CRED के संस्थापक कुणाल शाह जीवनी | CRED Founder Kunal Shah Biography in Hindi 2022

CRED Founder Kunal Shah Biography in Hindi (CRED के संस्थापक कुणाल शाह जीवनी), Kunal Shah Early Life, Education, Started FreeCharge Company, Got Inspiration to Start CRED, Kunal Shah education, Career, Net Worth.

एक जमाने में, अपनी पढ़ाई छोड़ कर सीडी बेचने का काम करने वाले CRED के फाउंडर श्री कुणाल शाह ने आज करोड़ों की कंपनी बनाई है।

इंसान अगर कुछ करना चाहता है, तो उसके लिए कुछ भी असंभव नहीं है। आपने कई ऐसे लोगों के बारे में सुना होगा जिन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद एक खास पहचान बनाई है, लेकिन क्या आप सोच सकते हैं कि कोई व्यक्ति अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ कर एक दिन करोड़ों की कंपनी बना सकता है? इसका प्रत्यक्ष उदाहरण ‘क्रेड’ (CRED) के संस्थापक श्री कुणाल शाह हैं, जिन्होंने अपने अलग विचार के बल पर दुनिया के सामने एक मिसाल कायम की है।

CRED-Founder-Kunal-Shah-Biography-in-Hindi

CRED Founder Kunal Shah Biography in Hindi | क्रेड के संस्थापक कुणाल शाह जीवन परिचय

कुणाल ने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़कर अपने दोस्त संदीप टंडन के साथ मिलकर साल 2010 में फ्रीचार्ज (Freecharge) को बाजार में उतारा। जिसके बाद वह सफलता की ऊंचाइयों को छूते चले गए। आज, वह क्रेडिट कार्ड भुगतान कंपनी ‘क्रेड’ (CRED) के माध्यम से वो अपनी सफलता की नई कहानियाँ लिख रहे हैं। लेकिन कुणाल शाह के लिए सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचना इतना आसान नहीं था, आइए जानते हैं उनके जीवन के प्रेरणादायक सफर के बारे में।

नाम (Name)कुणाल शाह
निक नाममुख्य वक्ता (Keynote Speaker)
जन्म की तारीख20 मई 1983 (शुक्रवार)
उम्र (Age)39 साल (2022 तक)
जन्म स्थानमुंबई, महाराष्ट्र
वर्तमान निवासमुंबई, महाराष्ट्र
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्म (Religion)हिंदू (Hindu)
राशि चक्रवृषभ
महाविद्यालयविल्सन कॉलेज, मुंबई,
मोंजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, मुंबई
शिक्षा (Education)MBA ड्रॉपआउट
प्रोफेशनउद्यमी, वेंचर कैपिटलिस्ट
नेट वर्थ2021 तक लगभग $806 मिलियन (5985 करोड़ रुपये)

CRED Founder Kunal Shah Early Life | CRED के संस्थापक कुणाल शाह प्रारंभिक जीवन

CRED Founder Kunal Shah का जन्म 20 मई 1983 को महाराष्ट्र के मुंबई के एक व्यवसायी परिवार में हुआ। कुणाल शाह बचपन से ही कुछ अलग करना चाहते थे। उन्होंने मुंबई के विल्सन कॉलेज (Wilson College) से Bachelor of Arts (Philosophy) की डिग्री प्राप्त की। और इसके बाद उन्होंने नरसी मोंजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, मुंबई (NMIMS Mumbai) में MBA के लिए एडमिशन लिया।

कुछ समय तक एमबीए (MBA) की पढ़ाई करने के बाद, उन्हें लगा की वो MBA करके पैसों को बर्बाद कर रहे हैं। इसलिए वह अपनी MBA की पढ़ाई बीच में ही छोड़कर कुछ अलग करने की राह पर निकल पड़े। श्री कुणाल शाह ने केवल 16 साल की उम्र में ही कमाना शुरू कर दिया था क्योंकि परिवार की वित्तीय जिम्मेदारी उन पर जल्दी आ गई थी। पैसा कमाने के लिए उन्होंने साइबर कैफे स्थापित करने के साथ-साथ कई सारे और उद्योग भी शुरू किए।

Kunal Shah Career | कुणाल शाह करियर

पढ़ाई छोड़ने के बाद CRED Founder Kunal Shah ने अपना स्टार्टअप शुरू करने का फैसला किया। इसके लिए उन्होंने 2000 में टीआईएस इंटरनेशनल इंक नामक बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग स्टार्ट-अप (बीपीओ) में जूनियर प्रोग्रामर के रूप में अपना करियर शुरू किया। एक बीपीओ में प्रोग्रामर के रूप में काम करने के बाद, उन्होंने सीडी (CD) बेचना शुरू किया और इसी के साथ उन्होंने अपनी नई पारी की शुरुआत की। उन्होंने पैसाबैक नाम से एक कंपनी खोली और उसके बाद उन्हें कई ग्रुप से फंड मिला।

Kunal Shah Started FreeCharge Company | फ्रीचार्ज कंपनी की शुरुआत की

कई जगहों से फंड प्राप्त करने के बाद, CRED Founder Kunal Shah ने अगस्त 2010 में अपने दोस्त संदीप टंडन के साथ फ्रीचार्ज (Freecharge) कंपनी की स्थापना की। फ्रीचार्ज के सफल लॉन्च के बाद, स्नैपडील (Snapdeal) ने अप्रैल 2015 में इस कंपनी का अधिग्रहण (Acquisition) किया। अधिग्रहण के बाद, शाह के नेतृत्व में फ्रीचार्ज को एक स्वतंत्र इकाई के रूप में चलाया जाता रहा। अक्टूबर 2016 में आखिरकार Kunal Shah ने FreeCharge छोड़ दिया। इसके बाद, जुलाई 2017 में, एक्सिस बैंक (Axis Bank) ने फ्रीचार्ज का अधिग्रहण किया।

Got Inspiration to Start CRED | क्रेड शुरू करने की प्रेरणा मिली

CRED Kunal Shah

2015 में फ्रीचार्ज छोड़ने के बाद, श्री कुणाल ने कई देशों की यात्रा की और उन्हें जानने में समय बिताया। तब उन्होंने महसूस किया कि विकसित देशों में पेट्रोल पंपों की सुविधा के लिए लोग नहीं हैं, वहां केवल तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। इससे Kunal Shah को एहसास हुआ, कि वहां के लोग अच्छी तरक्की कर रहे हैं।

ये देखकर उन्हें भारत में भी ऐसी तकनीक शुरू करने की प्रेरणा मिली। जिसके बाद Kunal Shah ने 2018 में CRED की स्थापना की, जिसने खर्च करने के लिए उच्च डिस्पोजेबल आय के साथ भारतीय आबादी के शीर्ष 1% को लक्षित किया है। CRED Android और iOS पर उपलब्ध एक ऑनलाइन एप्लिकेशन है, जो उपयोगकर्ताओं (Users) को उनके प्लेटफॉर्म के माध्यम से क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान करने के लिए कूपन के रूप में रिवॉर्ड्स देता है।

CRED Founder Kunal Shah, जो कभी CD बेचने का काम करते थे, अब हर साल करोड़ों की कमाई कर रहे हैं। उन्होंने जिस स्टार्ट-अप CRED की शुरुआत की, वह आज एक सफल कंपनी के रूप में स्थापित हो चुका है। CRED एक क्रेडिट कार्ड बिलों के भुगतान का एक जरिया है। यह ऑनलाइन बिलों का भुगतान करने पर नए- नए Rewards देता है।

CRED ने हाल ही में दो नई सुविधाएँ, रेंट पे (Rent Pay) और क्रेडिट लाइन (Credit Line) लॉन्च की हैं। क्रेड ने वर्तमान में बुक माय शो, फ्रेश मेनू, अर्बन लैडर, बॉडी क्राफ्ट जैसी कंपनियों के साथ भागीदारी की है।

Kunal Shah Personal Life | कुणाल शाह व्यक्तिगत जीवन

वैवाहिक स्थितिविवाहित
पत्नी का नामभावना शाह (फ्रीलांस ग्राफिक डिजाइनर)
शौक (Hobbies)शतरंज खेलना, पोकर खेलना
पसंदीदा खानागुआकामोल (Guacamole) और चिप्स
पसंदीदा फिलॉस्फरसोक्रेटस (Socrates)
पसंदीदा व्यवसायीस्टीव जॉब्स
पसंदीदा यात्रा स्थलगोवा

Kunal Shah Awards, Honors, Achievements | कुणाल शाह पुरस्कार, सम्मान, उपलब्धियां

  • कमबैक अवार्ड – इकोनॉमिक टाइम्स – इकोनॉमिक टाइम्स 2016
  • इकोनॉमिक टाइम्स 40 अंडर 40 – टाइम्स ऑफ इंडिया 2016
  • फॉर्च्यून 40 अंडर 40 – फॉर्च्यून 2016
  • फॉर्च्यून 40 अंडर 40 – फॉर्च्यून पत्रिका 2015

Kunal Shah Social Media | कुणाल शाह सोशल मीडिया

TwitterCRED Kunal Shah
InstagramCRED Kunal Shah

Some Facts About Kunal Shah | कुणाल शाह के बारे में कुछ तथ्य

  • कुणाल शाह एक भारतीय उद्यमी हैं, जो CRED के संस्थापक हैं, जिसे भारत में दूसरा सबसे तेजी से बढ़ने वाला यूनिकॉर्न स्टार्टअप माना जाता है। 2021 में, इस स्टार्टअप को $ 200 मिलियन के फंडिंग के साथ $ 2 बिलियन का मूल्यांकन हिट करने के लिए स्लेट किया गया था।
  • एमबीए छोड़ने के बाद उन्होंने एक बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग कंपनी में जूनियर प्रोग्रामर के रूप में अपनी पहली नौकरी शुरू की।
  • अगस्त 2000 से अगस्त 2010 तक, उन्होंने सीईओ (CEO) के रूप में कई कंपनियों में काम किया।
  • अगस्त 2010 से अक्टूबर 2016 तक, उन्होंने फ्रीचार्ज (FreeCharge) में सीईओ के रूप में काम किया, एक कंपनी जिसकी स्थापना उन्होंने 2010 में की थी।
  • जनवरी 2016 से दिसंबर 2016 तक, उन्होंने एक अमेरिकी सीड मनी स्टार्टअप वाई कॉम्बिनेटर (Y Combinator) में काम किया।
  • जनवरी 2016 से मई 2017 तक उन्होंने इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष के रूप में काम किया।
  • जनवरी 2017 से दिसंबर 2017 तक, उन्होंने सिकोइया कैपिटल (Sequoia Capital) में सलाहकार के रूप में काम किया।
  • कुणाल शाह की हमेशा से बिहेवियरल वित्त और विज्ञान में गहरी रुचि रही है।
  • कुणाल शाह ने अपनी कंपनी के अधिग्रहण से उत्पन्न सभी राजस्व का उपयोग भारत और विदेशों में स्टार्टअप में निवेश करने के लिए किया। उन्होंने Pianta (स्वास्थ्य सेवा स्टार्टअप), Unacademy (Ed-Tech स्टार्टअप), और Razorpay (अरब-डॉलर फिनटेक स्टार्टअप) सहित 80 स्टार्टअप में निवेश किया।
  • CRED के पास 5.9 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ताओं का ग्राहक आधार है और भारत में लगभग 20% क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान की प्रक्रिया करता है।
  • उन्होंने “टीवीएफ पिचर्स (TVF Pitchers)” नामक एक वेब श्रृंखला में स्टार्टअप इवेंट के लिए जज के रूप में भी काम किया है।
CRED-Founder-Kunal-Shah-Biography-Hindi

कभी एक छोटे से स्टार्टअप से अपनी शुरूआत करने वाले CRED Founder Kunal Shah ने आज अपनी एक खास पहचान बनाई है। उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत और लगन के दम पर सफलता की एक नई कहानी (Success Story) लिखी है। Kunal Shah आज लाखों लोगों के लिए एक प्रेरणा (Inspiration) हैं।

अन्य पढ़े:

सामान्य प्रश्न:

Que: कुणाल शाह की शैक्षणिक योग्यता क्या है?

Ans: कुणाल शाह ने मुंबई के विल्सन कॉलेज (Wilson College) से Bachelor of Arts (Philosophy) की डिग्री प्राप्त की, और इसके बाद नरसी मोंजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, मुंबई (NMIMS Mumbai) में MBA के लिए एडमिशन लिया। लेकिन, कुछ समय के बाद, उन्हें लगा की वो MBA करके पैसों को बर्बाद कर रहे हैं। इसलिए वह अपनी MBA की पढ़ाई बीच में ही छोड़कर कुछ अलग करने की राह पर निकल पड़े।

Que: कुणाल शाह की कुल संपत्ति (net worth) कितनी है?

Ans: 2021 तक कुणाल शाह की कुल संपत्ति लगभग $806 मिलियन (5985 करोड़ रुपये) है।

Que: क्रेड (CRED) क्या है?

Ans: CRED एक क्रेडिट कार्ड बिलों के भुगतान का एक जरिया है। यह ऑनलाइन बिलों का भुगतान करने पर नए- नए Rewards देता है।

Default image

D DEEPAK

मेरा नाम दिपक देवरुखकर हैं, और मैं महाराष्ट्र के मुंबई शहर विरार का रहने वाला हूँ। मैंने Visual and Communication Art, Worli, Mumbai से डिप्लोमा किया हैं। और अभी मै एक Advertising Agency में As A Graphic Visualizer के रूप में काम कर रहा हु। मुझे पढ़ने और लिखने का शौक है।

Articles: 34

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: