भारतीय क्रिकेटर स्मृति मंधाना जीवनी | Cricketer Smriti Mandhana Biography In Hindi 2022

Indian Cricketer Smriti Mandhana Biography In Hindi (भारतीय क्रिकेटर स्मृति मंधाना जीवनी), Smriti Mandhana Age, Family, Early Life, Career (करियर), Records, Awards & Achievements

पुरुष क्रिकेट युग के दबदबे में, भारतीय क्रिकेटर स्मृति मंधाना (Indian Cricketer Smriti Mandhana) ने महिला क्रिकेट में भारत की सर्वश्रेष्ठ ओपनर का खिताब अपने नाम कर लिया है। स्मृति मंधाना भारत की बैटिंग लाइनअप में अदम्य सुंदरता हैं। वह दुनिया के किसी भी गेंदबाज को हिट करने की क्षमता रखती हैं। अपनी बल्लेबाजी से वह हर क्रिकेट प्रशंसक का ध्यान अपनी ओर खींच लेती है।

Table of Contents

Cricketer Smriti Mandhana Biography In Hindi | भारतीय क्रिकेटर स्मृति मंधाना जीवन परिचय

भारत की बैटिंग लाइनअप में अग्रणी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने शुरू से ही टीम के लिए निर्णायक रन बनाने में अहम भूमिका निभाई है। उनका स्ट्राइक रेट काबिले तारीफ है। बाएं हाथ की बल्लेबाज स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) वह बल्लेबाज है, जिसकी भारतीय महिला टीम को लंबे समय से उम्मीद थी। 2013 में, बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने अपना आंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। आइये इस लेख में जानते है, उनकी ये सफलता की कहानी।

Indian-Cricketer-Smriti-Mandhana-Biography-In-Hindi
नाम (Name)स्मृति श्रीनिवास मंधाना
जन्म तारीख18 जुलाई 1996
उम्र (Age)26 साल (2022 तक)
जन्म स्थानमुंबई, महाराष्ट्र, भारत
वर्तमान निवाससांगली, महाराष्ट्र, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्म (Religion)हिंदू धर्म
राशि चक्रकर्क राशि
शैक्षिक योग्यताबैचलर ऑफ कॉमर्स
महाविद्यालयचिंतामणराव कॉलेज ऑफ कॉमर्स, सांगली, महाराष्ट्र
प्रोफेशनभारतीय महिला क्रिकेटर (बल्लेबाज)
बल्लेबाजी शैलीबाएं हाथ की बल्लेबाज
इंटरनेशनल डेब्यूटेस्ट- 13 अगस्त 2014 बनाम इंग्लैंड वुमन इन वर्म्सले,
ODI- 10 अप्रैल 2013 बनाम बांग्लादेश महिला अहमदाबाद,
टी-20 – 5 अप्रैल 2013 बनाम बांग्लादेश महिला वडोदरा
कोच (Coach)उनके पिता श्रीनिवास मंधाना / अनंत तांबवेकर
पसंदीदा क्रिकेटरसचिन तेंदुलकर

Cricketer Smriti Mandhana Family | क्रिकेटर स्मृति मंधाना परिवार

क्रिकेटर स्मृति मंधाना का जन्म 18 जुलाई 1996 को मुंबई, महाराष्ट्र में एक मारवाड़ी परिवार में हुआ। स्मृति जब महज दो साल की थीं, तब उनका परिवार महाराष्ट्र के सांगली जिले में चला गया। उनके पिता श्रीनिवास मंधाना और भाई श्रवण मंधाना ने सांगली के लिए जिला स्तर पर क्रिकेट खेला है। स्मृति ने अपने भाई श्रवण मंधाना को महाराष्ट्र राज्य अंडर -16 टूर्नामेंट में खेलते हुए देखा, जहां उन्हें क्रिकेट में करियर बनाने के लिए प्रेरणा मिली।

स्मृति के परिवार ने उनके पेशेवर क्रिकेट करियर के लिए उन्हें बहुत समर्थन दिया। नौ साल की उम्र में ही उनका चयन महाराष्ट्र अंडर-15 टीम में हो गया था, और ग्यारह साल की उम्र में वह महाराष्ट्र के अंडर-19 टीम की हिस्सा थी। उनके पिता श्रीनिवास मंधाना, एक केमिकल डिस्ट्रीब्यूटर है, जो उनकी क्रिकेट गतिविधियों का ध्यान रखते थे, जबकि उनकी माँ स्मिता मंधाना उनके आहार, कपड़ों और अन्य संगठनात्मक पहलुओं की देखभाल करती है। उनके भाई श्रवण मंधाना अभी भी उन्हें नेट्स में गेंदबाजी करते है।

पिताजी का नामश्रीनिवास मंधाना (पूर्व जिला स्तरीय क्रिकेटर)
माँ का नामस्मिता मंधाना
भाई का नामश्रवण मंधाना (पूर्व जिला स्तरीय क्रिकेटर)

Smriti Mandhana Early Life | स्मृति मंधाना प्रारंभिक जीवन

Cricketer Smriti Mandhana ने क्रिकेट में अपनी तैयारी अपने पहले कोच के मार्गदर्शन में शुरू की जो कोई और नहीं बल्कि उनके पिता श्रीनिवास मंधाना थे। बाद में उन्होंने, राज्य के जूनियर कोच अनंत तांबवेकर से ट्रेनिंग लेना शुरू कर दिया। आठ साल की उम्र से ही वह कड़ी मेहनत करने लगी थी। और नौ साल की उम्र से उन्होंने महिला टीम के लिए क्लब क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया।

क्लब स्टेज पर शानदार प्रदर्शन के कारण ही स्मृति को नौ साल की उम्र में महाराष्ट्र की अंडर-15 टीम के लिए चुना गया, और उनके क्रिकेटिंग करियर में एक नया मोड़ तब आया जब ग्यारह साल की उम्र में उन्हें महाराष्ट्र की अंडर-19 टीम में जगह मिली।

Smriti Mandhana Career | स्मृति मंधाना करियर

प्रतियोगिताWTestWODIWT20I
मैच (Matches)46884
रन बनाए3252,6771,971
बल्लेबाजी औसत46.4242.4925.93
100s/50s1/25/210/14
शीर्ष स्कोर12713586
कैच/स्टंपिंग1/-21/-19/-
Indian-Cricketer-Smriti-Mandhana-Biography

Smriti Mandhana Domestic Career | स्मृति मंधाना घरेलू करियर

स्मृति मंधाना कई साल तक महाराष्ट्र की अंडर -19 टीम के लिए खेली, लेकिन 2009 में, खराब फॉर्म की वजह से उन्हें महाराष्ट्र अंडर -19 टीम से बाहर कर दिया गया। फिर उन्होंने 2011 में, एक शक्तिशाली स्ट्रोक प्ले के साथ टीम में वापसी की। वेस्ट ज़ोन टीम के लिए चुने जाने से पहले उन्होंने अंडर -19 टीम के लिए लगातार दो पारी खेली। 2013 के घरेलू सत्र (Domestic Season) के लिए, उन्हें महाराष्ट्र टीम का कप्तान बनाया गया।

अक्टूबर 2013 में उन्हें पहली सफलता मिली, जब वडोदरा के एलेम्बिक क्रिकेट ग्राउंड में गुजरात के खिलाफ अंडर -19 वेस्ट ज़ोन मैच में, वह एकदिवसीय मैच में दोहरा शतक बनाने वाली पहली भारतीय महिला बनीं। इस मैच में, Cricketer Smriti Mandhana ने 150 गेंदों का सामना करते हुए, नाबाद 224 रनों की पारी खेली, जिसने राष्ट्रीय चयनकर्ताओं की निगाहें स्मृति की ओर टिक गईं।

स्मृति को महिला चैलेंजर्स ट्रॉफी 2016 के लिए भारत की रेड टीम में चुना गया, जहां मंधाना ने लगातार तीन अर्द्धशतक बनाकर टीम को जीत दिलाई। इंडिया ब्लू के खिलाफ फाइनल में, स्मृति ने 82 गेंदों पर 62 रन बनाकर इंडिया रेड टीम के लिए महत्वपूर्ण प्रदर्शन किया। कुल 192 रनों के साथ, वह टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी बन गईं।

Smriti Mandhana Big Bash League | स्मृति मंधाना बिग बैश लीग

सितंबर 2016 में, ऑस्ट्रेलिया में महिला बिग बैश लीग (WBBL) के लिए ब्रिस्बेन हीट्स (Brisbane Heat) ने स्मृति मंधाना को एक साल के अनुबंध पर अनुबंधित किया। हरमनप्रीत कौर के साथ, वह बिग बैश लीग में चुने जाने वाले पहले दो भारतीयों में से एक बनीं। जनवरी 2017 में, मेलबर्न रेनेगेड्स (Melbourne Renegades) के खिलाफ खेलते हुए, वह क्षेत्ररक्षण करते हुए गिर गईं, जिससे उनके घुटने में चोट आयी। उन्होंने 12 पारियों में केवल 89 रन ही बनाये। अपने इस निराशाजनक प्रदर्शन के कारण वह टूर्नामेंट से भी बाहर हो गई।

जून 2018 में, Cricketer Smriti Mandhana किआ सुपर लीग (Kia Super League) में खेलने वाली पहली भारतीय बनी। जहां उन्होंने वेस्टर्न स्टॉर्म (Western Storm) के लिए खेलते हुए काफी अच्छा प्रदर्शन किया। नवंबर 2018 में, उन्हें 2018-19 महिला बिग बैश लीग सीज़न के लिए होबार्ट हरिकेंस ने अपने दस्ते में शामिल किया। 2021 की नीलामी से पहले उन्हें होबार्ट हरिकेंस द्वारा रिलीज़ किया गया था, और आगामी सीज़न के लिए सिडनी थंडर्स ने उन्हें अपनी टीम में जोड़ा।

Smriti Mandhana International Career | स्मृति मंधाना इंटरनेशनल करियर

घरेलू सीज़न में अपने भयंकर कार्यकाल के बाद, स्मृति मंधाना ने अप्रैल 2013 में बांग्लादेश के खिलाफ टी20 और एकदिवसीय मैचों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। एक सफल श्रृंखला के बाद, मंधाना को अगस्त 2014 में इंग्लैंड दौरे के लिए भारत की टेस्ट टीम में चुना गया। वर्म्सले पार्क में खेले गए अपने डेब्यू मैच में, उन्होंने अपनी पहली और दूसरी पारी में क्रमश: 22 और 51 रन बनाकर टीम को मैच जीतने में मदद की।

2016 में, होबार्ट के बेलेरिव ओवल में भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे के दूसरे एकदिवसीय मैच में, मंधाना ने 109 गेंदों में 102 रन बनाकर अपना पहला अंतरराष्ट्रीय शतक बनाया। हालाँकि, उस मैच में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन अपने शतक की वजह से स्मृति मंधाना उस मैच की प्लेयर ऑफ़ द मैच (Player of the match) रही थी। 2016 के “आईसीसी महिला टीम ऑफ द ईयर” में नामित होने वाली Smriti Mandhana एकमात्र भारतीय खिलाड़ी थीं।

अक्टूबर 2018 में, स्मृति को वेस्टइंडीज में होने वाले महिला टी-20 विश्व कप टीम में नामित किया गया था, जहां उन्होंने टी-20 क्रिकेट में अपने 1000 रन पूरे किए। 2018 स्मृति के लिए एक सफल वर्ष रहा, क्योंकि उन्होंने महिला वनडे क्रिकेट में 66.90 की औसत से सबसे अधिक 669 रन बनाये। जिसके लिए उन्हें, ICC महिला क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर और ICC महिला ODI प्लेयर ऑफ़ द ईयर नामित किया गया था।

फरवरी 2019 में, Cricketer Smriti Mandhana को इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों के लिए भारतीय महिला T20I टीम की कप्तान के रूप में चुना गया। वह भारत की सबसे कम उम्र की T20I कप्तान बनीं जब उन्होंने गुवाहाटी में पहले T20I में इंग्लैंड के खिलाफ महिला टीम का नेतृत्व किया।

मई 2021 में, इंग्लैंड के खिलाफ, और अगस्त 2021 में, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ Smriti Mandhana को उनके एकमात्र मैच के लिए भारत के टेस्ट टीम में नामित किया गया था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच की पहली पारी में, उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला शतक बनाया। ऑस्ट्रेलिया में एकदिवसीय और टेस्ट दोनों में शतक बनाने वाली वह पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बनीं।

Smriti Mandhana ICC Women’s World Cup | स्मृति मंधाना आईसीसी महिला विश्व कप

Cricketer-Smriti-Mandhana-Biography

जनवरी 2017 में, विमेंस बिग बैश लीग (WBBL) के दौरान लगी चोट से उबरने के बाद Smriti Mandhana को 2017 विश्व कप के लिए टीम में शामिल किया गया। उन्होंने डर्बी में इंग्लैंड के खिलाफ पहले ग्रुप मैच में 90 रनों के साथ विश्व कप की शुरुआत की। जिससे टीम को 35 रन से जीत मिली, और उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। उसके बाद, वेस्ट इंडीज के खिलाफ 108 गेंदों में नाबाद 106* रन के साथ उन्होंने अपना दूसरा वनडे शतक बनाया।

Cricketer Smriti Mandhana 2017 महिला क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में पहुंचने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थीं, जहां भारतीय टीम इंग्लैंड से नौ रन से हार गई थी। जनवरी 2020 में, स्मृति ऑस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप के लिए भारतीय महिला टीम का भी हिस्सा थीं। जहां फाइनल मैच में, भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया की टीम से 85 रन से हार गयी थी।

जनवरी 2022 में, उन्हें न्यूजीलैंड में 2022 महिला क्रिकेट विश्व कप के लिए भारत की टीम में शामिल किया गया है। उन्होंने सेडॉन पार्क, हैमिल्टन में तीसरे राउंड में, वेस्ट इंडीज के खिलाफ 119 गेंदों में 123 रन की शानदार पारी खेली, जिससे भारतीय टीम को 155 रन से जीत हासिल हुई, और उन्हें प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया।

Smriti Mandhana Net Worth | स्मृति मंधाना नेट वर्थ

स्मृति मंधाना की अनुमानित कुल संपत्ति 22 करोड़ रुपये है। स्मृति ने अपने पेशेवर क्रिकेट करियर से अपनी आय का एक बड़ा हिस्सा अर्जित किया है। स्मृति का बीसीसीआई के साथ 50 लाख रुपये का अनुबंध है। उन्हें महिला बिग बैश लीग द्वारा भी चुना गया था, जिसने उनकी कुल संपत्ति में 1.7 मिलियन और जोड़े।

स्मृति विक्स और बूस्ट जैसे लोकप्रिय ब्रांडों के लिए विभिन्न विज्ञापनों के माध्यम से भी कमाती है। उनके पास मुंबई और सांगली में आलीशान घर है, और उनके गैरेज में ऑडी और बीएमडब्ल्यू जैसी आलीशान कारें है।

Smriti Mandhana Records | स्मृति मंधाना रिकॉर्ड्स

  • घरेलू प्रारूप में किसी भारतीय महिला क्रिकेटर द्वारा सर्वोच्च स्कोर (224)।
  • दोहरा शतक बनाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर।
  • चैलेंजर्स ट्रॉफी में सर्वाधिक रन (192) बनाने वाले खिलाड़ी।
  • T-20I में एक भारतीय महिला क्रिकेटर द्वारा सबसे तेज (24 गेंदों) अर्धशतक।
  • भारत के लिए सबसे युवा टी-20 अंतरराष्ट्रीय कप्तान (22 वर्ष)।
  • वनडे में 2000 रन तक पहुंचने वाले तीसरे सबसे तेज क्रिकेटर।

Smriti Mandhana Awards & Achievements | स्मृति मंधाना पुरस्कार और उपलब्धियां

  • 2016 – आईसीसी महिला टीम ऑफ द ईयर के लिए नामित
  • 2018 – आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर
  • 2018 – आईसीसी महिला वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर
  • 2018 – राचेल हेहो-फ्लिंट अवार्ड (Rachael Heyhoe-Flint Award)
  • 2018 – अर्जुन पुरस्कार
  • 2019 – CEAT इंटरनेशनल वुमन क्रिकेटर ऑफ द ईयर
  • 2022 – ACES स्पोर्ट्सवुमन ऑफ द ईयर
  • 2021 – आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर
Cricketer-Smriti-Mandhana-Biography-In-Hindi

अन्य पढ़े:

सामान्य प्रश्न:

Que: स्मृति मंधाना का जन्म कहा हुआ?

Ans: क्रिकेटर स्मृति मंधाना का जन्म 18 जुलाई 1996 को मुंबई, महाराष्ट्र में एक मारवाड़ी परिवार में हुआ।

Que: स्मृति मंधाना की उम्र कितनी है?

Ans: स्मृति मंधाना की उम्र 26 साल (2022 तक) है।

Que: क्या स्मृति मंधना शादीशुदा है?

Ans: जी नहीं, स्मृति मंधना ने अभी शादी नहीं की है।

Que: स्मृति मंधाना का धर्म (Religion) कौन सा है?

Ans: हिन्दू (Hindu) धर्म

Default image

D DEEPAK

मेरा नाम दिपक देवरुखकर हैं, और मैं महाराष्ट्र के मुंबई शहर विरार का रहने वाला हूँ। मैंने Visual and Communication Art, Worli, Mumbai से डिप्लोमा किया हैं। और अभी मै एक Advertising Agency में As A Graphic Visualizer के रूप में काम कर रहा हु। मुझे पढ़ने और लिखने का शौक है।

Articles: 34

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: