religion)इस्लाम
शैक्षिक योग्यतादसवीं कक्षा ड्रॉप-आउट

Umran Malik Family | उमरान मलिक परिवार

भारत के उभरते हुए तेज गेंदबाज उमरान मालिक का जन्म 22 नवंबर 1999 जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में एक सामान्य परिवार में हुआ। उनके पिताजी का नाम अब्दुल मलिक है, जो एक फल और सब्जी विक्रेता है, और उनकी माँ एक गृहणी है। उमरान मालिक को एक बड़ी बहन और एक छोटा भाई है। उमरान ने बेहद विपरीत परिस्थितियों में टेनिस बॉल से खेलकर अपना करियर बनाया है।

पिताजी का नामअब्दुल मलिक (एक फल विक्रेता)
माँ का नामज्ञात नहीं
भाई बहनएक बड़ी बहन और एक छोटा भाई
वैवाहिक स्थितिअविवाहित

Umran Malik Early Life | उमरान मलिक प्रारंभिक जीवन

Indian fast bowler Umran Malik को मात्र 17 साल की उम्र में ही कोच रणधीर सिंह मन्हास उन्हें वार्ड के रूप में ले गए थे। जब उमरान जम्मू के मौलाना आजाद स्टेडियम में आये थे, तब क्रिकेट कोचिंग सेंटर में उनकी मुलाकात रणधीर सिंह मन्हास से हुई। मन्हास कहते थे, कि उमरान मलिक (Umran Malik) शुरूआत में बहुत आलसी थे, खेल के प्रति स्वाभाविक प्रतिभा, जुनून और प्रेम के बावजूद वह मेहनत नहीं करते थे।

रणधीर सिंह मन्हास, जिन्हें उनके छात्र ‘राजन सर’ के नाम से भी जानते हैं, उन्हें याद है कि जम्मू-कश्मीर के अंडर-19 टीम के लिए Umran Malik को चुना गया था, लेकिन उन्हें खेलने का ज्यादा मौका नहीं मिला। वो ये भी कहते हैं, कि Indian fast bowler Umran Malik ने अपनी गति को नियमित टेनिस क्रिकेट खेलकर और टेनिस बॉल से गेंदबाजी करके विकसित किया है।

दसवीं कक्षा में ड्रॉपआउट Umran Malik को क्रिकेट खेलना कभी आसान नहीं लगा, लेकिन उनके पिता के समर्थन ने उन्हें आगे बढ़ने में मदद की। रणजी ट्रॉफी मैच के दौरान असम के मौजूदा कोच और पूर्व भारतीय क्रिकेटर अजय रात्रा ने उमरान को नेट में देखा और वो उससे काफी प्रभावित हुए।

Umran Malik के लिए चीजों ने बहुत अलग मोड़ तब लिया, जब पूर्व भारतीय गेंदबाज इरफान पठान ने उन्हें अपने वार्ड के रूप में लिया। पठान का मानना ​​था, कि उमरान की गेंदबाजी स्पीड बहुत तेज थी, लेकिन उनके गेंदबाजी एक्शन में थोड़ी मेहनत की जरूरत थी। 2019 में, वह उमरान को अभ्यास के लिए अधिक से अधिक समय देना चाहते थे, लेकिन अनुच्छेद 370 (Article 370) के निरस्त होने के कारण नहीं दे सके।

Umran Malik Physical Status | उमरान मलिक फिजिकल स्टेटस

कद (हाईट)5 फुट 10 इंच
वज़न75 किलो
बालों का रंगब्लैक (काला)
आँखों का रंगब्लैक (काला)

Umran Malik Cricket Career | उमरान मलिक क्रिकेट करियर

fast-bowler-Umran-Malik

2021 की शुरुआत में Indian fast bowler Umran Malik ने जम्मू-कश्मीर के सीमित ओवरों की टीम में अपनी जगह बनाई। वह एकदिवसीय और टी 20 दोनों फॉरमॅट में एक आक्रामक गेंदबाज थे, और उनकी लगातार तेज गेंदबाजी ने उन्हें आईपीएल (IPL) 2021 में एक नेट गेंदबाज के रूप में उभरने में मदद की।

प्रोफेशनक्रिकेटर
रोल (Role)तेज गेंदबाज
गेंदबाजी शैलीदाएं हाथ का तेज
बल्लेबाजी शैलीदाएं हाथ की बल्लेबाजी
कोचरणधीर सिंह मन्हास
आईपीएल डेब्यूदुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में
बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स, 03 अक्टूबर, 2021
घरेलू/राज्य टीम– जम्मू और कश्मीर
– सनराइजर हैदराबाद (IPL)
जर्सी नंबर24 (IPL)

उमरान मलिक आईपीएल करियर | Umran Malik IPL Career

Indian fast bowler Umran Malik को आईपीएल 2021 में, टी नटराजन (T Natarajan) की कोविड -19 रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद, केकेआर (KKR) के खिलाफ टी20 में पदार्पण करने का मौका मिला। जहां उन्होंने एक भारतीय तेज गेंदबाज द्वारा सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड तोड़ा, और इसके बाद आरसीबी (RCB) के खिलाफ अगले ही मैच में अपना पहला रिकॉर्ड जो KKR के खिलाफ बनाया था उसे भी तोड़ा।

आरसीबी (RCB) के खिलाफ इसी मैच में Indian fast bowler Umran Malik ने आईपीएल करियर का अपना पहला विकेट के. एस. भरत (K. S. Bharat) को आउट करके लिया। उन्होंने एक और विकेट अपने अगले मैच में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के खिलाफ लिया।

भारतीय चयनकर्ताओं ने उनकी रॉ नेस (raw ness) और गति से प्रभावित होकर, Umran Malik को 2021 के टी 20 विश्व कप (T20 World Cup) के लिए नेट गेंदबाज के रूप में शामिल किया। जहां उन्हें रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे बेहतरीन गुणवत्ता वाले बल्लेबाजों को गेंदबाजी करने का मौका मिला, जिन्हे गेंदबाजी करने से उसे भी अच्छा एक्सपोजर मिला। इस युवा गेंदबाज पर भारतीय चयनकर्ताओं के साथ साथ कप्तान और कोच भी कड़ी नजर रखे हुए है।

धैर्य और आवश्यक देखभाल के साथ, हम उमरान मलिक को एक नियमित भारतीय तेज गेंदबाज के रूप में विकसित होते देख सकते हैं। जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार जैसे तेज गेंदबाजों के आसपास होने से भी कच्ची प्रतिभाओं को खुद को खोजने में मदद मिल सकती है, जिससे Indian fast bowler Umran Malik खुद को भारतीय क्रिकेट टीम के लिए एक घातक तेज गेंदबाजी हथियार के रूप में विकसित कर सकता है।

उमरान मलिक आईपीएल 2022 | Umran Malik IPL 2022

आईपीएल एक ऐसा फॉर्मेट है जो उन खिलाडियों को भी आगे आने का मौका देता है जिन्हे, क्रिकेट के फंस फैन्स जानते तक नहीं। SRH के लिए एक नेट गेंदबाज के रूप में इस्तेमाल किये जाने की वजह से 2021 आईपीएल (IPL) में उमरान मलिक को कोई कीमत नहीं मिली, लेकिन 2021 के आईपीएल में 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करके सनसनी बननेवाले Umran Malik को सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने 4 करोड़ रुपये में रिटेन किया है।

Some Facts About Umran Malik | उमरान मलिक के बारे में कुछ तथ्य

  • Umran Malik एक भारतीय तेज गेंदबाज हैं, जो घरेलू स्तर के प्रारूप में अपनी क्लॉक एक्सप्रेस स्पीड के लिए जाने जाते हैं।
  • उन्होंने 17 साल की उम्र में श्रीनगर में जम्मू और कश्मीर स्पोर्ट्स काउंसिल में क्रिकेट खेलना शुरू किया, जहां उन्हें उस अकादमी के प्रमुख रणधीर मिन्हास ने देखा, जिन्हें वहां ‘राजन सर’ के नाम से जाना जाता है।
  • शुरुआत में, वह खेल के बारे में गंभीर नहीं थे। वे बहुत आलसी थे, उनमें खेल के प्रति जुनून होने के बावजूद वे चीजों को गंभीरता से नहीं नहीं लेते थे।
  • उन्होंने बचपन में टेनिस बॉल से खेलते हुए अपनी गति को विकसित किया। उमरान मालिक एक ऐसे परिवार से आने वाले क्रिकेटर है, जो मुश्किल से अपना खर्च वहन कर सकते थे, उनके पिता ने उन्हें इस खेल को जारी रखने के लिए प्रेरित किया।
  • उन्हें अंडर-19 जम्मू-कश्मीर टीम में चुना गया लेकिन वहां खेले गए हर मैच में प्लेइंग इलेवन से उन्हें बाहर कर दिया गया।
  • जब वे नेट्स में अभ्यास कर रहे थे, तब असम टीम के तत्कालीन कोच और भारत के पूर्व विकेटकीपर अजय रात्रा ने उन्हें नेट्स में गेंदबाजी करते देखा। उनकी गति से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने जम्मू-कश्मीर की टीम में उन्हें नहीं चुनने के लिए चयनकर्ताओं की निंदा की।
  • उन्हें जल्द ही जम्मू और कश्मीर टीम में चुना गया, जहां भारत के पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान उस टीम के मेंटर थे।
  • 2021 के आईपीएल में, उमरान ने अपना पदार्पण कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ किया, और 151.03 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की, जो मौजूदा सत्र में किसी भी भारतीय गेंदबाज ने इस गति को नहीं छुआ था।
  • 2021 के आईपीएल में 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करके सनसनी बननेवाले उमरान मालिक को सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने 2022 के आईपीएल के लिए 4 करोड़ रुपये में रिटेन किया है।

उमरान मलिक सोशल मीडिया | Umran Malik Social Media

TwitterUmran Malik
InstagramUmran Malik

जम्मू कश्मीर के एक सामान्य परिवार से आने वाले, भारत के उभरते हुए घातक और तेज गेंदबाज उमरान मलिक (Umran Malik) एक इंस्पिरेशन है, उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत और लगन के दम पर सफलता की नयी कहानी लिखी है।

Umran-Malik

सामान्य प्रश्न:

Que: उमरान मलिक कौन है?

Ans: उमरान मलिक एक उभरते हुए भारतीय तेज गेंदबाज है।

Que: उमरान मलिक कितने साल के हैं?

Ans: उमरान मलिक की उम्र 22 साल (2022 तक) है।

Que: उमरान मलिक कहाँ के रहनेवाले है?

Ans: उमरान मलिक श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर, भारत के रहनेवाले है।

Que: क्या है उमरान मलिक की बॉलिंग स्पीड?

Ans: उमरान मलिक की एवरेज बॉलिंग स्पीड लगभग 145-150 kmph है, लेकिन कभी कभी 153 kmph की रफ्तार से भी वो गेंदबाजी कर सकते हैं।

Que: उमरान मलिक आईपीएल (IPL) में किस टीम के लिए खेलते हैं?

Ans: उमरान मलिक 2021 के आईपीएल में SRH के लिए एक नेट गेंदबाज के रूप में खेले, और 2022 IPL में भी वे SRH (सनराइजर्स हैदराबाद) टीम के लिए खेलेंगे।

Que: उमरान मलिक आईपीएल (IPL) कीमत कितनी है?

Ans: 2021 के आईपीएल में 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करके सनसनी बननेवाले उमरान मालिक को सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने 4 करोड़ रुपये में रिटेन किया है।

Rate this post
Default image

D DEEPAK

मेरा नाम दिपक देवरुखकर हैं, और मैं महाराष्ट्र के मुंबई शहर विरार का रहने वाला हूँ। मैंने Visual and Communication Art, Worli, Mumbai से डिप्लोमा किया हैं। और अभी मै एक Advertising Agency में As A Graphic Visualizer के रूप में काम कर रहा हु। मुझे पढ़ने और लिखने का शौक है।

Articles: 37

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: