क्रिकेटर प्रवीण तांबे जीवन परिचय | Cricketer Pravin Tambe Biography In Hindi 2022

Cricketer Pravin Tambe Biography In Hindi (क्रिकेटर प्रवीण तांबे जीवनी), Pravin Tambe Biopic, कौन प्रवीण तांबे? (Kaun Pravin Tambe), Pravin Tambe Age, Family, Net Wort, Cricket Career, IPL

41 साल की उम्र में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में पदार्पण करनेवाले भारतीय क्रिकेटर प्रवीण विजय तांबे।

“थोड़ा डुबूंगा, मगर मैं फिर तैर आऊंगा, ऐ ज़िंदगी, तू देख, मैं फिर जीत जाऊंगा…”

ये कहावत इंडियन क्रिकेटर प्रवीण तांबे (Indian Cricketer Pravin Tambe) के लिए सटीक बैठती है, जो सुर्खियों में तब आए जब उन्होंने 41 साल की उम्र में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में पदार्पण किया। आमतौर पर इस उम्र में खिलाड़ी, रिटायरमेंट लेकर अपने भविष्य की योजना बना रहे होते है, लेकिन प्रवीण तांबे ऐसे खिलाड़ी है, जिन्होंने 41 साल की उम्र में अपने सपनों का पीछा करना शुरू कर दिया। आइये, इस लेख में जानते है, उनके जीवन का प्रेरणादायी सफर।

Cricketer Pravin Tambe Biography In Hindi

Cricketer Pravin Tambe Biography In Hindi | क्रिकेटर प्रवीण तांबे जीवन परिचय

क्रिकेट में देर से पदार्पण करने वालों की अपनी एक उचित कहानी रही है, लेकिन उनमें से किसी की भी कहानी Cricketer Pravin Tambe की तरह नहीं है। भारतीय क्रिकेटर प्रवीण विजय तांबे अपना 40वां जन्मदिन मनाने के बाद प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण करने वाले पहले क्रिकेटर हैं। जिन्हें 41 साल की उम्र में पहली बार आईपीएल क्रिकेट खेलने के लिए चुना गया था।

नाम (Name)प्रवीण विजय तांबे
निक नामपीटी (PT)
जन्म तारीख8 अक्टूबर 1971
उम्र (Age)50 साल (2022 तक)
जन्म स्थानमुंबई, महाराष्ट्र , भारत
वर्तमान निवासमुंबई, महाराष्ट्र , भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्म (Religion)हिन्दू धर्म
राशि (Zodiac sign)तुला
स्कूल (School)गवर्नमेंट हाई स्कूल, मुंबई
पेशा (Profession)भारतीय गेंदबाज
गेंदबाजी शैली (Bowling Style)दांए हाथ के गेंदबाज
बल्लेबाजी शैली (Bating Style)दाएं हाथ के बल्लेबाज
जर्सी का नंबर (Jersey Number)02
अंतर्राष्ट्रीय शुरुआत (International Debut)ग्रेड A – मुंबई बनाम गुजरात (चेन्नई ) – 25 फरवरी, 2017,
T 20 – डेयरडेविल्स बनाम रॉयल्स (जयपुर ) -07 मई, 2013
घरेलु टीम (Domestic/State Team)डॉ. डी. वाई. पाटिल स्पोर्ट्स अकादमी,
गुजरात लायंस,
मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन XI,
राजस्थान रॉयल्स,
सनराइजर्स हैदराबाद,
त्रिनबागो नाइट राइडर्स
नेटवर्थ (Net worth)लगभग $1 मिलियन डॉलर

Pravin Tambe Early Life | प्रवीण तांबे प्रारंभिक जीवन

क्रिकेटर प्रवीण तांबे का जन्म 8 अक्टूबर 1971 को, महाराष्ट्र के मुंबई शहर में एक मध्यम वर्गीय मराठी परिवार में हुआ। उनके पिता विजय तांबे एक स्थानीय क्रिकेटर थे, जो जॉनसन एंड जॉनसन नाम की टीम के लिए क्रिकेट खेलते थे। प्रवीण तांबे अपने पिताजी के साथ खेलों में जाते थे, जहां से उनकी क्रिकेट में रुचि हो गई। उनकी माँ का नाम ज्योति तांबे है।

उनका एक भाई है, जिसका नाम प्रशांत है, जो एक इंजीनियर है। भारतीय क्रिकेटर प्रवीण विजय तांबे शादीशुदा है, और उनके पत्नी का नाम वैशाली तांबे है। दम्पति को 2 बच्चे (एक बेटा और एक बेटी) है।

Pravin Tambe Family | प्रवीण तांबे परिवार

पिताजी का नामविजय तांबे
माँ का नामज्योति तांबे
भाई का नामप्रशांत तांबे
वैवाहिक स्थितिविवाहित
पत्नी का नामवैशाली तांबे
बच्चे (Children)2 बच्चे (एक बेटा और एक बेटी)

Pravin Tambe Physical Status | प्रवीण तांबे फिजिकल स्टेटस

लंबाई (Height)5 फीट 5 इंच
वजन (Weight )68 किग्रा
आंखो का रंग (Eye Color)काला (Black)
बालों का रंग (Hair Colour)काला (Black)

Pravin Tambe Cricket Career | प्रवीण तांबे क्रिकेट करियर

Pravin Tambe शुरुआत में तेज गेंदबाजी करते थे, लेकिन उनके ओरिएंट शिपिंग के कप्तान अजय कदम ने उन्हें लेग स्पिन गेंदबाजी करने के लिए कहा। इस नई विशेषता के साथ Cricketer Pravin Tambe को बड़ी सफलता मिली, और उसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

प्रवीण तांबे शिवाजी पार्क जिमखाना टीम (Shivaji Park Gymkhana Team) का हिस्सा थे, जहां उनके लेग स्पिन गेंदबाजी ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर संदीप पाटिल (Former Indian Cricketer Sandeep Patil) को भी प्रभावित किया। क्रिकेटकंट्री के साथ एक इंटरव्यू में प्रवीण के पिता विजय तांबे जी ने कहा, की “पूर्व भारतीय क्रिकेटर संदीप पाटिल ने प्रवीण के फ्लिपर को उच्च दर्जा दिया।”

1994 से 2004 तक, Pravin Tambe ओरिएंट शिपिंग (Orient Shipping) टीम का हिस्सा थे। ओरिएंट शिपिंग ने 2004 में, अपना कारोबार बंद कर दिया। नतीजतन, क्रिकेट टीम भी स्थायी रूप से ठप हो गई, जिसके बाद प्रवीण तांबे डी. वाई. पाटिल की तरफ चले गए।

वह वीकेंड (शनिवार और रविवार ) को क्लब में खेलते थे, और बाकी दिनों में काम करते थे। उन्होंने मुंबई क्रिकेट असोसिएशन (MCA) में अपनी पहचान बनाने के लिए कड़ी मेहनत की, लेकिन कई सालों तक ऐसा करने में असफल रहे। उन्होंने कई बार डी. वाई. पाटिल स्टेडियम में मैचों के दौरान संपर्क अधिकारी के रूप में भी काम किया है।

Pravin Tambe IPL Career | प्रवीण तांबे आईपीएल करियर

Cricketer-Pravin-Tambe-IPL

2013 में, Cricketer Pravin Tambe को 41 साल की उम्र में आईपीएल में डेब्यू करने का मौका राजस्थान रॉयल्स ने दिया। जहां उन्हें राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) और पैडी अप्टन (Paddy Upton) जैसे दिग्गजों का मार्गदर्शन मिला। 2015 में, राजस्थान रॉयल्स को अस्थायी निलंबन मिलने के बाद प्रवीण तांबे ने गुजरात लायंस टीम के लिए खेलना शुरू किया।

Pravin Tambe Domestic Cricket Career | प्रवीण तांबे घरेलू क्रिकेट करियर

प्रवीण को मुंबई क्रिकेट टीम के लिए अपना पहला कॉल 2013-14 रणजी ट्रॉफी में मिला और उन्होंने उड़ीसा क्रिकेट टीम के खिलाफ पदार्पण किया। पहली पारी में वह एक भी विकेट नहीं ले पाए, लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने ओडिशा के दोनों सलामी बल्लेबाज गिरिजा राउत और गोविंदा पोद्दार को आउट कर दिया।

25 फरवरी 2017 को, उन्होंने 2016-17 विजय हजारे ट्रॉफी में मुंबई के लिए अपनी लिस्ट ए (List A) की शुरुआत गुजरात के खिलाफ की, जहां उन्होंने चिराग परमार और जसप्रीत बुमराह के विकेट लिए।

Pravin Tambe Awards, Achievements | प्रवीण तांबे पुरस्कार, उपलब्धियां

  • चैंपियंस लीग 2013 में, टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट लेने के लिए उन्हें गोल्डन विकेट पुरस्कार मिला।
  • 5 मई 2014 को, प्रवीण ने अहमदाबाद में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ हैट्रिक ली और मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार भी जीता।
  • IPL 2014 में, उन्होंने सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बनकर पर्पल कैप भी हासिल की थी।
  • वह T10 लीग के दूसरे सीजन में 5 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी भी बने।

Cricketer Pravin Tambe Biopic | क्रिकेटर प्रवीण तांबे बायोपिक

खेल के प्रति उनके संघर्ष और समर्पण को सामने लाने के लिए Cricketer Pravin Tambe पर एक बायोपिक “कौन प्रवीण तांबे?” रिलीज होने के लिए तैयार है। फिल्म में श्रेयस तलपड़े ने प्रवीण तांबे का किरदार निभाया है, जो मुख्य भूमिका में हैं। ये बायोपिक 1 अप्रैल, 2022 को डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर प्रीमियर हो गया है।

किरण यज्ञ्योपवित द्वारा लिखित “कौन प्रवीण तांबे?” का निर्देशन जयप्रद देसाई ने किया है। फिल्म निर्माताओं ने एक बयान में साझा किया, “यह फिल्म लेग स्पिनर के जीवन और जुनून के बारे में एक अनूठी अंतर्दृष्टि प्रदान करेगी, जिन्होंने 41 साल की उम्र में इंडियन प्रीमियर लीग क्रिकेट टीम राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलना शुरू किया था – उनकी आँखों में सपने थे और खेल के लिए अपने प्यार को साबित करने के लिए एक अथक तप था।”

Biopic-Kaun-Pravin-Tambe

Some Facts About Pravin Tambe | प्रवीण तांबे के बारे में कुछ तथ्य

  • पेशेवर क्रिकेटर बनने से पहले, वह कांगा क्रिकेट लीग, क्लब क्रिकेट और अपने ऑफिस के लिए खेलते थे। उन्होंने लिवरपूल में क्लब क्रिकेट और इंग्लैंड में जिला क्रिकेट प्रतियोगिता भी खेली है।
  • प्रवीण का नाम 2000 में मुंबई रणजी टीम में रखा गया था, लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला।
  • 2013 में, प्रवीण तांबे ने चैंपियंस लीग टी 20 के दौरान ‘गोल्डन विकेट अवार्ड’ जीता, जहाँ उन्होंने सबसे अधिक विकेट लिए। उन्होंने उस लीग के दौरान 6.50 की औसत से 12 विकेट लिए थे।
  • जुलाई 2020 में, Pravin Tambe कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) में ट्रिनबागो नाइट राइडर्स (Trinbago Knight Riders) टीम का हिस्सा बने, जहां वह टी 20 लीग में शामिल होने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने।
  • 2020 में, BCCI ने प्रवीण को 2020 IPL में खेलने की अनुमति नहीं दी, क्योंकि 2019 में T10 टूर्नामेंट खेलने के बाद, उन्होंने BCCI से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा करने या 2020 में IPL में प्रवेश करने के लिए BCCI की अनुमति लेने की BCCI नीति का पालन नहीं किया।
  • 2021 में, T10 लीग सीज़न के दूसरे सीज़न के दौरान, प्रवीण तांबे सिंधी टीम के लिए पाँच विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी बने।

41 साल की उम्र में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण करनेवाले प्रवीण तांबे, आज लाखों क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक प्रेरणा (Inspiration) है, उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत और जूनून के दम पर सफलता की एक नयी कहानी (Success Story) लिखी है।

सामान्य प्रश्न:

Que: प्रवीण तांबे कौन हैं?

Ans: प्रवीण तांबे एक भारतीय क्रिकेटर है, जिन्होंने 41 साल की उम्र में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण किया।

Que: प्रवीण तांबे की उम्र क्या है?

Ans: 50 साल (2022 तक, जन्म – 8 अक्टूबर 1971)

Que: प्रवीण तांबे का जन्म कहाँ हुआ?

Ans: क्रिकेटर प्रवीण तांबे का जन्म 8 अक्टूबर 1971 को, महाराष्ट्र के मुंबई शहर में एक मध्यम वर्गीय मराठी परिवार में हुआ।

Que: प्रवीण तांबे ने किस उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया था?

Ans: प्रवीण तांबे ने 41 साल की उम्र में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण किया।

Que: प्रवीण तांबे की नेट वर्थ कितनी है?

Ans: लगभग $1 मिलियन डॉलर

Rate this post
Default image

D DEEPAK

मेरा नाम दिपक देवरुखकर हैं, और मैं महाराष्ट्र के मुंबई शहर विरार का रहने वाला हूँ। मैंने Visual and Communication Art, Worli, Mumbai से डिप्लोमा किया हैं। और अभी मै एक Advertising Agency में As A Graphic Visualizer के रूप में काम कर रहा हु। मुझे पढ़ने और लिखने का शौक है।

Articles: 37

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: