भारतपे के संस्थापक अशनीर ग्रोवर की जीवनी | BharatPe Founder Ashneer Grover Biography in Hindi 2022

Ashneer Grover Biography in Hindi (अशनीर (अश्नीर) ग्रोवर (भारतपे फाउंडर) जीवन परिचय, BharatPe Founder Ashneer Grover, Education, Qualification, Birth, Age, Family, Career, Investments, Net Worth, Awards, Honors, Achievements, Shark Tank India Judge, Controversy.

शार्क टैंक इंडिया इन दिनों काफी लोकप्रिय हो गया है, जो अमेरिकी रियलिटी शो शार्क टैंक अमेरिका का एक रूपांतरण है। इस शो में उद्यमी (Entrepreneurs) देश के विभिन्न हिस्सों से ज्वलंत और नवीन व्यावसायिक विचारों के साथ आते हैं और निवेश प्राप्त करने के लिए अपने विचारों को जजेस (Sharks) के सामने पेश करते हैं। इस शो के सात एंटरप्रेन्योर जजों में से एक जज है, BharatPe के फाउंडर अशनीर ग्रोवर (Founder Ashneer Grover)। आइये आज हम इस लेख में जानते है, अशनीर ग्रोवर के बारे में।

Ashneer-Grover_Founde-and-MD-BharatPe

BharatPe Founder Ashneer Grover Biography in Hindi | भारतपे के संस्थापक अशनीर ग्रोवर जीवन परिचय

भारत के नई दिल्ली में जन्मे अश्निर ग्रोवर का हमेशा से यही मानना रहा है, कि एक सफलता के पीछे हजारों असफलताएं होती हैं। इसलिए, वे शार्क टैंक इंडिया में उद्यमियों को काफी ईमानदारी से अपनी प्रतिक्रिया देते हैं। उनका बेजोड़ अंदाज, बेतुका स्वभाव और सीधापन उन्हें लोकप्रिय बना देता है।

Ashneer Grover ने 20 मार्च 2018 को, अपने दोस्त शाश्वत नाकरानी और भाविक कोलाडिया के साथ मिलकर भारतीय फिनटेक कंपनी BharatPe की स्थापना की, जो भारत में छोटे व्यापारियों और किराना स्टोर मालिकों को सेवा प्रदान करती है। बहुत कम समय में दिल्ली के एक लड़के से लेकर देश की शीर्ष भुगतान कंपनी के एमडी तक का लंबा सफर तय करना अशनीर ग्रोवर के लिए इतना आसान नहीं था, इसलिए उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा, आइये जानते है उनकी सफलता पूर्वक कहानी।

नाम (Name)अशनीर (अश्निर) ग्रोवर
प्रसिद्धि का कारणशार्क टैंक इंडिया के जज, BharatPe के फाउंडर
जन्म की तारीख14 जून 1982 (सोमवार)
उम्र (Age)39 साल (2022 तक)
जन्म स्थानदिल्ली, भारत
वर्तमान निवासदिल्ली, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्म (Religion)हिंदू धर्म
राशि चक्रमिथुन
शिक्षाबी टेक (B. Tech), एमबीए (MBA)
स्कूलएपीजे स्कूल (Apeejay School), दिल्ली
महाविद्यालयइंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, दिल्ली,
इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट, अहमदाबाद,
इंस्टीट्यूट नेशनल डेस साइंसेज एप्लिकेस डी लियोन, फ्रांस
प्रोफेशनव्यवसायी (Business Man)
नेट वर्थ700 करोड़ (GQ India की एक रिपोर्ट के अनुसार)

Ashneer Grover Birth, Family, Early Life | अश्नीर ग्रोवर का जन्म, परिवार एवं प्रारंभिक जीवन

Ashneer Grover का जन्म 14 जून 1982 को, नई दिल्ली, भारत में आर्थिक रूप से एक संपन्न परिवार हुआ। उनके पिता चार्टर्ड अकाउंटेंट और उनकी माँ एक टीचर है। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली की प्रतिष्ठित स्कूल एपीजे स्कूल (Apeejay School) से पूरी की, और इसके बाद आईआईटी (IIT) दिल्ली से सिविल इंजीनियरिंग में बी.टेक (B. Tech.) की डिग्री पूरी करके उन्होंने आईआईएम अहमदाबाद (IIM, Ahmedabad) से एमबीए किया। और 2006 में अपनी शिक्षा पूरी की और जल्दी से कामकाजी जीवन में चले गए।

अपनी बी.टेक डिग्री के दौरान, अश्नीर छह छात्रों (450 के एक बैच में से) के एक विशिष्ट समूह का भी हिस्सा थे, जिन्हें एक एक्सचेंज प्रोग्राम के लिए चुना गया था। इस कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, Ashneer Grover ने इंस्टीट्यूट नेशनल डेस साइंसेज एप्लिकेस डी लियोन, फ्रांस (Institut National des Sciences Appliquees de Lyon, France) में अध्ययन किया। दिलचस्प बात यह है कि उन्हें फ्रांसीसी दूतावास द्वारा €6000 की छात्रवृत्ति भी प्रदान की गई थी।

4 जुलाई 2006 को, उन्होंने माधुरी जैन (ग्रोवर) से शादी की। माधुरी एक उद्यमी (Entrepreneur) हैं, और वर्तमान में भारत पे में नियंत्रण प्रमुख (Head of Controls) हैं। दम्पति को, दो बच्चे एक लड़का और एक लड़की हैं। उनके बेटे का नाम अवि (Avy) और बेटी का नाम मन्नत (Mannat) है। भारतपे में शामिल होने से पहले, माधुरी ने सत्या पॉल और आलोक इंडस्ट्रीज जैसे ब्रांड के साथ काम किया है। इसके अलावा वह खुद का फर्निशिंग बिजनेस मौवे और ब्राउन (Mauve and Brown) भी चलाती हैं।

Ashneer Grover Family/Personal life | अश्नीर ग्रोवर परिवार/व्यक्तिगत जीवन

वैवाहिक स्थितिविवाहित
शादी की तारीख4 जुलाई 2006
पत्नी का नाममाधुरी जैन ग्रोवर
बच्चेदो बच्चे (लड़का – अवि (Avy) और लड़की मन्नत (Mannat)
कद (हाईट)5 फीट 6 इंच,
वज़न75kg
आँखों का रंगकाला (Black)
बालों का रंगसफ़ेद एवं काला
कार (Car)मर्सडीज
Ashneer-Grover-Family

Ashneer Grover Career | अश्नीर ग्रोवर करियर

2006 में पोस्ट ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद, वह कोटक इन्वेस्टमेंट बैंकिंग में शामिल हो गए, जहां उन्होंने सात साल तक काम किया और 3 अरब डॉलर मूल्य के 10 सौदे पूरे किए। 2013 में वह कोटक इनवेस्टमेंट में वाइस प्रेसिडेंट की नौकरी छोड़कर फिनटेक की दिग्गज कंपनी अमेरिकन एक्सप्रेस (इंडिया) में शामिल हो गए।

मई 2013 से मार्च 2015 तक, उन्होंने अमेरिकन एक्सप्रेस में एक निदेशक – कॉर्पोरेट विकास के रूप में कार्य किया, जहां उन्हें भारत में भुगतान, और फिनटेक (Fintech) का गहन ज्ञान प्राप्त हुआ। जिसके बाद उन्होंने ग्रोफर्स के साथ मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) के रूप में अपना कार्यकाल शुरू किया। ग्रोफर्स के साथ वे मार्च 2015 से अगस्त 2017 तक जुड़े रहे।

Ashneer Grover की आखिरी नौकरी पीसी ज्वैलर (PC Jeweller) लिमिटेड में थी, जहां वे Head of New Business के रूप में काम करते थे। उन्होंने कुछ नए व्यवसाय और भुगतान रणनीतियों को विकसित करने में कंपनी की मदद की। कंपनी के लिए नए भुगतान विकल्पों के साथ काम करते हुए, उनके दिमाग में BharatPe का आईडिया आया। और उन्होंने नौकरी छोड़कर नया स्टार्ट-अप शुरू करने का फैसला किया।

जब इसके बारे में, उन्होंने अपने परिवार वालों को बताया, तो उनके माता-पिता इस बात से राजी नहीं हुए, क्योंकि उनके वे चाहते थे, की अशनीर एक ऐसी नौकरी करे जहां उनका भविष्य सुरक्षित हो। परन्तु, उनकी धर्मपत्नी माधुरी जैन ग्रोवर ने उनके इस फैसले का पूरा समर्थन किया, और उन्हें भरोसा दिलाया की वह अपने सपने को जरूर पूरा करेंगे, और वह (माधुरी जैन ग्रोवर) हमेशा उनके साथ रहेगी। Ashneer Grover ने PC Jeweller कंपनी में नवंबर 2017 से अक्टूबर 2018 तक काम किया।

Ashneer Grover and BharatPe | अशनीर ग्रोवर और भारतपे

पीसी ज्वैलर्स छोड़ने के बाद, Ashneer Grover 2018 में अपने सह-संस्थापक शाश्वत नाकरानी और भाविक कोलाडिया से मिले, और उन्होंने जून 2018 में पेमेंट गेटवे ऐप भारत पे (BharatPe) लॉन्च किया। BharatPe शाश्वत और भाविक द्वारा प्रदान की गई तकनीक और Ashneer Grover के ज्ञान और अनुभव का परिणाम था, जो भारत में छोटे व्यापारियों और किराना स्टोर मालिकों को सेवा प्रदान करती है।

What Exactly Is BharatPe? | भारतपे वास्तव में क्या है?

BharatPe एक अग्रणी भारतीय फिनटेक कंपनी है, जो भारत में छोटे व्यापारियों और किराना स्टोर मालिकों को यूपीआई (UPI) भुगतान और डिजिटल मनी लेंडिंग सेवा प्रदान करती है। कंपनी कई प्रकार के फिनटेक उत्पादों की पेशकश करती है, जिसमें यूपीआई भुगतान के लिए इंटरऑपरेबल क्यूआर कोड, कार्ड स्वीकृति के लिए भारत स्वाइप (POS machine) और क्यूआर भुगतान के आधार पर रिटेलर्स को लोन भी देती है। 2021 में उनकी कंपनी BharatPe ने एक मार्केटिंग कंपनी Centrum के साथ Unity Small Finance Bank नाम से एक बैंकिंग वेंचर शुरू किया है।

Ashneer-Grover_BharatPe

Ashneer Grover Investments | अशनीर ग्रोवर का निवेश

Ashneer Grover एक सक्रिय निवेशक है जो लंबे समय से विभिन्न फिनटेक कंपनियों और अन्य उद्योगों में निवेश कर रहे है। यहां हमने उन सभी उपक्रमों की सूची प्रदान की है जहां उन्होंने निवेश किया है-

EasyRewardz (loyalty)Recko (SaaS)
Egregore Labs (Trading Analytics)Vested (Brokerage)
Atom Finance (Investing Tools)Jupiter (NeoBanking)
LenDen Club (P2P NBFC)LiquiLoans (P2P NBFC)
AngelList India (investing)Rupifi (lending)
M2P (card issuance)India Gold (gold loan)
Uni (consumer credit)JUNIO (Payments for kids)
CredioGenics (Collection Saas)MyHQ (co-working space)
Bira (alcobev)Ash (alternative tobacco)
Nazara (gaming)Park+ (Parking assistant)
Meddo (Primary Healthcare)Vahan (Staffing)

Ashneer Grover Awards, Honours, Achievements | अशनीर ग्रोवर अवार्ड्स, सम्मान, उपलब्धियां

  • 2019 में, उन्हें एशिया पैसिफिक इनिशिएटिव फोरम में भारतपे और भारत कैशलेस का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला।
  • 2021 में, उन्होंने एंटरप्रेन्योर ऑफ़ द ईयर का पुरस्कार जीता और उनकी कंपनी BharatPe ने इमर्जिंग कंपनी ऑफ़ द ईयर का पुरस्कार जीता।
  • 2021 में, वह फॉर्च्यून इंडिया द्वारा 40 अंडर 40 भारत के सबसे प्रतिभाशाली युवा व्यवसायिक विचारकों की सूची में थे।

Shark Tank India Judge Ashneer Grover | शार्क टैंक इंडिया जज अशनीर ग्रोवर

दिलचस्प बात यह है कि Ashneer Grover ने, भारतीय शो पर हस्ताक्षर करने से पहले शार्क टैंक का अंतर्राष्ट्रीय संस्करण नहीं देखा था, इसलिए वह इसके बारे में नहीं जानते थे। यूट्यूब टॉक शो फिगरिंग आउट (Figuring Out EP. 22 को होस्ट करने वाले राज शमानी के साथ एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा, की उन्होंने ‘शार्क टैंक’ नहीं देखी थी, इसलिए उन्हें ‘शार्क टैंक इंडिया’ का हिस्सा बनने का कोई क्रेज नहीं था। उन्हें बताया गया था कि निवेश करना इसका एक हिस्सा है और उन्होंने शो के लिए हां कर दी।

शार्क टैंक इंडिया में नवोदित उद्यमियों को एक व्यवसाय शुरू करने या विकसित करने में मदद करता है, जो उन्हें बिजनेस टाइकून के एक पैनल की मदद से मार्गदर्शन करता है और कंपनी में इक्विटी के बदले उन्हें भुगतान करता है।

Ashneer Grover Controversy | अशनीर ग्रोवर विवाद

2020 में, उनकी कंपनी BharatPe विवादों में आ गई जब उन्होंने यह कहते हुए पर्चे बांटे कि पेटीएम जैसे उनके प्रतियोगी भारतीय आधारित कंपनियां नहीं थे। प्रतिस्पर्धियों ने मुकदमा दायर किया और भारतीय रिजर्व बैंक से भारतपे द्वारा इस तरह की गतिविधियों को रोकने के लिए कहा।

2021 में, उनकी कंपनी BharatPe एक प्रतिस्पर्धी PhonePe लॉन्च होने के बाद विवादों में आ गई। उनके बीच लड़ाई ऐप के एक ही प्रत्यय पर आधारित थी।

जनवरी 2022 में, कोटक महिंद्रा बैंक ने आरोप लगाया कि एक कर्मचारी @BabuBongo नाम के एक ट्विटर अकाउंट द्वारा साझा की गई एक ऑडियो क्लिप में उनके बैंक को धमकी दी गई और गाली दी। बैंक ने आरोप लगाया कि गाली देने वाले Ashneer Grover और उनकी पत्नी माधुरी ग्रोवर थे। एक ट्वीट में ग्रोवर ने दावा किया कि ऑडियो फर्जी था। उन्होंने लिखा, “दोस्तों, चिल। यह कुछ घोटालेबाज द्वारा धन (US $240K in Bitcoins) उगाहने की कोशिश कर रहा एक नकली ऑडियो है।

बैंक ने कहा कि Ashneer Grover और उनकी पत्नी ने कर्मचारी को धमकी दी, क्योंकि 2021 में कोटक महिंद्रा बैंक ने नायका के आईपीओ के लॉन्च के दौरान ग्रोवर को ₹500 करोड़ के शेयर देने से इनकार कर दिया था। इसके बाद, अशनीर ग्रोवर ने बैंक को एक कानूनी नोटिस भी भेजा, जिसमें दावा किया गया था, कि इनकार करने से नायका आईपीओ में भाग लेने में असमर्थता हुई, और उन्होंने निवेश का अवसर भी खो दिया।

Founde-and-MD-BharatPe_Ashneer-Grover

Some Facts About Ashneer Grover | अशनीर ग्रोवर के बारे में कुछ तथ्य

  • Ashneer Grover एक भारतीय व्यवसायी हैं, जिन्हें BharatPe के Managing Director और Co-Founder के रूप में जाना जाता है।
  • जब वे IIT में स्नातक की पढ़ाई कर रहे थे, तब वे उन 6 छात्रों में से एक बन गए, जिन्हें फ्रांस में एक एक्सचेंज प्रोग्राम के लिए चुना गया था।
  • 2018 में, उन्होंने अपने दोस्त शाश्वत नाकरानी और भाविक कोलाडिया के साथ मिलकर भारतीय फिनटेक कंपनी BharatPe की स्थापना की।
  • जब Ashneer Grover ने अपनी कंपनी शुरू की, तो उनकी पत्नी माधुरी एचआर (HR) के रूप में काम कर रही थीं और भारतपे में वित्त और अन्य आंतरिक मामलों (Internal Operations)को संभाल रही थीं।
  • 2021 में, कुछ क्रिकेटरों को BharatPe के ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया गया, इनमें रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, केएल राहुल, मोहम्मद शमी, रवींद्र जडेजा, सुरेश रैना, श्रेयस अय्यर, पृथ्वी शॉ, संजू सैमसन, युजवेंद्र चहल और शुभमन गिल शामिल हैं।
  • 2021 में उनकी कंपनी BharatPe ने एक मार्केटिंग कंपनी Centrum के साथ Unity Small Finance Bank नाम से एक बैंकिंग वेंचर शुरू किया।
  • एक इंटरव्यू में, उनकी पत्नी माधुरी ग्रोवर ने कहा कि जब उन्होंने ऐप शुरू किया तो उनके बच्चों ने पोस्टर चिपकाने में उनकी मदद की।

Ashneer Grover Social Media | अशनीर ग्रोवर सोशल मीडिया

InstagramAshneer Grover
TwitterAshneer Grover

सामान्य प्रश्न:

Que: अशनीर ग्रोवर कौन हैं (Who is Ashneer Grover)?

Ans: अशनीर ग्रोवर भारत पे के संस्थापक और प्रबंध निदेशक हैं, वह वर्तमान में शार्क टैंक इंडिया में जज कर रहे हैं।

Que: अशनीर ग्रोवर का जन्म कहा हुआ?

Ans: Ashneer Grover का जन्म 14 जून 1982 को, नई दिल्ली, भारत में आर्थिक रूप से एक संपन्न परिवार हुआ।

Que: अशनीर ग्रोवर के पत्नी (Ashneer Grover Wife) का नाम क्या है?

Ans: अशनीर ग्रोवर के का नाम पत्नी माधुरी जैन (ग्रोवर) है, जो एक उद्यमी (Entrepreneur) हैं, और वर्तमान में भारत पे में नियंत्रण प्रमुख (Head of Controls) हैं।

Que: अशनीर ग्रोवर की नेट वर्थ (Ashneer Grover Net Worth) कितनी है?

Ans: GQ India की एक रिपोर्ट के अनुसार BharatPe के सह-संस्थापक अशनीर ग्रोवर की Net Worth लगभग 700 करोड़ रुपये है, और ये शो के सबसे अमीर शार्क में से एक है।

अन्य पढ़े:

Default image

D DEEPAK

मेरा नाम दिपक देवरुखकर हैं, और मैं महाराष्ट्र के मुंबई शहर विरार का रहने वाला हूँ। मैंने Visual and Communication Art, Worli, Mumbai से डिप्लोमा किया हैं। और अभी मै एक Advertising Agency में As A Graphic Visualizer के रूप में काम कर रहा हु। मुझे पढ़ने और लिखने का शौक है।

Articles: 34

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: