कैप्टन कूल एम. एस. धोनी की जीवनी | Captain Cool MS Dhoni Biography In Hindi 2022

Captain Cool MS Dhoni Biography in Hindi (कैप्टन कूल एम. एस. धोनी की जीवनी), Mahendra Singh Dhoni Family, Early Life, Debut, Selection in Indian team, Failure made its own strength, World Cup 2011, Retirement, Awards and Achievements, IPL

जो कर दे अनहोनी को होनी, नाम है उसका Captain Cool MS Dhoni (कैप्टन कूल एम. एस. धोनी), महेंद्र सिंह धोनी के जीवन से कुछ रोमांचक किस्से जानकर आप भी सरप्राइज हो जायेंगे। इस दुनिया में कई ऐसे लोग पैदा होते हैं जो पहले अपने देश के बारे में सोचते हैं, न कि अपने बारे में। अब तक आपने कई लोगों का फर्श से अर्श तक का सफर पढ़ा और सुना भी होगा, लेकिन इस हिन्दुस्तान में एक शख्स ऐसा भी है जिसका नाम हर घर में बच्चे से लेकर बड़े तक की जुबान पर होता है, और वो नाम है भारत के स्टार क्रिकेट खिलाडी Captain Cool MS Dhoni (कैप्टन कूल एम. एस. धोनी)।

अगर क्रिकेट जेंटलमेन (Gentleman) का खेल है, तो इस खेल के मास्टरमाइंड महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) हैं, जिन्हें कैप्टन कूल (Captain Cool) के नाम से जाना जाता है। झारखंड के एक छोटे से गांव से निकलकर भारत को क्रिकेट विश्व कप दिलाने वाले महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के नाम से आज कौन परिचित नहीं होगा। धोनी क्रिकेट जगत का वह दुर्लभ हीरा है, जिसकी कोई कीमत नहीं है।

Captain-Cool-MS-Dhoni-Biography-in-Hindi

Table of Contents

Captain Cool MS Dhoni Biography In Hindi | कैप्टन कूल एम. एस. धोनी जीवन परिचय

2 अप्रैल 2011 को श्रीलंका के खिलाफ आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर भारत को वर्ल्ड कप दिलाने वाले धोनी के जीवन का सफर बेहद रोमांचक रहा है। यहां तक कि उनके जीवन पर आधारित एक फिल्म (M.S. Dhoni: The Untold Story) भी बन चुकी है, जिसे दर्शकों ने खूब पसंद किया था। Captain Cool MS Dhoni (कैप्टन कूल एम. एस. धोनी) जितने अच्छे क्रिकेटर होने के साथ साथ एक अच्छे लीडर भी हैं। आइए जानते हैं, भारत को वर्ल्ड कप जिताने वाले Mahendra Singh Dhoni के जीवन का रोमांचक और प्रेरणादायी सफर।

नाम (Name)महेंद्र सिंह धोनी
निक नाममाही, एम एस, एम एस डी, कैप्टन कूल, थाला
जन्म की तारीख7 जुलाई 1981
उम्र (Age)40 साल (2022 तक)
जन्म स्थानरांची, झारखंड, भारत
होमटाउनरांची, झारखंड, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
शिक्षा12 (HSC) पास
प्रोफेशनक्रिकेटर, पूर्व कप्तान
कोचकेशव बनर्जी, और चंचल भट्टाचार्य
भूमिका (Role)विकेटकीपर, बल्लेबाज
बल्लेबाजी शैलीदाहिने हाथ के बल्लेबाज
आईपीएल टीम (IPL Team )चेन्नई सुपर किंग्स
पसंदीदा शार्टहेलिकॉफ्टर शार्ट
नेटवर्थ$110 मिलियन (860 करोड़ INR) (May 2022 तक)

MS Dhoni Early Life | एमएस धोनी प्रारंभिक जीवन

किसी को नहीं पता था कि लंबे बाल, ठीक से अंग्रेजी नहीं बोलने वाला यह लड़का आगे चलकर दुनिया का सर्वश्रेष्ठ कप्तान बनेगा। 7 जुलाई 1981 को रांची, झारखंड में जन्मे Captain Cool MS Dhoni ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा झारखंड राज्य के ही डीएवी जवाहर विद्या मंदिर स्कूल से की। 12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने सेंट जेवियर्स कॉलेज (St. Xavier’s College) में दाखिला लिया। Mahendra Singh Dhoni को क्रिकेट के लिए अपनी पढ़ाई के साथ समझौता करना पड़ा, और उन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी।

Mahendra Singh Dhoni Family | महेंद्र सिंह धोनी परिवार

पिताजी का नामपान सिंह
माँ का नामदेवकी देवी
भाई का नामनरेंद्र सिंह धोनी (बड़े भाई)
बहन का नामजयंती गुप्ता
वैवाहिक स्थितिविवाहित
पत्नी का नामसाक्षी धोनी
बच्चेएक बेटी (ज़ीवा)

मुख्य रूप से Captain Cool MS Dhoni का परिवार उत्तराखंड से है, लेकिन काम के सिलसिले में उनके पिता पान सिंह और माँ देवकी देवी झारखंड में आकर बसे। धोनी के परिवार में उनक एक भाई और बहन भी है। Captain Cool MS Dhoni को बचपन में बैडमिंटन और फुटबॉल खेलने का शौक था, लेकिन कुछ दिनों बाद ही उनकी क्रिकेट में दिलचस्पी बढ़ गयी। इसमें उनके कोच ने उनकी काफी मदद की। जिसके बाद उन्होंने स्थानीय कमांडो क्रिकेट क्लब में बतौर विकेटकीपर खेलना शुरू किया।

Mahendra Singh Dhoni Physical Status | महेंद्र सिंह धोनी फिजिकल स्टेटस

कद (हाईट)5 फुट, 9 इंच
वज़न70 kg
बालों का रंगकाला सफ़ेद
आँखों का रंगगहरा भूरा

Mahendra Singh Dhoni Career | महेंद्र सिंह धोनी करियर

Captain Cool MS Dhoni-2
टेस्ट डेब्यू (कैप 251)2 दिसंबर 2005 बनाम श्रीलंका
अंतिम टेस्ट26 दिसंबर 2014 बनाम ऑस्ट्रेलिया
वनडे डेब्यू (कैप 158)23 दिसंबर 2004 बनाम बांग्लादेश
अंतिम वनडे9 जुलाई 2019 बनाम न्यूजीलैंड
टी20ई पदार्पण (कैप 2)1 दिसंबर 2006 बनाम दक्षिण अफ्रीका
अंतिम T20I27 फरवरी 2019 बनाम ऑस्ट्रेलिया
जर्सी नंबर7

Captain Cool MS Dhoni को कमांडो क्रिकेट क्लब में खेलते हुए अंडर 16 वीनू मांकंद क्रिकेट ट्रॉफी (Vinoo Mankand Cricket Trophy) में खेलने का मौका मिला। महेंद्र सिंह धोनी प्रतिभा के धनी तो बचपन से ही थे। उन्होंने इस मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए कहा कि वो एक दिन भारत के लिए खेलना चाहते हैं। जिसके बाद उन्हें बिहार से खेलने का मौका मिला, वहा उन्होंने ऐसा जलवा दिखाया कि उनका सीधे सिलेक्शन टीम इंडिया में हो गया।

TTE job for family | परिवार के लिए की टीटीई की नौकरी

ये बात तो सभी जानते हैं कि, Captain Cool MS Dhoni ने भारतीय टीम में पदार्पण करने से पहले 2001-2003 तक खड़गपुर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन टिकट टीटीई (TTE) के रूप में काम किया था। Mahendra Singh Dhoni ये काम अपने परिवार की खातिर कर रहे थे, जहाँ वो अपने सपने को मारकर काम (job) कर रहे थे। महेंद्र सिंह धोनी टीटीई की नौकरी तो कर ही रहे थे, लेकिन वो नौकरी के साथ अपने क्रिकेटर बनने के सपने को नहीं भूले थे। नौकरी के बाद वो मैदान पर क्रिकेट प्रैक्टिस करते थे।

Debut for Bihar in Ranji Trophy | रणजी ट्रॉफी में बिहार के लिए डेब्यू

1998 में Captain Cool MS Dhoni का सिलेक्शन बिहार क्रिकेट टीम में हो गया, उस समय महेंद्र सिंह धोनी 12वीं कक्षा में थे। महेंद्र सिंह धोनी वहां स्कूल के लिए प्रोफ़ेशनल रूप से क्रिकेट खेलते थे। उसके बाद धोनी को बिहार अंडर 19 टीम में चुना गया, और 1998-99 सीज़न में उन्हें ईस्ट ज़ोन (East zone under 19 CK Nayadu) ट्रॉफी में शामिल किया गया।

1999-2000 में बिहार रणजी ट्रॉफी में कैप्टन कूल एम. एस. धोनी ने अपना पदार्पण किया, और बिहार टीम के लिए लगातार तीन साल तक खेलते रहे। वहां पर उन्होंने बहुत ही अच्छा प्रदर्शन किया था। उन्होंने रणजी ट्रॉफी में अर्ध शतकीय पारी खेली, और 2003 में झारखंड में अपने अच्छे प्रदर्शन के कारण भारतीय क्रिकेट टीम में खेलने की इच्छा व्यक्त की। प्रकाश पोदार ने धोनी के प्रदर्शन को देखकर भारतीय क्रिकेट टीम को पत्र लिखा।

Such a start in the Indian team | भारतीय टीम में इस तरह की शुरुआत

बहुत कोशिशों के बाद आखिरकार वो दिन आ ही गया जिसका Captain Cool MS Dhoni (कैप्टन कूल एम. एस. धोनी) को बेसब्री से इंतजार था। 2003-2004 सीज़न में उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम में जगह मिली, जब भारतीय क्रिकेट टीम जिम्बाब्वे के दौरे पर थी। वहां उन्होंने लगातार शानदार प्रदर्शन कर भारतीय क्रिकेट कप्तान सौरव गांगुली का ध्यान अपनी ओर खींचा। और उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ ODI (एकदिवसीय मैच) में चुना गया। Mahendra Singh Dhoni को पाकिस्तान के साथ मैच में भी चुना गया, लेकिन वहां अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए, उन्हें सफलता नहीं मिली।

Failure made its own strength | अपनी असफलता को बनाई ताकत

Captain Cool MS Dhoni (कैप्टन कूल एम. एस. धोनी) ने अपने खराब प्रदर्शन से सीखा, और इसे अपनी ताकत बनाया। 2005 में श्रीलंका के एकदिवसीय (ODI) दौरा महेंद्र सिंह धोनी का टर्निंग पॉइंट साबित हुआ, जहाँ उन्होंने 145 गेंदों में 183 रनों की नाबाद पारी खेलकर एक अच्छे प्रदर्शन के साथ अपनी जगह भारतीय क्रिकेट टीम में पक्की कर ली। उसके बाद धोनी ने वनडे (ODI) में अच्छा प्रदर्शन करते गए, और 2007 में उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया। उसी साल उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) भी जीता।

MS Dhoni – World Cup 2011 | विश्व कप 2011

Captain-Cool-MS-Dhoni-Biography-in-Hindi

2011 में Captain Cool MS Dhoni ने भारत को दूसरी बार विश्व चैंपियन बनाया। धोनी ने श्रीलंका के खिलाफ वर्ल्ड कप (World Cup) के फाइनल में आखिरी में छक्का (six) मारकर एक बार फिर भारत के लिए विश्व कप जीता। इसके साथ ही वो भारत के सबसे सफल कप्तान भी बन गए। इतना ही नहीं उन्होंने 2014 में चैंपियंस ट्रॉफी जीतकर सारी सीरीज अपने नाम कर ली। Mahendra Singh Dhoni एकमात्र ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने भारत के लिए सभी ICC (आईसीसी) ट्राफियां जीती हैं।

ICC टूर्नामेंटकिस वर्ष कप जीता
T20 वर्ल्ड कप2007
ODI वर्ल्ड कप2011
चैम्पियन्स ट्रॉफी2013

क्रिकेट के बाहर भी धोनी हर किसी की पसंद हैं

महेंद्र सिंह धोनी(Mahendra Singh Dhoni) पहले विकेटकीपर हैं, जिन्होंने टेस्ट मैच में कुल 4000 रन बनाए थे, इससे पहले इतने रन किसी भी विकेटकीपर ने नहीं बनाए थे। इस तरह धोनी ने टेस्ट मैचों में भी रिकॉर्ड बनाया था। Captain Cool MS Dhoni आज 20 से भी अधिक ब्रांड के ब्रांड एंबेसडर हैं। वह न केवल क्रिकेट के मैदान पर बल्कि बाहर भी अपने प्रदर्शन से बाजार की दुनिया पर राज कर रहे हैं।

Captain Cool MS Dhoni के संन्यास ने सबको चौंका दिया

Mahendra Singh Dhoni सिर्फ अपने प्रदर्शन से ही नहीं, बल्कि कई बार अपने फैसलों से भी सबको चौंकाते हैं। साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेकर उन्होंने अचानक ही सबको चौंका दिया था। इतना ही नहीं 15 अगस्त 2020 को Captain Cool MS Dhoni ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेकर सभी को सदमे (shock) में डाल दिया था। कैप्टन कूल (Captain Cool) के नाम से मशहूर धोनी को शायद ही कभी गुस्से में देखा गया हो। अपने शांत स्वभाव और सरल व्यक्तित्व के कारण वो आज सभी के दिलों पर राज करते हैं।

प्रथम श्रेणी क्रिकेट में एमएस धोनी का सर्वश्रेष्ठ स्कोर निम्नलिखित है:

प्रतियोगिताटेस्टODIT20I
मैच9035098
रन बनाए4,87610,7731,617
बल्लेबाजी औसत38.0950.5337.60
100s/50s6/3310/730/2
सर्वश्रेष्ठ स्कोर224183*56

Awards and Achievements | पुरस्कार और उपलब्धियां

Captain Cool MS Dhoni (कैप्टन कूल एम. एस. धोनी) को 2018 में भारत के राष्ट्रपति द्वारा पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। 2009 में भारत सरकार द्वारा पद्मश्री पुरस्कार और 2007-8 में राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। महेंद्र सिंह धोनी को वर्ष 2008 और 2009 में ICC ODI प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया है। वर्ष 2011 में महेंद्र सिंह धोनी को डी मोंटफोर्ट यूनिवर्सिटी द्वारा डॉक्टरेट की उपाधि भी दी गई है।

National Honor | राष्ट्रीय सम्मान

  • 2018: पद्म भूषण, भारत का तीसरा सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार।
  • 2009: पद्म श्री, भारत का चौथा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार।
  • 2007-08: मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार, खेल में उपलब्धि के लिए दिया जाने वाला भारत का सर्वोच्च सम्मान।

Sports Honor | खेल सम्मान

  • ICC ODI Player of the Year: 2008, 2009
  • ICC World ODI XI: 2006, 2008, 2009, 2010, 2011, 2012, 2013, 2014 (captain in 2009, 2011–2014)
  • ICC World Test XI: 2009, 2010, 2013
  • Castrol Indian Cricketer of the Year: 2011
  • ICC Men’s ODI team of the decade: 2011 – 2020 (captain and wicketkeeper)
  • ICC Men’s T20I team of the decade: 2011 -2020 (captain and wicketkeeper)
  • ICC Spirit of the cricket award of the decade: 2011 – 2020

Other Honors and Awards | अन्य सम्मान और पुरस्कार

  • एमटीवी यूथ आइकॉन ऑफ द ईयर: 2006
  • एलजी पीपुल्स च्वाइस अवार्ड: 2013
  • अगस्त 2011 में डी मोंटफोर्ट विश्वविद्यालय द्वारा मानद डॉक्टरेट की उपाधि
  • सीएनएन-न्यूज18 इंडियन ऑफ द ईयर: 2011

महेंद्र सिंह धोनी के बारे में तथ्य (Facts about Mahendra Singh Dhoni)

  • 2012 में, फोर्ब्स मैंगजीन ने धोनी को दुनिया में सबसे अधिक कमाने वाले खिलाड़ियों में से एक के रूप में शमिल किया था। इसके अलावा साल 2012 से 2014 तक भारत सरकार के सबसे ज्यादा टैक्स चुकाने वाले खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी थे।
  • धोनी क्रिकेटर होने के साथ-साथ कई तरह के बिजनेस से भी जुड़े हुए हैं, और उन्होंने रांची में उनका एक होटल भी है, जिसका नाम माही निवास है।
  • साल 2016 में धोनी ने क्लोदिंग बिजनेस (कपड़ों का व्यापार) में भी कदम रखा, और उन्होंने रीति ग्रुप (Rhiti Group) के साथ मिलकर SEVEN नाम से क्लोदिंग ब्रांड की शुरुआत की।
  • धोनी को कारों और बाइक्स का बहुत शौक है, उन्होंने कई तरह की गाड़ियां और बाइक खरीदी हैं। इसके अलावा धोनी को जानवरों से भी काफी लगाव है और उन्होंने दो कुत्ते भी पाल रखे हैं।
  • कहा जाता है कि धोनी ने अपने जीवन पर फिल्म बनाने के अधिकार देने के लिए 40 करोड़ रुपए लिए थे, और उनके जीवन पर बनी फिल्म ने 210 करोड़ का कलेक्शन किया था।
  • एक बार धोनी के लंबे बालों की पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने तारीफ की थी, और उन्होंने धोनी से अपने बाल नहीं काटने को कहा था।
M.S. Dhoni The Untold Story

महेंद्र सिंह धोनी ने अपने प्रदर्शन से यह साबित कर दिया है, की सपने देखने के लिए आपको किसी बड़े शहर या बड़े घर का होना जरूरी नहीं है, बस आपको खुद पर विश्वास होना चाहिए। धोनी ने अपने परफॉरमेंस से पूरी दुनिया में रांची को भी पहचान दिलाई है। आज भी सिर्फ और सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को देखने के लिए लोग आते हैं। Captain Cool MS Dhoni (कैप्टन कूल एम. एस. धोनी) ने अपनी मेहनत, लगन और आत्मविश्वास के दम पर अपनी सफलता की कहानी (Success Story) लिखी है। आज भी वो लाखों करोड़ों लोगों के लिए एक प्रेरणा का स्रोत हैं।

सामान्य प्रश्न:

Que: महेंद्र सिंह धोनी किस राज्य से हैं?

Ans: महेंद्र सिंह धोनी रांची, बिहार [अब झारखंड] राज्य, भारत से हैं।

Que: एमएस धोनी ने रणजी ट्रॉफी में पदार्पण किस वर्ष किया था?

Ans: 1999-2000 में बिहार रणजी ट्रॉफी में Captain Cool MS Dhoni (कैप्टन कूल एम. एस. धोनी) ने अपना पदार्पण किया, और बिहार टीम के लिए लगातार तीन साल तक खेलते रहे। वहां पर उन्होंने बहुत ही अच्छा प्रदर्शन किया था। उन्होंने रणजी ट्रॉफी में अर्ध शतकीय पारी खेली, और 2003 में झारखंड में अपने अच्छे प्रदर्शन के कारण भारतीय क्रिकेट टीम में खेलने की इच्छा व्यक्त की।

Que: धोनी ने किस वनडे में 183 रन बनाए?

Ans: 31 अक्टूबर, 2005 को, जयपुर में श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए धोनी ने 183* (नॉट आउट) रन बनाये।

Que: 2011 विश्व कप फाइनल मैच में धोनी ने कितने रन बनाए?

Ans: 2011 विश्व कप फाइनल मैच में धोनी ने 91* (नॉट आउट) रन बनाए।

Que: महेंद्र सिंह धोनी के कप्तान होने के फायदे

Ans: 5 नेतृत्व गुण जिन्होंने एम.एस. धोनी एक शानदार कप्तान बना दिया।
Staying Calm (शांत रहना)।
Handling Success (सफलता को संभालना)।
Dealing with Failure (असफलता से निपटना)।
Be The Frontman.
Being A Team Player

Que: धोनी कप्तान बनने से पहले भारतीय टीम के कप्तान कौन थे?

Ans: महेंद्र सिंह धोनी के कप्तान बनने से पहले भारतीय टीम की जिम्मेदारी राहुल द्रविड़ के पास थी, जब राहुल द्रविड़ ने अपना पद छोड़ा, तब उनकी जगह धोनी को भारत के अगले कप्तान के रूप में चुना गया।

Que: महेंद्र सिंह धोनी क्यों प्रसिद्ध हैं?

Ans: क्रिकेट के इतिहास में किसी भी अन्य कप्तान की तुलना में अधिक सफलता हासिल करने के बाद, उन्हें अब तक के सबसे महान कप्तान के रूप में जाना जाता है। उनकी कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने 2011 क्रिकेट विश्व कप जीता था। उनका टेस्ट क्रिकेट और एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय रिकॉर्ड अब तक के सभी भारतीय कप्तानों में सर्वश्रेष्ठ हैं।

Default image

D DEEPAK

मेरा नाम दिपक देवरुखकर हैं, और मैं महाराष्ट्र के मुंबई शहर विरार का रहने वाला हूँ। मैंने Visual and Communication Art, Worli, Mumbai से डिप्लोमा किया हैं। और अभी मै एक Advertising Agency में As A Graphic Visualizer के रूप में काम कर रहा हु। मुझे पढ़ने और लिखने का शौक है।

Articles: 25

Leave a Reply

%d bloggers like this: