क्रिकेटर मिताली राज जीवनी | Cricketer Mithali Raj Biography in Hindi 2022

Cricketer Mithali Raj Biography in Hindi (क्रिकेटर मिताली राज जीवनी) – Personal Life, Family, Career, Early Life, Facts, Records, Net Worth, Records, Awards & Achievements

भारतीय महिला क्रिकेट उनकी सबसे कमाल की बल्लेबाज मिताली राज (Mithali Raj) के बिना अधूरी होती। मिताली ने दो दशकों से अधिक के अपने आइकॉनिक करियर में कई Milestones हासिल किए हैं। एक शानदार करियर में, मिताली ने एक अनूठा बेंचमार्क स्थापित किया है, जो शायद ही किसी महिला क्रिकेटर द्वारा निर्धारित किया गया हो। आइये इस लेख में जानते है, इस महान क्रिकेटर के बारे में।

Indian-Cricketer-Mithali-Raj-Biography-in-Hindi

Cricketer Mithali Raj Biography in Hindi | क्रिकेटर मिताली राज जीवन परिचय

Cricketer Mithali Raj खेल के तीनों प्रारूपों में भारत की सबसे सफल महिला क्रिकेटर हैं। दाएं हाथ की बल्लेबाज और पार्ट टाईम लेग ब्रेक गेंदबाज मिताली ने एक उल्लेखनीय बेंचमार्क स्थापित किया है जो आने वाली पीढ़ियों के लिए अटूट हो सकता है। Cricketer Mithali Raj महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं।

नाम (Name)मिताली दोराई राज
निक नामलेडी सचिन
जन्म की तारीख3 दिसंबर 1982
उम्र (Age)39 साल (2022 तक)
जन्म स्थानजोधपुर, राजस्थान, भारत
वर्तमान निवासहैदराबाद, तेलंगाना, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्म (Religion)हिंदू धर्म
राशि चक्रधनु राशि (Sagittarius)
शिक्षा (Education)12वीं कक्षा
स्कूल (School)कीज़ हाई स्कूल फॉर गर्ल्स, हैदराबाद
महाविद्यालयकस्तूरबा गांधी जूनियर कॉलेज फॉर वीमेन इन वेस्ट मर्रेदपल्ली, सिकंदराबाद
प्रोफेशनमहिला क्रिकेटर
नेटवर्थलगभग $4.9 मिलियन डॉलर

Mithali Raj Cricketing Career & Personal Life | मिताली राज क्रिकेटिंग करियर और व्यक्तिगत जीवन

Cricketer Mithali Raj का जन्म 3 दिसंबर 1982 को राजस्थान के जोधपुर में एक तमिल परिवार में हुआ। उनके पिता दोराई राज भारतीय वायु सेना में एक सेवानिवृत्त वारंट अधिकारी थे, बाद में उन्हें आंध्रा बैंक में नौकरी मिली। और उनकी मां लीला राज एक गृहिणी हैं। Cricketer Mithali Raj का परिवार बचपन में हैदराबाद में बस गया था। उन्होंने हैदराबाद में कीज़ हाई स्कूल फॉर गर्ल्स में पढ़ाई की।

स्कूल के दिनों में मिताली का झुकाव क्रिकेट की ओर था। उन्होंने अपने बड़े भाई के साथ व्यावसायिक प्रशिक्षण शुरू किया। 10 साल की उम्र में मिताली राज ने हैदराबाद के प्रीमियर क्रिकेट कोचिंग सेंटर में अपनी जगह बनाई। क्रिकेट में सफल होने के लिए मिताली के परिवार ने हमेशा उनका साथ दिया है।

Mithali Raj Family | मिताली राज परिवार

पिताजी का नामदोराई राज
माँ का नामलीला राज
भाई का नाममिथुन राज

Mithali Raj Early Life | मिताली राज प्रारंभिक जीवन

Mithali Raj ने अपने पहले कोच ज्योति प्रसाद के मार्गदर्शन में अपना क्रिकेट प्रशिक्षण शुरू किया, जिन्होंने उन्हें संपत कुमार से मिलवाया सम्पत कुमार वही कोच है, जिन्होंने मिताली के भविष्य को आकार दिया। मिताली राज महज नौ साल की उम्र में ही स्टेट टीम के लिए खेलीं। उन्होंने अपना पहला बाहरी मैच जालंधर में खेला।

मिताली ने अपनी क्लब टीम और देश भर में जूनियर स्टेट टीम के लिए खेलना जारी रखा। मिताली को अपनी मां का बहुत सहयोग मिला, जिन्होंने उनकी देखभाल के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी थी। अंडर -14 स्तर में मिताली के शानदार प्रदर्शन ने उनके घरेलू करियर के लिए मंच तैयार किया।

Mithali Raj Cricket Career | मिताली राज क्रिकेट करियर

Indian-Cricketer-Mithali-Raj-Biography-Hindi
प्रोफेशनमहिला क्रिकेटर
भूमिका (Role)बल्लेबाज
बल्लेबाजी शैलीदाएं हाथ की बल्लेबाज
गेंदबाजी शैलीलेगब्रेक
पसंदीदा शॉटकवर ड्राइव
जर्सी नंबर3 (भारत)
घरेलू/स्टेट टीमएयर इंडिया महिला
रेलवे
एशिया महिला XI
इंडिया ब्लू वूमेन
प्रशिक्षक/मार्गदर्शकज्योती प्रसाद
संपत कुमार
विनोद शर्मा
आर.एस.आर. मूर्ती
प्रसिद्धि का कारणमहिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी
अंतर्राष्ट्रीय पदार्पणODI- 26 जून 1999 बनाम आयरलैंड महिला मिल्टन कीनेस में
टेस्ट- 14 जनवरी 2002 बनाम इंग्लैंड महिला लखनऊ में
टी20-5 अगस्त 2006 बनाम इंग्लैंड महिला डर्बी में
अंतर्राष्ट्रीय सेवानिवृत्ति3 सितंबर को, उन्होंने टी 20 अंतर्राष्ट्रीय से संन्यास की घोषणा की
पसंदीदा क्रिकेटरसचिन तेंदुलकर

Mithali Raj Domestic Career | मिताली राज डोमेस्टिक करियर

14 साल की छोटी उम्र में, मिताली राज ने महिला घरेलू सर्किट में एयर इंडिया टीम (Air India Team) के लिए पदार्पण किया। उन्होंने टीम के साथ शानदार समय बिताया। एयर इंडिया की टीम के घरेलू लीग से बाहर होने के बाद मिताली ने रेलवे टीम (Railways Team) के लिए खेलना शुरू किया।

Mithali Raj ने लगातार रेलवे टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन किया और टीम को एलीट लीग (Elite Leagues) तक पहुंचाया। महिला आईपीएल लीग में, मिताली राज ने 2018 संस्करण में सुपरनोवा टीम की कप्तानी की। 2019 की नीलामी में, मिताली राज को वेलोसिटी द्वारा चुना गया था और वर्तमान में वर्तमान लीग में उसी टीम के लिए खेल रही है।

Mithali Raj International Career | मिताली राज इंटरनेशनल करियर

प्रतियोगिताWTestWODIWT20I
मैच (Matches)1223289
रन बनाए6997,8052,364
बल्लेबाजी औसत43.6850.6837.52
100s/50s1/47/640/17
शीर्ष स्कोर214125*97*
गेंदें फेंकी721716
विकेट080
गेंदबाजी औसत11.37
पारी में 5 विकेट00
मैच में 10 विकेट00
सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी3/4
कैच/स्टंपिंग12/–58/-19/–

मिताली राज का अंतरराष्ट्रीय करियर काफी शानदार रहा है। उन्होंने 26 जून 1999 को, आयरलैंड के खिलाफ पदार्पण किया जहां उन्होंने 114 रनों की नाबाद पारी खेली। 14 जनवरी 2002 को उन्होंने, लखनऊ में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। 17 अगस्त 2002 को, 19 साल की उम्र में, अपने तीसरे टेस्ट में, उन्होंने 209* के सर्वोच्च व्यक्तिगत टेस्ट स्कोर के लिए करेन रोल्टन के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ दिया। उन्होंने काउंटी मैदान पर अंतिम टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ 214 रन का नया रिकॉर्ड बनाया।

टाइफाइड से बीमार हेने के कारण Cricketer Mithali Raj विश्व कप 2002 के शुरुआती दौर से चूक गई थी, लेकिन भारत को फाइनल में पहुंचाने के लिए वह तूफान के साथ लौटीं। विश्व कप के बाद, मिताली राज को भारतीय टीम के कप्तान के रूप में चुना गया। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ पहली टेस्ट सीरीज में भारत को जीत दिलाई। अपने शानदार प्रदर्शन के माध्यम से उन्होंने, साल 2004 में श्रीलंका में खेला गया पहला महिला एशिया कप (Women’s Asia Cup) जीता।

मिताली ने 2005 क्रिकेट विश्व कप में भारतीय टीम का नेतृत्व किया जहां भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल खेला था। 2013 विश्व कप के बाद, मिताली को ODI प्रारूप में नंबर 1 महिला क्रिकेटर के रूप में स्थान दिया गया। 2017 विश्व कप में, मिताली राज ने अपनी जबरदस्त बल्लेबाजी और नेतृत्व क्षमता के साथ भारत को फाइनल में पहुंचाया, लेकिन फाइनल में भारतीय टीम को 9 रन से हार का सामना करना पड़ा।

2018 में, मिताली राज को अप्रत्याशित रूप से महिला टी -20 विश्व कप टीम में जगह दी गई, जहां उनका सहयोगी स्टाफ के साथ विवाद हुआ। विश्व कप के बाद सितंबर 2019 में, मिताली ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय प्रारूप से संन्यास की घोषणा की। मई 2021 में, उन्हें इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ उनके एकमात्र टेस्ट मैच के लिए भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान के रूप में नामित किया गया, जहा भारतीय टीम ने दोनों मैचों में जीत हासिल की।

जनवरी 2022 में, उन्हें न्यूजीलैंड में 2022 महिला क्रिकेट विश्व कप के लिए भारत की टीम के कप्तान के रूप में नामित किया गया।

Mithali Raj Controversy | मिताली राज विवाद

Indian-Cricketer-Mithali-Raj-Biography

2018 T-20 World Cup

2018 आईसीसी टी-20 विश्व कप में मिताली राज भारतीय महिला टीम के प्रबंधन के साथ विवाद में फंस गई थीं। बोर्ड को लिखे पत्र में मिताली ने कोच रमेश पोवार और बीसीसीआई सदस्य डायना एडुल्जी पर इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में उन्हें शामिल नहीं करने के लिए पक्षपात और अपमान का आरोप लगाया था।

रमेश पोवार ने आरोपों का जवाब देते हुए दावा किया, कि मिताली ने उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की धमकी दी थी, जब उन्हें क्रम में बल्लेबाजी करने के लिए कहा गया। टी-20 में मिताली का कम स्ट्राइक रेट प्रबंधन के लिए एक बड़ी चिंता थी और 2019 में मिताली के टी-20 से संन्यास लेने के साथ ही विवाद खत्म हो गया।

Mithali Raj and Harmanpreet Kaur | मिताली राज और हरमनप्रीत कौर

मिताली राज और हरमनप्रीत कौर के रिश्ते तनावपूर्ण माने जाते हैं। टीम के सदस्यों के मुताबिक टी-20 वर्ल्ड कप 2018 के बाद मिताली और हरमनप्रीत के बीच बहस हो गई थी। मिताली और हरमनप्रीत शीत युद्ध चल रहा है, जहां सहकर्मी 2013 से एक साथ खेल रहे हैं। हरमनप्रीत कौर टी-20 फॉर्मेट में भारतीय महिला टीम की कप्तान हैं।

Mithali Raj Net Worth | मिताली राज नेट वर्थ

Mithali Raj की अनुमानित कुल संपत्ति 41 करोड़ रुपये है। भारत के लिए सबसे सफल महिला क्रिकेटर अपने पेशेवर करियर के माध्यम से अपनी आय का एक बड़ा हिस्सा कमाती है। इसके अलावा मिताली विभिन्न ब्रांड एंडोर्समेंट से भी पैसे कमाती हैं। मिताली का पिछले पांच साल से बीसीसीआई के साथ 50 लाख रुपये का अनुबंध है।

दिलचस्प बात यह है कि मिताली राज सामाजिक जिम्मेदारी में भी दृढ़ विश्वास रखती हैं और जरूरतमंद संगठनों को दान देती हैं। उन्होंने कोविड -19 से लड़ने के लिए पीएम-केयर्स फंड में 10 लाख रुपये का योगदान भी दिया। मिताली के हैदराबाद और जोधपुर में आलीशान घर हैं। उनके वाहनों के संग्रह में एक बीएमडब्ल्यू 5-सीरीज़ और एक ऑडी शामिल हैं।

Mithali Raj Records | मिताली राज रिकॉर्ड

  • महिला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी।
  • महिला क्रिकेट में दूसरा सर्वोच्च व्यक्तिगत टेस्ट स्कोर (214)।
  • लगातार सात अर्धशतक लगाने वाली पहली महिला क्रिकेटर।
  • 200 वनडे खेलने वाली पहली महिला क्रिकेटर।
  • 1000 विश्व कप रन बनाने वाली पहली भारतीय महिला बल्लेबाज।
  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10000 रन पार करने वाली पहली भारतीय महिला।
  • दुनिया में सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाली महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर।
  • दो या दो से अधिक विश्व कप फाइनल में भारत की कप्तानी करने वाले एकमात्र भारतीय कप्तान।

Mithali Raj Awards & Achievements | मिताली राज पुरस्कार और उपलब्धियां

  • 2003 – अर्जुन पुरस्कार
  • 2015 – पद्मश्री
  • 2015 – विजडन इंडियन क्रिकेटर ऑफ द ईयर
  • 2017 – वोग (Vogue’s) के स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर
  • 2017 – रेडियंट वेलनेस कॉन्क्लेव, चेन्नई में यूथ स्पोर्ट्स आइकन ऑफ एक्सीलेंस अवार्ड
  • 2017 – बीबीसी 100 महिलाओं की सूची में सूचीबद्ध
  • 2021 – मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार

Some Facts about Mithali Raj | मिताली राज के बारे में कुछ तथ्य

  • मिताली अपने बड़े भाई मिथुन के साथ सेंट जॉन्स अकादमी में सुबह 6 बजे क्रिकेट कोचिंग क्लास में जाती थी।
  • मिताली की मां ने खुलासा किया कि वह बचपन में बहुत आलसी थी जो हमेशा उसकी नींद का आनंद लेती थी। हालाँकि, जब वह अपने भाई के साथ सुबह 6 बजे क्रिकेट कोचिंग के लिए जा रही थी, तो उसने देर तक सोने की आदत छोड़ दी।
  • जब मिथुन और अन्य लड़के क्रिकेट प्रैक्टिस करते थे, तब मिथुन की कोच ज्योति प्रसाद अक्सर 6 साल की मिताली के साथ क्रिकेट का एक साइड गेम खेलती थी।
  • ज्योति प्रसाद ही थे, जिन्होंने मिताली के क्रिकेट कौशल को पहचाना और उनके पिता को सुझाव दिया की, अपने बेटे पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, आप लड़की पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दें।” ज्योति प्रसाद ने मिताली के माता-पिता को संपत कुमार नाम के एक राष्ट्रीय खेल संस्थान के कोच का भी सुझाव दिया।
  • उनका पहला प्यार नृत्य था, लेकिन उन्होंने 8 साल की उम्र में इसे छोड़ दिया और क्रिकेट को चुना। उसने आठवीं कक्षा तक भरतनाट्यम नृत्य किया।
  • वह एक उत्साही पाठक हैं और अक्सर अपनी पसंदीदा किताबें और उपन्यास पढ़ने के लिए समय निकालती हैं।
  • वह 2015 में विजडन इंडियन क्रिकेटर ऑफ द ईयर जीतने वाली पहली महिला थीं।
  • मिताली भी अमिताभ बच्चन की बहुत बड़ी प्रशंसक हैं, और सितंबर 2017 में, वह कौन बनेगा करोड़पति के शो में दिखाई दीं थी।
  • 2017 में, वायकॉम 18 मोशन पिक्चर्स ने उनके जीवन पर एक बायोपिक बनाने के अधिकार हासिल कर लिए। फिल्म में मुख्य भूमिका निभाने के लिए अभिनेत्री की पसंद के बारे में पूछे जाने पर, मिताली ने कहा, “मुझे लगता है कि प्रियंका चोपड़ा एक बेहतरीन विकल्प होंगी।” आखिरकार, तापसी पन्नू ने उनकी बायोपिक “शाबाश मिठू” में मिताली की भूमिका निभाई।
Indian-Cricketer-Mithali-Raj-Biopic-Shabaash-Mithu

Mithali Raj Social Media | मिताली राज सोशल मीडिया

InstagramMithali Raj
TwitterMithali Raj

सामान्य प्रश्न:

Que: मिताली राज कौन है?

Ans: मिताली राज एक भारतीय महिला क्रिकेटर है, जिन्होंने पिछले दो दशकों से अधिक के अपने आइकॉनिक करियर में कई Milestones हासिल किए हैं।

Que: मिताली राज का जन्म कहा हुआ?

Ans: मिताली राज का जन्म 3 दिसंबर 1982 को राजस्थान के जोधपुर में एक तमिल परिवार में हुआ।

Que: मिताली राज उम्र कितनी है?

Ans: 39 साल (2022 तक)

Que: मिताली राज की बायोपिक का नाम क्या है?

Ans: मिताली राज की बायोपिक का नाम “शाबाश मिठू” है, जिसमे अभिनेत्री तापसी पन्नू ने मिताली की भूमिका निभाई है।

Que: क्या मिताली राज शादीशुदा है?

Ans: जी नहीं, मिताली राज ने अभी शादी नहीं की है।

Default image

D DEEPAK

मेरा नाम दिपक देवरुखकर हैं, और मैं महाराष्ट्र के मुंबई शहर विरार का रहने वाला हूँ। मैंने Visual and Communication Art, Worli, Mumbai से डिप्लोमा किया हैं। और अभी मै एक Advertising Agency में As A Graphic Visualizer के रूप में काम कर रहा हु। मुझे पढ़ने और लिखने का शौक है।

Articles: 34

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: